×

Kia AY 2025: 2025 तक आएगी किआ AY कंपनी की पहली मजबूत हाइब्रिड कार, कई खास फीचर्स से लैस होगी नई कॉम्पैक्ट SUV

Kia AY 2025: कंपनी ने पुष्टि कर दी है कि वह भारत में हाइब्रिड तकनीक की शुरुआत करने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है। जो कि नई कॉम्पैक्ट SUV किआ AY कंपनी की पहली मजबूत हाइब्रिड मॉडल के तौर पर निर्मित की जाएगी।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 22 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 2:00 AM GMT)
KIA AY SUV
X

KIA AY SUV (फोटो: सोशल मीडिया )

Kia AY 2025: भारतीय ऑटोमार्केट में पिछले तीन चार सालों में कई बड़े बदलाव होते देखे जा रहें हैं। जिसके अंतर्गत इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कारों के विस्तार के साथ ही हाइब्रिड इंजन से लैस कारों का चलन भी जोर पकड़ता जा रहा है। अब कार निर्माता किआ मोटर्स भी अपनी पैठ मजबूत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। जिसके अंतर्गत अपनी लाइनअप में इलेक्ट्रिक कार पेश करने के बाद अब हाइब्रिड कार लाने की तैयारियों में तेज़ी ला रही है।

कंपनी ने पुष्टि कर दी है कि वह भारत में हाइब्रिड तकनीक की शुरुआत करने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है। जो कि नई कॉम्पैक्ट SUV किआ AY कंपनी की पहली मजबूत हाइब्रिड मॉडल के तौर पर निर्मित की जाएगी। इसके 2025 तक भारतीय ऑटो मार्केट में लॉन्च भी किए जाने की संभावना जताई जा रही है।आइए जानते हैं किआ की अपकमिंग

हाइब्रिड कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से....

भारतीय ऑटोमार्केट में हाइब्रिड होंगी ये कारें

इलेक्ट्रिक वाहनों की मार्केट में लगातार बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही अब एक से ज्यादा ईंधन विकल्पों से लैस हाइब्रिड कारों का चलन धीरे धीरे जोर पकड़ रहा है। संभावना जताई जा रही है कि भारत में किआ सेल्टोस, कैरेंस जैसी सब-फोर-मीटर मॉडल में हाइब्रिड पावरट्रेन को शामिल किया जा सकता है।

इसी के साथ किआ मोटर्स ने भी इस बात की पुष्टि की है कि वो अब भारतीय बाजार में बिक्री की जा रहीं मौजूदा 1.2-लीटर और 1.5-लीटर, नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल यूनिट्स को इलेक्ट्रीफाइड करने पर भी काम कर रही है।

कोरियाई ऑटोमेकर कंपनी किआ ग्लोबल मार्केट में पहले से ही हाइब्रिड मॉडल्स के तौर पर कार्निवल MPV, K8 सेडान, नीरो क्रॉसओवर और सोरेंटो और स्पोर्टेज SUV जैसे मॉडल को पेश कर इनकी तगड़ी बिक्री करती है।


क्या कहते हैं किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक और CEO ताए-जिन पार्क

भारतीय ऑटो मार्केट में तेज़ी से जोर पकड़ रहे हाइब्रिड इंजन मॉडल्स की डिमांड को लेकर किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक और CEO ताए-जिन पार्क का कहना है कि, "मुझे लगता है कि भारतीय ऑटो मार्केट में हाइब्रिड कारों के लिए तगड़ी संभावना है और हम अपनी नई हाइब्रिड तकनीक को पेश करने के लिए एक सही अवसर की तलाश में हैं।" उन्होंने कहा कि मार्केट के रुख को देखते हुए जल्द ही हाइब्रिड तकनीक डीजल इंजन की जगह ले सकती है। इसी के साथ भारतीय ऑटो मार्केट में डीजल इंजन की संभावनाओं पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि जब तक नियम अनुमति देंगे किआ डीजल कारों की बिक्री को कंटिन्यू रखेगी। देश की ऑटो मार्केट में डीजल कारों का कुल बिक्री में 40 प्रतिशत हिस्सा आज भी मौजूद है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story