×

Israel Army Vehicles: इजराइल सेना की ताकत हैं अमेरिकन 'हम्वी' से लेकर इजरायली 'वुल्फ' बख्तरबंद वाहन, जानें इनके बारे में

Israel Defence Force Vehicles: इज़रायली सेना के पास सैन्य वाहनों की एक बेहद मजबूत ताकत हासिल है। जिसमें अमेरिका में बनी 'हम्वी' से लेकर इज़रायल द्वारा विकसित 'वुल्फ' बख्तरबंद वाहन तक शामिल हैं। ये बख्तरबंद वाहन जवाबी हमले के दौरान अपने दमखम से दुश्मनों की सारी चालों को नेस्तनाबूत कर देते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 16 Oct 2023 3:50 AM GMT
MDT David Armored SUV
X

एमडीटी डेविड बख्तरबंद एसयूवी: Photo- Social Media

Israel Defence Force Vehicles: फिलिस्तीनी आतंकी और इजरायल के बीच छिड़ा संघर्ष अब तक न जाने कितनी जानों को अपना शिकार बना चुका है। हमास के अचानक हमले के तुरंत बाद इज़रायल ने भी जवाबी हमला शुरू कर दिया है। गाजापट्टी क्षेत्र में पिछले कई दिनों से लगातार दोनों ओर से घातक हथियारों से हमले किए जा रहें हैं। सैन्य शक्ति प्रदर्शन में वैश्विक पटल पर दमखम रखने वाले देश इज़रायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए, अपने ताकतवर रक्षा बल की शक्ति से आतंकवादियों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया है। क्या आपको पता है कि इज़रायली सेना के पास सैन्य वाहनों की एक बेहद मजबूत ताकत हासिल है। जिसमें अमेरिका में बनी 'हम्वी' से लेकर इज़रायल द्वारा विकसित 'वुल्फ' बख्तरबंद वाहन तक शामिल हैं। ये बख्तरबंद वाहन जवाबी हमले के दौरान अपने दमखम से दुश्मनों की सारी चालों को नेस्तनाबूत कर देते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से-

एमडीटी डेविड

एमडीटी डेविड बख्तरबंद एसयूवी को एमडीटी आर्मर कॉरपोरेशन द्वारा इज़रायली सुरक्षा बलों की सुरक्षा के लिहाज से बनाया गया है। यह असॉल्ट राइफलों से कम तीव्रता के संघर्ष से बचाव करने में सक्षम है, यह विस्फोट से सुरक्षित है और कुछ हद तक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज से भी रक्षा करने में सक्षम है।इज़रायली रक्षा बलों के बेड़े में इस समय 400 एमडीटी डेविड एसयूवी हैं। एमडीटी डेविड इज़रायल द्वारा विकसित एक हल्का बख्तरबंद वाहन है। यह मशहूर लैंड रोवर डिफेंडर 4x4 पर आधारित है।

एआईएल स्टॉर्म

एआईएल स्टॉर्म जीप को 1991 से निर्मित किया जा रहा है। यह बख्तरबंद पैदल सेना के लिए गतिशीलता वाहन के तौर पर शामिल है। इसी के साथ यह कई सैन्य गतिविधियों में अहम भूमिका निभाता है। मौजूदा समय में एआईएल स्टॉर्म की 700 यूनिट्स इजराइली सैन्य सेवा में हैं। एआईएल स्टॉर्म मशहूर जीप रैंगलर 4x4 पर आधारित है। इसे इज़रायल द्वारा क्रिसलर से लाइसेंस हासिल किया गया है और इज़रायली सुरक्षा बलों के लिए एक ऑफ-रोड वाहन के रूप में निर्मित किया गया है।

प्लासन सैंडकैट

प्लासन सैंडकैट पहली बार 2005 में पेश किया गया था। तभी से यह तेज़ी से अपनी शक्तिशाली पहचान बनाने में सफल हुआ है।इज़रायली सेना के बेड़े में इस समय 700 सैंडकैट हैं। वे युद्ध और गश्त की विभिन्न गतिविधियों में अपनी भूमिकाओं को निभाते हैं। प्लासन सैंडकैट इज़रायल रक्षा बलों के लिए विकसित एक और हल्का बख्तरबंद वाहन के तौर पर अपनी पहचान रखता है। अन्य वाहनों की तरह, सैंडकैट भी एक अमेरिकी ट्रक के समान नजर आता है। खास तौर पर यह एक प्रसिद्ध फोर्ड एफ-सीरीज चेसिस पर बेस्ड है।

वुल्फ आर्मर्ड व्हीकल: Photo- Social Media

वुल्फ आर्मर्ड व्हीकल

इज़रायल ने अपनी सेना के लिए Wolf (वुल्फ) बख्तरबंद कार्मिक वाहक भी विकसित किया। यह भारी रूप से बख्तरबंद है और कार्मोर कंपनी द्वारा निर्मित है। यह असॉल्ट राइफलों, बारूदी सुरंगों और आईएमडी से बचाव करने में सक्षम है। वुल्फ फोर्ड F550 ट्रक के चेसिस पर आधारित है। इसमें 6.0-लीटर V8 पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 325 hp का उत्पादन करता है। इस समय इज़रायल में 300 वुल्फ बख्तरबंद वाहन सर्विस में हैं।

वुल्फ आरमर्ड व्हीकल

वुल्फ फोर्ड F550 ट्रक के चेसिस पर आधारित है और इसमें 6.0-लीटर V8 पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 325 hp का उत्पादन करता है। वर्तमान समय में इज़रायल में 300 वुल्फ बख्तरबंद वाहन ऑन ड्यूटी हैं। इज़रायल ने खास तौर से अपनी सेना के लिए ताकतवर वुल्फ आरमर्ड व्हीकल का निर्माण किया है। यह वाहन बड़ी ही मजबूत लेयर से बख्तरबंद है। इसे कार्मोर कंपनी ने निर्मित किया है। यह असॉल्ट राइफलों, बारूदी सुरंगों और आईएमडी जैसे विनाशकारी आक्रमण से बचाव करने में सक्षम है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story