×

Electric Vehicles: JSW की अब EV निर्माण में भी दखल, समूह ओडिशा में बनाएगा इलेक्ट्रिक वाहन, 40,000 करोड़ के निवेश का ऐलान

JSW Electric Vehicles: जेएसडब्ल्यू समूह द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार इस निवेश से कटक में 4,000 और पारादीप में 7,000 रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

Jyotsna Singh
Published on: 11 Feb 2024 12:55 PM GMT
Electric Vehicles Company JSW Investment
X

Electric Vehicles Company JSW Investment

Electric Vehicles News: बहुराष्ट्रीय कंपनी JSW ग्रुप देश में बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन को देखते हुए अब इनके निर्माण के क्षेत्र में अपना भी हाथ आजमाने जा रहा है। इस दिशा में कटक और पारादीप में इलेक्ट्रिक वाहन और इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी निर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए ओडिशा सरकार के साथ एक साझा अनुबंध पर हस्ताक्षर भी किए जा चुके हैं।

कटक और पारादीप में इन दोनों संयंत्रों के लिए कंपनी राज्य में 40,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान भी कर दिया है। कटक और बाकी पारादीप में इस राशि से 25,000 करोड़ का निवेश इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के निर्माण और बैटरी संयंत्र के लिए किया जाएगा। यहां EV के कलपुर्जे का निर्माण किया जाएगा, जिन्हे अब तक ज्यादा कीमत देकर विदेशों से मंगवाया जाता था। इस अनुबंध के तहत सकारात्मक पहलू के तौर पर जो चीज निकल कर सामने आ रही है वो ये है कि इस जेएसडब्ल्यू समूह द्वारा किए जाने वाले इस निवेश से ओडिशा में लोगों को कम से कम 11,000 से कहीं ज्यादा रोजगार के अवसर का लाभ मिलेगा। सज्जन जिंदल के स्वामित्व वाला जेएसडब्ल्यू समूह एमजी मोटर्स इंडिया में 49% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अगले कुछ दिनों में एक सौदे पर मुहर लगाने के लिए तैयार है। सज्जन जिंदल ने पहले ही इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बाजार में प्रवेश करने की अपनी योजना का खुलासा किया था। ये Group एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है , जो मुंबई में स्थित है । इसका नेतृत्व सज्जन जिंदल करते हैं और ओपी जिंदल समूह का हिस्सा हैं। जेएसडब्ल्यू समूह पूरे भारत, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका में इस्पात, ऊर्जा, खनिज, बंदरगाहों और बुनियादी ढांचे, और सीमेंट जैसे क्षेत्रों में सक्रिय है। जेएसडब्ल्यू स्टील , जेएसडब्ल्यू एनर्जी , जेएसडब्ल्यू इस्पात स्टील और जेएसडब्ल्यू सीमेंट जेएसडब्ल्यू समूह की सहायक कंपनियों में शामिल हैं। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से-

प्रोजेक्ट में 50 GWH EV बैटरी प्लांट

जेएसडब्ल्यू समूह द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार इस निवेश से कटक में 4,000 और पारादीप में 7,000 रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।वहीं एडवांस टेक्नोलॉजी की मदद से तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट में 50 GWH EV बैटरी प्लांट को शामिल किया गया है। इस प्लांट के भीतर कमर्शियल और पैसेंजर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरियों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा इन प्लांट में ई-पावरट्रेन, लिथियम रिफाइनरी, कॉपर स्मेल्टर और इससे जुड़े कलपुर्जों का निर्माण किया जाना शामिल हैं।

ओडिशा में EV निर्माण का पूरा इकोसिस्टम होगा तैयार

JSW समूह ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को लेकर वह गुजरात और तमिलनाडु की तरह ओडिशा में EV निर्माण का पूरा इकोसिस्टम तैयार करेगी। यह निवेश 2 चरणों में किया जाएगा। समूह के EV उत्पादन के क्षेत्र में अपनी भूमिका तय करते हुए काफी महत्वपूर्ण दिशा में आगे बढ़ रहा है। हाल ही में JSW समूह ने MG मोटर इंडिया के स्वामित्व वाली SAIC मोटर कॉर्प के साथ एक ज्वाइंट वेंचर का ऐलान किया था। यह विशेष तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम करेगा।

Admin 2

Admin 2

Next Story