×

EV Charging Station: हुंडई ने चेन्नई में खोला पहला 180kW DC फास्ट EV चार्जिंग स्टेशन,मिलेंगी कई खास सुविधाएं

EV Charging Station: वाहन चालकों की थकान को दूर करने और दूसरी जरूरतों के लिएहुंडई के इन चार्जिंग स्टेशंस को कॉफी शॉप, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल के आस-पास स्थापित किया गया है

Jyotsna Singh
Published on: 28 May 2024 10:08 AM GMT
EV Charging Station ( Social Media Photo)
X

EV Charging Station ( Social Media Photo)

EV Charging Station: दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी हुंडई मोटर EV वाहनों की संख्या में विस्तार के साथ ही EV इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी खास ध्यान दे रही है। इसी कड़ी में ये कंपनी तमिलनाडु के प्रमुख राजमार्गों और शहरों में ऐसे 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लक्ष्य के साथ अपने EV इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए इस कंपनी ने चेन्नई में अपने पहले सार्वजनिक 180kW DC फास्ट EV चार्जिंग स्टेशन का आरंभ कर दिया है। हुंडई द्वारा निर्मित इंचार्जिंग स्टेशंस की सबसे बड़ी खूबी है कि यहां पर हुंडई के इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा अन्य दूसरी कंपनियों के इलेक्ट्रिक वाहनों को भी चार्ज चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा वाहन चालकों की थकान को दूर करने और दूसरी जरूरतों के लिए हुंडई के इन चार्जिंग स्टेशंस को कॉफी शॉप, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल के आस-पास स्थापित किया गया है।

इतनी क्षमता से लैस हैं ये EV चार्जिंग पोर्ट

हुंडई मोटर्स द्वारा स्थापित किए जा रहे EV अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन में 150kW और 30kW क्षमता से लैस दो चार्जिंग पोर्ट को शामिल किया गया है। यहां हुंडई की EV कारों में आयोनिक-5 और कोना इलेक्ट्रिक के के साथ अन्य EV वाहनों को भी फास्ट चार्जिंग की सुविधा का लाभ मिलेगा।


हुंडई ऐप के माध्यम से प्री बुकिंग की मिलेगी सुविधा

हुंडई द्वारा तमिलनाडु में स्थापित किए गए EV चार्जिंग स्टेशन पर वाहनों को चार्ज करने के वक्त पेमेंट में लगने वाले समय और अपनी बारी आने में लगने वाले समय की बचत के लिए कंपनी द्वारा ग्राहकों के मोबाईल फोन में माय हुंडईऐप की सुविधा भी दी जा रही है। जिसके माध्यम से वाहन चालक चार्जिंग स्टेशन के स्थान की खोज की सुविधा के साथ नेविगेशन और अपने चार्जिंग स्लॉट की प्री-बुकिंग करा सकते हैं। इस ऐप की मदद से EV वाहन चालक अपने चार्जिंग स्लॉट को बुक करवाने के साथ ही डिजिटल भुगतान भी कर सकते हैं और चार्जिंग स्थिति को भी जान सकते हैं। हुंडई के इस ऐप के 'EV चार्ज' सेक्शन में EV वाहन चालकों की सुविधा के लिए देश भर में स्थापित 170 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट्स के बारे विस्तृत जानकारी उपलब्ध होती है।


अल्ट्राफास्ट चार्जिंग प्वाइंट्स की भी मिलती है सुविधा

हुंडई द्वारा देश भर में स्थापित 180kW DC फास्ट EV चार्जिंग स्टेशन के साथ ही यहां 11 अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग क्षमता से लैस चार्जिंग स्टेशन की भी सुविधा उपलब्ध करवाती है। ये अल्ट्राफास्ट चार्जिंग स्टेशन देश के उन उन चुनिंदा जगहों पर स्थापित है जहां ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरुग्राम और बैंगलोर के साथ दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, हैदराबाद-विजयवाड़ा, मुंबई-सूरत और मुंबई-नासिक, मुंबई, पुणे आदि सबसे अधिक EV वाहनों के संचालन वाले मार्ग जाने जाते हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story