×

Kawasaki Eliminator Launch: पांच लाख रुपये की कीमत के साथ कावासाकी एलिमिनेटर भारत में हुई लॉन्च, जानिए इसकी खूबियां

Kawasaki Eliminator Launch: जापानी दिग्गज बाइक निर्माता कंपनी कावासाकी ने भारतीय बाजार में अपनी दमदार क्रूजर बाइक कावासाकी एलिमिनेटर को उतार दिया है। इस बाईक को लांच करने के साथ ही कंपनी ने जून, 2023 में इस बाइक के कांसेप्ट से पर्दा हटाया था।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Jan 2024 7:30 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2024 7:31 AM GMT)
Kawasaki Eliminator launched in India with a price of Rs 5 lakh, know its features
X

पांच लाख रुपये की कीमत के साथ कावासाकी एलिमिनेटर भारत में हुई लॉन्च, जानिए इसकी खूबियां: Photo- Social Media

Automobile News: टू व्हीलर्स मार्केट में कावासाकी कंपनी की बाइक्स खासा डिमांड में बनीं रहती हैं। कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ ही इस बाईक को तुलनात्मक दृष्टि से रियायती कीमतों के साथ बिक्री किया जाता है। यही वजह है कि भारतीय ऑटो मार्केट में ग्राहकों का दिल जीतने में पूरी तरह सक्षम साबित होती है। हाल ही में इस जापानी दिग्गज बाइक निर्माता कंपनी कावासाकी ने भारतीय बाजार में अपनी दमदार क्रूजर बाइक कावासाकी एलिमिनेटर को उतार दिया है। इस बाईक को लांच करने के साथ ही कंपनी ने जून, 2023 में इस बाइक के कांसेप्ट से पर्दा हटाया था। साथ ही इसकी बुकिंग लाइन भी ओपन कर दी थीं। अब मिली जानकारियों के आधार पर नए साल की शुरुवात के साथ ही कंपनी नई एलिमिनेटर बाइक की डिलीवरी भी आरंभ करने जा रही है। जिसके अंतर्गत अपने सारे डीलर सेंटर के माध्यम से 15 जनवरी के बाद ग्राहकों को डिलीवर करने का काम शुरू किया जा सकता है। आइए जानते हैं कावासाकी की अपकमिंग बाईक एलिमिनेटर से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

क्या कहते हैं कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज के बोर्ड के अध्यक्ष

कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज के बोर्ड के अध्यक्ष योशिनोरी कानेहाना ने हाल ही में जानकारी देते हुए बताया था कि कंपनी की अगामी योजना के तहत साल 2025 तक चुनिंदा बाजारों में कावासाकी कंपनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों को ही निर्मित करेगी। इसी के साथ कावासाकी कंपनी ने हाइब्रिड स्पोर्ट्स बाइक के प्रोटोटाइप को भी हाल ही में पेश कर दिया है। जिसने भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर जुड़ी योजनाओं का खुलासा किया है। जिसके उपरांत मार्केट में अन्य जापानी बाइक निर्माता जैसे होंडा, यामाहा और सुजुकी के बीच अब कावासाकी पहली हाइब्रिड स्पोर्ट्स बाइक पेश करने वाली जापानी बाइक निर्माता बन गई हैं।

कावासाकी एलिमिनेटर लुक

अगामी बाईक कावासाकी एलिमिनेटर के लुक और डिजाइन की बात करें तो इसके लुक को और भी आकर्षक बनाने के लिए इसमें ब्लैक-आउट अलॉय व्हील्स को शामिल किया गया है। लाइटिंग के लिए इसमें ऑल-LED सेटअप भी दिया गया है।एक स्वूपिंग टियरड्रॉप के आकर का फ्यूल टैंक, आरामदायक लो हाइट की सीट, चौड़ा हैंडलबार, एक अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट सिस्टम और मिड-सेट फुटपेग दिए गए हैं। बाइक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी मिलता है। कावासाकी एलिमिनेटर को ट्यूबलर फ्रेम पर बनाया गया है।

कावासाकी नई एलिमिनेटर बाइक इंजन

कावासाकी नई एलिमिनेटर बाइक में शामिल पावर इंजन की बात करें तो नई एलिमिनेटर बाइक में BS6 मानकों को पूरा करने वाला 451cc का इंजन मिलता है। यह इंजन अधिकतम 44.3hp की पावर और 37Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इस बाईक की रेंज क्षमता की बात करें तो 195 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकती है साथ ही यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 15 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। ट्रांसमिशन के लिए इस बाईक में मौजूद इंजन को स्लिपर और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

कावासाकी एलिमिनेटर फीचर्स

कावासाकी एलिमिनेटर में शामिल फीचर्स की बात करें तो कावासाकी एलिमिनेटर बाइक को शानदार परफॉर्मिंग बाईक के तौर पर एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, स्विचेबल ट्रैक्शन कंट्रोल, 3 राइडिंग मोड्स और दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक, रियर में गैस-चार्ज शॉक एब्जॉर्बर जैसी खूबियों से लैस किया गया है। वहीं सुविधाजनक सस्पेंशन के लिए इसमें आगे की तरफ 290mm का टेलिस्कोपिक फोर्क और पीछे की तरफ 220mm का पेटल डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स शामिल मिलते हैं।

कावासाकी एलिमिनेटर की कीमत

नई कावासाकी एलिमिनेटर बाइक की कीमती की बात करें तो कंपनी इस बाइक पर ग्राहकों की सुविधा के लिए पूरी 5 साल की वारंटी दे रही है।मिली जानकारियों के आधार पर करीब ₹5.62 लाख रुपये में लॉन्च किया गया है। लांच होने के बाद देश में इस बाइक का मुकाबला रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 से होगा।नई एलिमिनेटर बाइक में 451cc का इंजन दिया गया है, जो निंजा Z400 में भी मिलता है। कंपनी ने इस बाइक को केवल मैटेलिक फ्लैट स्पार्क ब्लैक रंग में उतारा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story