×

Jeep Meridian vs Toyota Fortuner: जानिए फॉर्च्यूनर और मेरिडियन में कौन SUV है ज्यादा दमदार और किफायती

Jeep Meridian vs Toyota Fortuner : भारतीय कार बाजार में हमेशा सही टोयोटा फॉर्च्यूनर का एक अलग ही दबदबा रहा है। बीते 10 सालों में बहुत से कारों ने इसे बाजार में टक्कर देने की कोशिश की लेकिन सभी असफल रहे हैं।

Bishwa Maurya
Written By Bishwa Maurya
Updated on: 2 Aug 2022 11:56 AM GMT
Jeep Meridian vs Toyota Fortuner
X

Jeep Meridian vs Toyota Fortuner (Image Credit : Social Media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Jeep Meridian vs Toyota Fortuner : Toyota Fortuner ने एक दशक से भी अधिक समय तक भारतीय सड़कों पर राज किया है। इन वर्षों में, कुछ कार निर्माताओं ने 7-सीटर पूर्ण-आकार वाली लक्ज़री SUV स्पेस जैसे Mahindra Alturas G4, MG Gloster, और यहाँ तक कि Volkswagen Tiguan Allspace ने भी इस मामले में आगे निकलने की कोशिश की, लेकिन कोई भी Toyota Fortuner के वर्चस्व को सेंध लगाने में कामयाब नहीं हुआ। Ford Endeavor ने फॉर्च्यूनर को सबसे लंबे समय तक कड़ी टक्कर दी, अब फार्च्यूनर को टक्कर देंगे Jeep meridian आ गया है। यह कार अमेरिकी कार निर्माता के 7-सीटर एसयूवी के संस्करण को एक बहुत ही प्रमुख कार है। आइये जानते हैं दोनों कारों में कौन ज्यादा बेस्ट है-

Jeep Meridian vs Toyota Fortuner Dimensions

Jeep Meridian और Toyota Fortuner देंखने में दोनों ही SUVs बड़ी दिखती हैं। Jeep Meridian की लंबाई Fortuner से थोड़ी कम है। हालांकि व्हीलबेस Fortuner से बड़ा है। Jeep Meridian और Toyota Fortuner दोनों ही कार सामने की ओर काफी ज्यादा भव्य दिखते हैं। फ्लेयर्ड व्हील आर्च और हाई-प्रोफाइल मोटे टायर इसे आकर्षक रूप से मस्कुलर बनाते हैं जो एसयूवी की उपस्थिति को सड़कों पर महसूस कराता है।

Fortuner इंटीरियर डिज़ाइन के मामले में आश्चर्यजनक रूप से आलीशान है। अंदर बहुत सारे फीचर्स हैं जो इसे काफी स्वागत करने वाला अनुभव बनाते हैं। आगे की दोनों सीटें अब हवादार और विद्युत रूप से समायोज्य हैं और अच्छी बात यह है कि यह पूरी रेंज में मानक है। 8.0 इंच का स्मार्ट प्लेकास्ट टचस्क्रीन ऑडियो काफी रिस्पॉन्सिव है, लेकिन इंटरफेस बेहतर हो सकता था। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले है लेकिन कोई वायरलेस कनेक्टिविटी नहीं है। यहां वायरलेस चार्जिंग गायब है। लेकिन यह इसमें आपको जियोफेंसिंग, रियल-टाइम ट्रैकिंग, लास्ट पार्क की गई लोकेशन आदि फीचर्स मिलती है।

Jeep Meridian में एक आकर्षक दिखने वाला केबिन है। लेदर-फ़िनिश सीटें, और गहरे गहरे रंग में रंगे पैलेट। इसमें पैनोरमिक सनरूफ, 10.1 इंच का टचस्क्रीन, 10.2 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आगे वेंटिलेटेड पावर सीट, पावर टेलगेट और कुछ अन्य आराम और तकनीकी विशेषताएं एक दूसरे के पूरक हैं। इसमें जियोफेंसिंग, रिमोट डोर लॉक/अनलॉक, आदि जैसी सुविधाओं के साथ जीप का यूकनेक्ट सूट है। वायरलेस फोन चार्जर के अलावा वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो भी इसमें मिलता है।

Jeep Meridian vs Toyota Fortuner Row Engine

टोयोटा फॉर्च्यूनर अपने पेट्रोल और डीजल इंजन के टर्बोचार्ज्ड संस्करण पेश करती है। पेट्रोल संस्करण 164 बीएचपी 5,200 आरपीएम, और 245 एनएम 4,000 आरपीएम के साथ उपलब्ध है, जिसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ 4x2 सिस्टम से जोड़ा गया है। डीजल संस्करण 4x2 और 4x4 दोनों प्रणालियों को अपने मैनुअल और स्वचालित संस्करणों में एक सामान्य 202 बीएचपी 3,400 आरपीएम से लैस करता है, लेकिन 420 एनएम 1,400 - 3,400 आरपीएम और बड़े पैमाने पर 500 एनएम 1,600 - 2,800 आरपीएम के अलग-अलग टॉर्क आंकड़े पेश करता है। इस बीच, लीजेंडर को सिर्फ एक डीजल 4x2 स्वचालित संस्करण मिलता है।

जीप मेरिडियन में 6-स्पीड मैनुअल या 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ कंपास 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन मिलता है। यह 168 बीएचपी 3,750 आरपीएम और 350 एनएम 1750-2500 आरपीएम का उत्पादन करता है। इन दोनों कारों की शक्ति में अंतर बहुत बड़ा है, और हमारा मानना ​​है कि जीप एक अधिक शक्तिशाली संस्करण की पेशकश करने के अवसर से चूक गई। इसमें बहुत अधिक घुरघुराना और उससे भी अधिक टॉर्क है जो समस्या नहीं है। लेकिन, इस आकार की एक कार को अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है, और इससे भी अधिक जब उसे रिंग के दूसरी तरफ एक फार्च्यूनर के साथ प्रतिस्पर्धा करनी हो।

Jeep Meridian vs Toyota Fortuner Row Price

Toyota Fortuner में अधिक ट्रिम्स, एक पेट्रोल संस्करण, और एक और भी अधिक शक्तिशाली लेजेंडर संस्करण है, लेकिन एक बार जब यह सड़क पर चला जाता है, तो कीमत स्पेक्ट्रम के उच्च अंत पर इसकी पेशकश की तुलना में प्रतीत होती है। इसमें कोई शक नहीं कि फॉर्च्यूनर के मालिक होने के पीछे की भावना इसकी कीमत से कहीं बेहतर है, लेकिन तस्वीर में मेरिडियन के साथ, आपको बहुत कम कीमत पर समान रूप से सक्षम विकल्प मिलता है।

Bishwa Maurya

Bishwa Maurya

Next Story