Jaguar i-Pace: जगुआर ने अपने इस इलेक्ट्रिक कार की बिक्री की बंद, जानिए क्या है वजह

Jaguar i-Pace Electric Car: इस कंपनी ने गाड़ी के लिए बुकिंग बंद करने के बाद इसे पूरी तरह से भारतीय वेबसाइट से भी हटा दिया है, आइए जानते हैं EV कार जगुआर i-पेस और F-टाइप से जुड़े डिटेल्स

Jyotsna Singh
Published on: 8 July 2024 11:14 AM GMT
Jaguar i- Pace Electric Car
X

Jaguar i- Pace Electric Car

Jaguar i-Pace Electric Car: भारतीय बाजार में सुपर लग्ज़री कार निर्माता कंपनी जगुआर अब सिर्फ अपने एक मॉडल- जगुआर F-पेस की ही बिक्री करेगी। हाल ही में इस कंपनी ने अपनी i-पेस इलेक्ट्रिक कार की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। इस कंपनी ने गाड़ी के लिए बुकिंग बंद करने के बाद इसे पूरी तरह से भारतीय वेबसाइट से भी हटा दिया है। इसी के साथ पिछले महीने कंपनी ने जगुआर F-पेस का वैश्विक उत्पादन बंद करने के बाद इसके F-टाइप मॉडल को भी पोर्टफोलियो के साथ इस मॉडल का नाम भारतीय वेबसाइट से हटा दिया गया है।

जगुआर F-टाइप EV लाने की तैयारी

जगुआर अगले साल नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लाने की तैयारी कर रही है, जिसमें पहली GT कार होगी। हाल ही में कंपनी की भारतीय वेबसाइट से हटाई गई जगुआर F-टाइप को जुलाई 2013 में V6 और V8 इंजन के साथ भारत में बिक्री के लिए उतारा था। तब इसकी शुरुआती कीमत 1.14 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम थी। वहीं 2018 में जगुआर F-टाइप में कंपनी ने एक और किफायती 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन को शामिल किया था। दो साल बाद जगुआर F-टाइप को 2020 में कई अपडेट्स के साथ इसे उतारा गया।


जगुआर i-पेस की बिक्री में नहीं मिली सफलता

जगुआर i-पेस को भारतीय बाजार में कोई खास सफलता हासिल नहीं हो सकी। जगुआर की सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2024 में i-पेस की केवल 31 गाड़ियों की ही बिक्री की गई है। ये आंकड़ा कंपनी के लिए घाटे का सौदा साबित हुआ है। वहीं इसी सेगमेंट की BMW iX की कुल 738 कारों की बिक्री इस वर्ष की गई है। जगुआर i-पेस को भारत में 2021 में लॉन्च किया गया था और तब से इस गाड़ी को अपनी प्रतिद्वंदी कारों की तुलना में किसी भी तरह के नए फीचर्स को नहीं जोड़ा गया।


तकनीकी सुविधाओं में कमी और आसमान छूती कीमतों जैसी कई वजहों के चलते अपनी प्रतिद्वंद्वी कारों BMW iX, ऑडी ई-ट्रॉन और मर्सिडीज EQS आदि से बिक्री के मामले काफी पीछे रह गई है।इस गाड़ी में शामिल फीचर्स की बात करें तो इसे 90kWh बैटरी पैक और ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर से लैस कर उतारा गया था। ये कार 410 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता रखती है। इस कार को भारतीय बाजार में 1.26 करोड़ रुपये कीमत पर बिक्री के लिए पेश किया गया था।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story