×

Hyundai Charging Stations: हुंडई इन राजमार्गों में करेगी 11 अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना, मिलेगा EV वाहनों को बढ़ावा

Hyundai Ultra Fast Charging Stations: हुंडई मोटर्स वर्तमान समय में अल्ट्रा-हाई-स्पीड सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क का तेजी से देश में विस्तार कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 17 Feb 2024 8:48 AM GMT
Hyundai Ultra Fast Charging Stations
X

Hyundai Ultra Fast Charging Stations

Hyundai Charging Stations: इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में देश की कई ऑटोमेकर्स कंपनियां अपने EV वाहनों की रेंज में तेजी से विस्तार कर रहीं हैं। इसी दिशा में दक्षिण कोरियाई हुंडई मोटर कंपनी भी EV सेगमेंट्स में अपने कई वाहनों को पेश कर चुकी है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में EV चार्जिंग स्टेशनों की कमी एक बड़ी चुनौती बन चुकी है लेकिन, अब इससे निपटने के लिए हुंडई मोटर्स द्वारा एक बड़ा कदम उठाया गया है। असल में इस कंपनी ने पूरे देश में EV वाहनों की चार्जिंग की सुविधा प्रदान करने का बीड़ा उठाया है। हुंडई मोटर्स वर्तमान समय में अल्ट्रा-हाई-स्पीड सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क का तेजी से देश में विस्तार कर रही है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से...

इन EV चार्जिंग स्टेंशन पर वाहनों को चार्ज करने के लिए मिलती है ये सुविधा

हुंडई मोटर्स द्वारा पूरे देश के प्रमुख राजमार्गों और 6 प्रमुख शहरों में 11अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना अब तक की जा चुकी हैं। इन EV चार्जिंग स्टेंशन पर EV वाहनों को चार्ज करने के लिए 3 चार्जिंग पॉइंट- DC 150kw, DC 60kw और DC 30kw क्षमता से लैस यूनिट उपलब्ध हैं। जहां ग्राहकों को उनके EV वाहनों के लिए फास्ट चार्जिंग की सुविधा प्रदान की जाती है। इन अल्ट्रा-फास्ट DC चार्जर्स के साथ हुंडई आयोनिक-5 को यहां 21 मिनट के भीतर 10-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा।

ये चार्जिंग स्टेशन अभी देश के मुख्य पांच राजमार्गों दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, हैदराबाद-विजयवाड़ा, मुंबई-सूरत और मुंबई-नासिक पर स्थापित किए जा चुके हैं वहीं देश की मुख्य मेट्रोपोलिटन सिटी जहां EV वाहनों की सबसे ज्यादा खपत होती हैं जैसे, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरूग्राम और बेंगलुरु में इन चार्जिंग स्टेशनों का विस्तार किया गया है।

मिली जानकारियों के अनुरूप हुंडई द्वारा संचालित EV चार्जिंग स्टेशनों में ज्यादातर 24 × 7 चालू रहेंगे। इसके अलावा, इन चार्जिंग स्टेशनों के कुशल संचालन के लिए EV एक्सपर्ट्स द्वारा संचालित किए जाएंगे। यहां फास्ट चार्जिंग सुविधा देने के साथ ही ग्राहकों को उनकी यात्रा के दौरान आराम देने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए आकर्षक कॉफी शॉप और रेस्टोरेंट, वाशरूम जैसी कई सुविधाओं का भी खयाल रखा जाएगा।

मायहुंडई ऐप पर मिलती है सारी जानकारियां

हुंडई के ग्राहकों की सुविधा के लिए कंपनी ने ' माय हुंडई ऐप' को भी पेश किया है। जिसे ग्राहक अपने फोन में डाउनलोड कर इससे जुड़ी सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं। इस ऐप में 'EV चार्ज' सेक्शन में चार्जर स्टेशन की खोज, चार्जर के लिए नेविगेशन, चार्जिंग स्लॉट की बुकिंग, डिजिटल भुगतान और चार्जिंग स्थिति की निगरानी जैसी कई बेहतरीन सुविधाएं मौजूद मिलेंगी। इसी के साथ इस ऐप में हुंडई के अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन के अलावा करीब 2,900 से अधिक दूसरे चार्जिंग पॉइंट मैप से जुड़ी जानकारियां भी मिलती हैं।

अल्ट्रा-हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन पर ये होगी चार्जिंग दर

हुंडई द्वारा स्थापित किए जा रहे अल्ट्रा-हाई-स्पीड सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन पर वाहन चालकों से चार्ज की जा रही चार्जिंग दर की बात करें तो प्रति यूनिट 30kw चार्जर के लिए 18 रुपये, 60kw चार्जर के लिए 21 रुपये और 150kw चार्जर के लिए 24 रुपये देने होंगे।

Admin 2

Admin 2

Next Story