Kia EV9 SUV: 541 किलोमीटर की रेंज क्षमता के साथ किआ की नई इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च को तैयार

Kia EV9 SUV: इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित यह 3-पंक्ति SUV भारत में 3 अक्टूबर को लॉन्च होने जा रही है। आइए जानते हैं किआ मोटर्स अपनी नई कार EV9 से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 13 Aug 2024 1:49 PM GMT
Kia EV9 SUV
X

Kia EV9 SUV

Kia EV9 SUV: भारतीय बाजार में किआ मोटर्स की एसयूवी कारों की बिक्री नित नए आयाम गढ़ रही है। यही वजह है कि ये कंपनी ज्यादा से ज्यादा खूबियों के साथ अपडेट कर अपने वाहनों को मार्केट में उतार रही है। इसी कड़ी में अब ये कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपनी दावेदारी मजबूत करने में तेजी से प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने के लिए उत्साहित है।जल्द ही किआ मोटर्स अपनी नई कार EV9 लॉन्च तारीख घोषित कर दी है। इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित यह 3-पंक्ति SUV भारत में 3 अक्टूबर को लॉन्च होने जा रही है।

किआ EV9 रेंज

इस EV की खास बात है की इसमें हाईवे ड्राइविंग पायलट (HDP) सिस्टम जैसी उच्च-स्तरीय तकनीक को शामिल किया गया हैं। रेंज की बात करें तो वैश्विक बाजारों में किआ EV9 एक बार चार्ज करने पर 541 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करती है। इसके अलावा SUV अल्ट्रा-फास्ट 800V चार्जिंग से लैस है, जो महज 15 मिनट में 239 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।


किआ EV9 का फीचर

आगामी किआ EV9 में बाहरी हिस्से में छोटे क्यूब लैंप के दोहरे क्लस्टर, एक डिजिटल पैटर्न लाइटिंग ग्रिल, वर्टिकल हेडलैंप और 'स्टार मैप' DRLs के साथ सिग्नेचर 'डिजिटल टाइगर फेस जैसे एडवांस फीचर्स' शामिल है। इसके अतिरिक्त इस एसयूवी में 'ऑपोज़िट्स यूनाइटेड' डिजाइन लैंग्वेज मिलती है। इस कार में व्हीलबेस 3.1-मीटर है और इसकी लंबाई 5.01-मीटर, चौड़ाई 1.98-मीटर और ऊंचाई 1.75-मीटर है। यह 6 और 7-सीटर दोनों कॉन्फिगरेशन में आती है। ये EV 21-इंच, 20-इंच और 19-इंच के व्हील विकल्पों के साथ आती है। जिसमें 12.3-इंच की स्क्रीन मिलेगीइसका इंटीरियर वैश्विक मॉडल के समान होने की संभावना है।


किआ EV9 का बैटरी विकल्प

लॉन्च होने जा रही EV9 का RWD लॉन्ग रेंज वेरिएंट 9.4 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। जबकि इसके AWD वेरिएंट को यह रफ्तार पकड़ने में 5.3 सेकेंड का समय लगता है। इस इलेक्ट्रिक कार का रियर-व्हील-ड्राइव मॉडल 76.1kWh बैटरी के साथ आता है। RWD लॉन्ग रेंज और AWD दोनों वेरिएंट बड़ी 99.8kWh बैटरी से लैस हैं।


किआ EV9 कीमत

किआ EV9 इलेक्ट्रिक SUV की कीमत का अभी खुलासा नहीं हुआ। उम्मीद है कि इसे 80 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर पेश किया जा सकता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story