TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hyundai Cars: हुंडई हाई-परफॉर्मेंस वाहनों का करेगी निर्माण, देगी ज्यादा माइलेज, कीमत होगी इतनी

Hyundai Cars: हुंडई कंपनी अपनी आगामी EVs में ड्राइविंग रेंज की समस्या से निपटने के लिए हाई-परफॉर्मेंस निकल-कोबाल्ट-मैंगनीज बैटरी को शामिल करने जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 26 Jun 2024 8:13 AM GMT
Hyundai Cars
X

Hyundai Cars

Hyundai Cars: ऑटोबाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की आवक के बाद से अब कंपनियां बेहतर माइलेज और फास्ट चार्जिंग जैसी कई तकनीकी सुविधाओं को बनाने की ओर अपना पूरा ध्यान दे रहीं हैं। इसी कड़ी में हुंडई मोटर ग्रुप अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्रमोट करने के लिए इन वाहनों को किफायती बनाने के साथ इनके ड्राइविंग रेंज को और अधिक बेहतर बनाने की ओर प्रयास कर रही है। हुंडई कंपनी अपनी आगामी EVs में ड्राइविंग रेंज की समस्या से निपटने के लिए हाई-परफॉर्मेंस निकल-कोबाल्ट-मैंगनीज बैटरी को शामिल करने जा रही है। काफी ज्यादा कीमत में आने वाली इन बैटरियों की लागत कम करने के लिए कंपनी खुद ही इनके निर्माण की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ा रही है।

चिली की लिथियम खनन कंपनी से किया समझौता

प्रतिचार्ज लंबी ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम NCM बैटरियों में लिथियम हाइड्रॉक्साइड अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी आपूर्ति के लिए हुंडई ग्रुप ने चिली की लिथियम खनन कंपनी SQM के साथ साझा रणनीति के तहत अनुबंध पर हस्ताक्षर पर साइन किया है।उच्च-प्रदर्शन वाली NCM बैटरियां सामान्य लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरियों की तुलना में उच्च ऊर्जा घनत्व प्रदान करती है।चिली की लिथियम खनन कंपनी SQM अपनी NCM बैटरियों की सप्लाई हुंडई मोटर कंपनी और किआ मोटर्स को करेगा। इससे पहले चिली की ये कंपनी दो चीनी कंपनियों के साथ NCM बैटरियों की आपूर्ति को लेकर साझा अनुबंध पर काम करने के लिए हामी भर चुकी है।


किआ EV3 में यहां बनी बैटरियों का इस्तेमाल करने की योजना

चिली की लिथियम खनन कंपनी SQM की NCM बैटरियों का इस्तेमाल हुंडई मोटर और किआ मोटर्स अपने वाहनों में करने की तैयारी कर रही है। इसी के साथ इन महंगी बैटरियाें की खरीद में आने वाली ज्यादा लागत को कम करने के लिए हुंडई ग्रुप अपने इंडोनेशिया स्थित प्लांट में इनका उत्पादन कर रही है। हुंडई मोटर्स अपनी कैस्पर EV में NCM बैटरी को शामिल किया है। इस हाई परफॉर्मेंस देने वाली बैटरी से लैस हुंडई की Ev कार 315 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम साबित होगी।


हुंडई मोटर्स की कैस्पर EV का मुकाबला LFP बैटरी से लैस किआ रे EV से होगा। किआ रे EV की रेंज क्षमता 205 किलोमीटर है। वहीं अपनी मूल कीमत से कम खर्च पर मिलने वाली इन NCM बैटरियों का उपयोग अब किआ मोटर्स भी अपनी EV3 के लिए कर सकती है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story