Hyundai Verna Review: आपके लिए बेहद सुरक्षित गाड़ी है हुंडई की वर्ना, GNCAP टेस्ट में इसको हासिल हुए हैं पूरे 5 स्टार रेटिंग

Hyundai Verna Safety Review: ग्लोबल एनकैप सेफ्टी रेटिंग में हुंडई वरना ने 5 स्टार रेटिंग हासिल किया है। वरना का ये वॉलेंट्री टेस्ट भारत एनकैप के शुरू होने से पहले आखिरी क्रैश टेस्ट में से एक है।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 5 Oct 2023 2:00 AM GMT)
Hyundais Verna is a very safe car for you, it has got full 5 star rating in GNCAP test, know in detail
X

आपके लिए बेहद सुरक्षित गाड़ी है हुंडई की वर्ना, GNCAP टेस्ट में इसको हासिल हुए हैं पूरे 5 स्टार रेटिंग: Photo- Social Media

Hyundai Verna Safety Review: भारतीय ऑटो मार्केट में हुंडई की दमदार गाड़ियों का कोई जवाब नहीं है। शहरी इलाकों से लेकर ऑफ रूट पर इस कम्पनी की गाड़ियां अपना शानदार प्रदर्शन देती हैं। इसी क्रम में हुंडई मोटर की वरना बेहद पॉपुलर मॉडल में शामिल हैं। इस सडान कार का लुक और परफोर्मेंस दोनों ही बेहद लाजवाब हैं। वहीं अब सुरक्षा के लिहाज से भी ये गाड़ी टॉप पर आती है। यानी इस गाड़ी पर पूरे परिवार के साथ बेहद सुरक्षित सफर पूरे भरोसे के साथ किया जा सकता है। अभी हाल ही में ग्लोबल एनकैप सेफ्टी रेटिंग में हुंडई वरना ने 5 स्टार रेटिंग हासिल किया है। वरना का ये वॉलेंट्री टेस्ट भारत एनकैप के शुरू होने से पहले आखिरी क्रैश टेस्ट में से एक है। कार क्रैश टेस्ट प्रोग्राम के अंतर्गत भारत एनकैप द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट में इस कार ने एडल्ट और चाइल्ड दोनों सेफ्टी मानकों पर खरी उतरी है और पूरे अंक प्राप्त कर ग्राहकों के बीच अपनी विश्वसनीयता को और ज्यादा मजबूत किया है।

आपको बताते चलें कि हाल ही में भारत एनकैप की शुरुआत आधिकारिक तौर पर की जा चुकी है, जिसके चलते अब देश में बनने वाली गाड़ियों को सेफ्टी रेटिंग के लिए GNCAP जैसी संस्थाओं के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब गाड़ियों को सेफ्टी रेटिंग देने का काम भारत की संस्था Bharat NCAP खुद करेगी। जोकि इस महीने यानी अक्टूबर 2023 से पूरे देश में लागू भी किया जा चुका है। भारत ऐसा करने वाला 5 वा देश बन गया, इससे पहले अमेरिका, चीन, जापान और साउथ कोरिया में ये संस्था कार्यरत है।

क्रैश टेस्ट के लिए बेस स्पेसिफिकेशन वाली वरना का हुआ इस्तेमाल

ग्लोबल एनकैप सेफ्टी रेटिंग क्रैश टेस्ट के लिए बेस स्पेसिफिकेशन वाली वरना का इस्तेमाल किया गया है। जीएनकैप के मुताबिक, इस मॉडल का स्ट्रक्चर अस्थाई है। वरना को यह रेटिंग पैदल यात्री सुरक्षा, साइड इम्पैक्ट, पोल प्रोटेक्शन के आकलन के साथ-साथ, फ्रंट और साइड इम्पैक्ट सेफ्टी के लिए प्राप्त हुई है। वरना के इस मॉडल में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर ईएससी और 6 एयरबैग शामिल मिलते हैं। जोकि 5 स्टार रेटिंग के लिए एक कार में शामिल होना अवध्यक हैं।


5 स्टार रेटिंग अचीवर इन गाड़ियों से होगा मुकाबला

5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली हुंडई की वरना का मुकाबला फॉक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया जैसी गाड़ियों से है, जिन्हें जीएनकैप में 5 स्टार रेटिंग हासिल है। हुंडई वरना 5 स्टार स्कोर पाने वाली पहली हुंडई कार है। ये सेडान कार ड्राइवर और पैसेंजर की सुरक्षा के लिहाज से बेहतरीन कार साबित हुई है। इस कार में ड्राइवर के सर, गर्दन, कंधों के साथ ड्राइवर और पैसेंजर के घुटनों की सुरक्षा के लिहाज से खास सुविधाएं उपलब्ध मिलती हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story