Kawasaki Hybrid Version Bikes: 2 फ्यूल टैंक और हाइब्रिड तकनीक से लैस होंगी कावासाकी की वर्सेस और एलिमिनेटर बाइक्स

Kawasaki Hybrid Version Bikes: वर्सेस और एलिमिनेटर बाइक्स को हाइब्रिड तकनीक से लैस के साथ ही इसमें बैटरी को इंजन के ऊपर प्लेस किया गया है, आइए जानते हैं हाइब्रिड वर्जन से लैस बाईक के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 3 Jun 2024 11:31 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2024 11:31 AM GMT)
Kawasaki Hybrid Version Bikes
X

Kawasaki Hybrid Version Bikes

Kawasaki Hybrid Version Bikes: अब चार पहिया हाईब्रिड कारों की तर्ज पर दो पहिया वाहन भी इस तकनीक से लैस होकर जल्द ही मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध दिखाई देंगे। इस दिशा में जापानी बाइक निर्माता कावासाकी अपनी वर्सेस और एलिमिनेटर मॉडल के हाइब्रिड वर्जन को पेश करने की तैयारी कर रही है। इस बात की जानकारी हाल ही में कंपनी द्वारा जारी एक पेटेंट के माध्यम सामने आई है। जिसके अनुसार कावासाकी वर्सेस को लाॅन्ग-ट्रेवल सस्पेंशन के साथ पेश किया जा सकता है वहीं वर्सेस और एलिमिनेटर बाइक्स को हाइब्रिड तकनीक से लैस करने के साथ ही इसमें बैटरी को इंजन के ऊपर प्लेस किया गया है। जबकि सीट के नीचे की जगह खाली होने से एलिमिनेटर का लो-स्लंग क्रूजर डिजाइन में कोई बदलाव नहीं दिखाई देगा।

हाइब्रिड वर्जन से लैस वर्सेस और एलिमिनेटर बाईक डिजाइन और फीचर्स

हाइब्रिड वर्जन से लैस वर्सेस और एलिमिनेटर बाईक की डिजाइन लैंग्वेज की बात करें तो कंपनी द्वारा पेश किए गए पेटेंट के जरिए इन दोनों ही बाइक्स की स्टाइलिंग से जुड़ी कई खूबियों का खुलासा हुआ है। जिसके अनुसार इन लेटेस्ट बाइक्स का डिजाइन मौजूदा मॉडल्स के समान ही होगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। वहीं ड्यूल इंजन से लैस होने की वजह से इस बाईक का वजन पहले की तुलना में कही ज्यादा हो सकता है। वहीं फीचर्स के मामले में यह बाईक फुल LED लाइटिंग और फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाओं से लैस होगी। एलिमिनेटर हाइब्रिड में बैटरी पैक के दोनों तरफ 2 फ्यूल टैंक होंगे, जबकि वर्सेस हाइब्रिड में बैटरी को कवर करता हुआ एक बड़ा फ्यूल टैंक का उपयोग किया जा सकता है।


हाइब्रिड वर्जन से लैस वर्सेस और एलिमिनेटर बाईक पावरट्रेन

हाइब्रिड वर्जन से लैस वर्सेस और एलिमिनेटर बाईक में शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो आगामी बाइक्स के लिए जारी पेटेंट के जरिए इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि इन दोनों ही बाइक्स में 451cc, पैरेलल-ट्विन इंजन को शामिल किया जा सकता है। जिसकी मदद से वाहन के टैंक में फ्यूल कम होने की स्थिति में राइडर को इलेक्ट्रिक मोड पर स्विच करने की सुविधा उपलब्ध मिलेगी। इस बाइक में इंजन को गियरबॉक्स के ऊपर लगी इलेक्ट्रिक मोटर से कनेक्ट किया जाएगा।


कावासाकी वर्सेस और एलिमिनेटर हाइब्रिड वर्जन कीमत

भारतीय बाजार में लांच होने की तैयारी कर रहीं कावासाकी वर्सेस और एलिमिनेटर हाइब्रिड वर्जन बाइक्स की कीमत की बात करें तो इन दोनों ही बाइक्स को मिले अपडेट्स के साथ इनके मौजूदा मॉडल की कीमत 4.94 लाख रुपये और 5.62 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story