×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Kia EV3 Electric SUV Price: लंबी रेस का घोड़ा साबित होगी Kia EV3 Electric SUV कार, मिलेंगे कई दमदार फीचर्स

Kia EV3 Electric SUV Price: 2025 की शुरुआत में एशियाई बाजारों में इस कार को बिक्री के लिए उतार सकती है। आइए जानते हैं नई किआ EV3 से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 25 May 2024 5:04 AM GMT
Kia EV3 Electric SUV
X

Kia EV3 Electric SUV 

Kia EV3 Electric SUV Price: इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ अब ऑटोमेकर कंपनियां बैटरी क्षमता को बढ़ाने पर खास ध्यान दे रहीं हैं। यही वजह है कि एक बड़ी बैटरी से लैस किआ की EV9 इस सेगमेंट में एक लंबी रेस का घोड़ा साबित होने वाली है। हाल ही में कंपनी ने अपनी आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार के EV3 प्रोडक्शन-रेडी मॉडल को पेश कर दिया है। कंपनी अपने इस इलेक्ट्रिक मॉडल को सबसे पहले जून 2024 में दक्षिण कोरिया में लॉन्च करने जा रही है। वहीं 2024 के अंत में यूरोप और 2025 की शुरुआत में एशियाई बाजारों में इस कार को बिक्री के लिए उतार सकती है।

नई किआ EV3 डिजाइन

दक्षिण कोरिया में लॉन्च होने जा रही नई किआ EV3 के डिजाइन और लुक की बात करें तो इसमें 'टाइगर नोज' किआ का सिग्नेचर डिजाइन नजर आएगा। वहीं इस कार के एक्सटीरियर फीचर्स में ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ फ्लेयर्ड व्हील आर्च, फ्लश डोर हैंडल और एक बड़ा ग्लासहाउस, स्लोपिंग रूफ, वर्टिकल टेललैंप, खास रियर स्पॉइलर, डुअल-टोन बम्पर और आगे और पीछे के फेंडर पर ट्रेपोज़ॉइडल क्रीज जैसी खास डिजाइन इस कार को बेहद क्लासी लुक प्रदान करती हैं। ये कार अपनी खूबियों के चलते काफी फ्यूचरिस्टिक मॉडल साबित होती है। इसका डिजाइन पूरी तरह से कांसेप्ट के अनुरूप ही दिया गया है।जिसमें हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल LED लाइटिंग एलिमेंट, बंपर और हुड पर स्वूपिंग इफेक्ट के साथ स्पोर्टी क्लैडिंग इसे आक्रामक बनाती है।


नई किआ EV3 पॉवरट्रेन

नई किआ EV3 में शाम पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो लॉन्ग-रेंज वर्जन के बारे में दावा किया जा रहा गई कि ये कार 600 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। जबकि 400V चार्जर से मात्र 31 मिनट में इसकी बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।E-GMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड, की किआ EV3 कार को दो बैटरी पैक एक स्टैंडर्ड 58.3kWh और एक लॉन्ग रेंज 81.4kWh को शामिल किया गया है। इसके साथ ही दोनों बैटरी विकल्पों के साथ एक फ्रंट एक्सल-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है। ये शक्तिशाली मोटर 201bhp पॉवर और 283Nm टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता से लैस है। EV3 की टॉप स्पीड की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 170 किमी प्रति घंटा है। मात्र 7.5 सेकंड में ये कार 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

नई किआ EV3 फीचर्स

नई किआ EV3 की डिजाइन की बात करें तो, किआ EV3 के इंटीरियर में अपहोल्स्ट्री को निर्मित करने लिए काफी मजबूत मैटेरियल का प्रयोग किया गया है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें बेहद प्रीमियम फीचर्स को शामिल किया गया है। जिनमें खास तौर से ADAS सूट, 12-इंच HUD, पर्सनल AI असिस्टेंट साइस्टम, हरमन कार्डन साउंड सिस्टम, कॉन्फ़िगर करने योग्य एम्बिएंट लाइटिंग और डिजिटल डिस्प्ले जैसे तमाम कनेक्टिविटी सुविधाएं इस लिस्ट में शामिल हैं। इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी में भारी लगेज रखने के लिए 460 लीटर का बूट स्पेस की सुविधा भी मिलती है साथ ही इसके इसमें 25 लीटर का एक्स्ट्रा स्टोरेज स्पेस भी मिलता है। इस एसयूवी में शाम फीचर्स EV9 से मिलते-जुलते हैं।


जिसमें एक रिट्रैक्टेबल टेबल के साथ फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट और चालक की सुविधा और आराम के लिए कार की ड्राइविंग सीट में एक 'रिलैक्सेशन मोड' दिया गया है, जिससे चालक थकान होने पर इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा इस कार में सेंटर कंसोल में कई स्टोरेज कम्पार्टमेंट, 30-इंच वाइडस्क्रीन सेटअप, AV वेंट और हैप्टिक बटन के साथ ड्यूल 12.3-इंच फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन, माउंटेड मीडिया और नेविगेशन कंट्रोल के साथ 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसी खूबियां शामिल हैं। साथ ही इसमें V2L (वाहन-से-लोड) सुविधा के साथ रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के लिए पैडल शिफ्टर्स मिलेगा।

नई किआ EV3 कीमत

नई किआ EV3 इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात करें तो अभी तक, इसके भारत में लॉन्च पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। लेकिन किआ मोटर्स का का लक्ष्य है कि पूरी दुनिया में EV3 की लगभग 200,000 यूनिट्स की बिक्री की जानी है। भारतीय राशि के अनुसार इस कार की कीमत लगभग 30 लाख रुपये - 42 लाख रुपये है वहीं लगभग 35,000-50,000 अमेरिकी डॉलर के आसपास होने की उम्मीद है।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story