×

Kia EV9 : किआ मोटर्स की झोली में गिरे दो खिताब, EV9 के सर सजा 'वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर' का ताज, जानिए डिटेल

Kia EV9 :आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि अवार्ड शो में प्रतिस्पर्धा करने वाली कारों की लिस्ट में शामिल तीन मॉडल मौजूदा समय में भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 28 March 2024 4:52 PM GMT
Kia EV9 :
X

Kia EV9 : 

Kia EV9 : किआ मोटर्स के वाहन ग्लोबल मार्केट में अपनी खूबियों के चलते जमकर लोकप्रियता हासिल करने में सफल साबित हो रहें हैं। यही वजह है कि ये कंपनी अपने लांच के साथ ही लगातार कोई न कोई बड़ा अचीवमेंट अपने नाम करती जा रही है। पिछले साल के इसके रिकॉर्ड पर नजर डालें तो किआ EV6 GT ने '2023 वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार' का खिताब जीता था, जबकि 2020 में किआ टेलुराइड ने 'वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर' का ताज पहना था।

वहीं 2024 में इस कंपनी ने एक और बड़ा अचीवमेंट हासिल करने में सफलता हासिल की है। असल में न्यूयॉर्क में आयोजित हुए ऑटो शो के दौरान 2024 वर्ल्ड कार अवॉर्ड प्रतिस्पर्धा में इलेक्ट्रिक कारों को ज्यादा महत्व दिया गया। इस इवेंट में किआ मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार EV9 को टॉप लिस्टेड करते हुए इसे इसकी एक्सीलेंट लुक और डिज़ाइन के साथ पावरफुल परफॉर्मेंस के लिए कुल दो बड़े खिताब हासिल किए हैं। जिसके तहत इस कार को 'वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर' और 'वर्ल्ड इलेक्ट्रिक वाहन' अवार्ड हासिल हुआ है। मिली जानकारियों के आधार पर हुंडई आयोनिक-5 N इस साल भारत में भी एंट्री ले सकती है। आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि अवार्ड शो में प्रतिस्पर्धा करने वाली कारों की लिस्ट में शामिल BYD अट्‌टो-3, सील, सिट्रॉन C3 एयरक्रॉस ऐसे तीन मॉडल मौजूदा समय में भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।


हुंडई आयोनिक-5 N फीचर्स

न्यूयॉर्क में आयोजित हुए ऑटो शो के दौरान 2024 वर्ल्ड कार अवॉर्ड इवेंट में परफॉर्मेंस के मामले में हुंडई की आयोनिक-5 N ने '2024 वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार' का खिताब अपने नाम किया है।कई दिग्गज कंपनियों जैसे BMW M2 और BMW XM को पछाड़कर इस कोरियाई कंपनी की इलेक्ट्रिक कार आयोनिक-5 N ने ये अचीवमेंट हासिल किया है। इस कार की रेंज क्षमता की बात करें तो यह कार 260 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है। साथ ही मात्र 3.4 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की गति पकड़ने में पूरी तरह से शक्षम है।

इन कारों के नाम रहा ये अवार्ड

ऑटो शो के दौरान 2024 वर्ल्ड कार अवॉर्ड इवेंट में कई दिग्गज ऑटो मेकर कंपनियों ने शिरकत की थी। इस आयोजन में दुनियाभर के 29 देशों के 100 से अधिक ऑटो एक्सपर्ट्स ने भी अलग-अलग सेगमेंट के लिए 38 कारों का परीक्षण कर उनमें से सर्वश्रेष्ठ का चयन करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।इस इवेंट में हुंडई के बाद अवार्ड हासिल करने वाली कार टोयोटा प्रियस रही है। इस कार का डिजाइन लोगों को खासा आकर्षक लगा। टोयोटा प्रियस सेडान के अनोखे डिजाइन के चलते वर्ल्ड कार ' डिजाइन ऑफ द ईयर' का पुरस्कार जीता। इस कार ने ये अवार्ड अपने नाम करने के लिए फोर्ड ब्रोंको और फेरारी पुरोसांग जैसी बेहद खूबसूरत कारों को टक्कर दी थी। इस इवेंट में BMW 5 सीरीज और i5 ने 'वर्ल्ड लग्जरी कार' अवॉर्ड और वोल्वो EX30 ने 'वर्ल्ड अर्बन कार' का खिताब अपने नाम किया।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story