×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Jaguar Land Rover: जगुआर लैंड रोवर 2030 तक टोटल इलेक्ट्रिक के अपने लक्ष्य की ओर प्रतिबद्ध, भारत में लॉन्च करने की तैयारी

Jaguar Land Rover: दिग्गज ऑटो मेकर कम्पनी टाटा मोटर्स के मालिकाना हक वाली जगुआर लैंड रोवर, 2030 तक भारत में अपनी 8 बैटरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों लॉन्च करने के लक्ष्य को इस योजना पर तेज़ी से काम कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Oct 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 5 Oct 2023 2:00 AM GMT)
Jaguar Land Rover committed to its goal of Total Electric by 2030, preparing to launch 8 new electric vehicles in India soon
X

जगुआर लैंड रोवर: Photo- Social Media

Jaguar Land Rover: प्रदूषण अनुकूल वाहनों को निर्मित करना मौजूदा समय में ऑटो मेकर कंपनियों की सबसे अहम भूमिका बन चुकी है। आने वाले भविष्य में पर्यावरण अनुकूल वाहनों का अस्तित्व कायम रहेगा बाकी सारे ईधन के स्रोत धीरे-धीरे समाप्त हो जाने हैं। ऐसे में ऑटोमेकर कंपनियां अब इस दिशा में अपने अपने लक्ष्य को साधकर तेज़ी से आगे बढ़ रहीं हैं। जिसकी पहल करते हुए दिग्गज ऑटो मेकर कम्पनी टाटा मोटर्स के मालिकाना हक वाली जगुआर लैंड रोवर, 2030 तक भारत में अपनी 8 बैटरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों लॉन्च करने के लक्ष्य को इस योजना पर तेज़ी से काम कर रही है। आइए जानते हैं

जगुआर लैंड रोवर बैटरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के साथ ही जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक कार के बारे में....

जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक फीचर

जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो, सेफ्टी फीचर के तौर पर इसमें फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, लेन कीप असिस्ट और 6 एयरबैग दिए गए हैं। वहीं आई-पेस में ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, 16-वे हीटेड, वेंटिलेटेड मेमोरी के साथ, फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग, एंड्रॉइड ऑटो और कारप्ले के साथ 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और पावर्ड टेलगेट जैसे फीचर्स मौजूद मिलते हैं।

क्या कहते हैं जगुआर लैंड रोवर के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी लेनार्ड होर्निक

जेएलआर के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी लेनार्ड होर्निक के मुताबिक, किसी भी देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए शुरुआती दौर में सब्सिडी, पर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और एक अच्छे प्रोडक्ट के तौर पर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल का होना बेहद आवश्यक माना जाता है। यही वजह हैं कि दुनियां में कई देशों की सरकारें ज्यादा से ज्यादा ईवी को निर्मित करने के लिए सब्सिडी की डिमांड कर रही हैं। समय में कंपनी देश में अपने इकलौते इलेक्ट्रिक मॉडल-जगुआर आई-पेस की बिक्री करती है।

जगुआर कंपनी अगले साल 2024 में भारतीय बाजार में अपनी रेंज रोवर बीईवी के लिए बुकिंग विंडो ओपन कर देगी। जिसके बाद कम्पनी ग्राहकों से ऑर्डर लेना शुरू कर देगी। रेंज रोवर बीईवी डिलीवरी 2025 में शुरू की जा सकती है। इसी क्रम में कम्पनी कम से कम 8 बीईवी इलेक्ट्रिक कारों को एक एक कर पेश कर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ेगी। ये ब्रिटिश ऑटोमेकर कंपनी जो 2008 से टाटा मोटर्स के पूरे मालिकाना हक वाली सहायक कंपनी है. 2039 तक अपने ग्लोबल बिजनेस को नेट जीरो कार्बन पर लाने का लक्ष्य लेकर चल रही है, जिसमें भारतीय बाजार कंपनी के लिए प्रायोरिटी पर है, क्योंकि भारत इलेक्ट्रिक ट्रांजीशन को लेकर सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

जगुआर आई-पेस की कीमत

भारत देश में पहले से बिक्री की जा रही जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात करें तो कंपनी अपनी जगुआर आई-पेस की बिक्री 1.20 करोड़ रुपये से 1.24 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम तक की कीमत पर करती है। वहीं सिटिंग कैपेसिटी की बात करें, तो ये ईवी 5 सीटर है। ये कार तीन वेरिएंट (एस, एसई और एचएसई) में उपलब्ध है।

Photo- Social Media

जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक बैटरी पैक

जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक कार में शामिल बैटरी पैक और रेंज की बात करें तो ये कार ऑन रोड 400 किमी तक की रेंज देने में सक्षम हो सकती है। ये सिंगल चार्ज पर इसकी WLTP रेंज 470 किमी तक की है। उसके इंजन पावर की बात करें तो आई-पेस इलेक्ट्रिक में ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर मौजूद हैं, जिसका कुल आउटपुट 400 ps और 696 nm मिलता है।ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम से लैस ये ईवी 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 4.8 सेकंड का समय लेती है। इसमें 90 kWh का बैटरी पैक दिया गया है।

जगुआर आई पेस का इनसे होगा मुकाबला

अपनी खूबियों के बल पर जगुआर आई पेस से मुकाबला करने वाली गाड़ियों में मर्सिडीज़ बेंज ईक्यूसी और ऑडी ई-ट्रोन का नाम प्रमुखता से आता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story