×

Kia Motors ने वैश्विक EV दिवस कार्यक्रम में आकैरेंस MPV के तीन नए इलेक्ट्रिक मॉडल से उठाया पर्दा, मिलेंगी ढेरों खूबियां

Kia Motors: किआ मोटर्स ने पिछले दो साल के भीतर ऑटो मार्केट में अपनी तगड़ी पहचान कायम की है। जिसके चलते इसकी बिक्री का आंकड़ा आज शतक पार कर आगे बढ़ चुका है।

Jyotsna Singh
Published on: 14 Oct 2023 11:38 AM GMT
Kia Motors unveiled three new electric models
X

Kia Motors unveiled three new electric models (Photo-Social Media)

Kia Motors: भारतीय ऑटोमार्केट में अपनी मजबूत पैठ बना चुकी दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स ने पिछले दो सालों में तेज़ी से तरक्की की सीढ़ी चढ़ी है। मौजूदा समय में किआ मोटर्स की कई लोकप्रिय एसयूवी ग्राहकों की पहली पसन्द बनी हुईं हैं। इसी क्रम में किआ मोटर्स ने अपने पहले वैश्विक EV दिवस कार्यक्रम में आकैरेंस MPV के तीन नए मॉडल EV5 SUV, EV4 और EV3 इलेक्ट्रिक सेडान से पर्दा उठाया है। माना जा रहा है कि कंपनी के ये तीनों वेरिएंट्स फ्यूचरिस्टिक लुक और टेक्निकली काफी एडवांस हैं। आइए जानते हैं किआ मोटर्स के अपकमिंग इलेक्ट्रिक मॉडल EV5 SUV, EV4 और EV3 इलेक्ट्रिक सेडान से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से-

1 लाख यूनिट का आंकड़ा किया पार

किआ मोटर्स ने पिछले दो साल के भीतर ऑटो मार्केट में अपनी तगड़ी पहचान कायम की है। जिसके चलते इसकी बिक्री का आंकड़ा आज शतक पार कर आगे बढ़ चुका है। इसी क्रम में इसी वर्ष लांच हुई किआ ,कैरेंस MPV ने साल भर के भीतर फरवरी माह में कुल 70,000 यूनिट्स का एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज किया था। वहीं सितंबर आते ही इसकी 30,000 यूनिट की डिलीवरी की जा चुकी थी। जिसके उपरांत किआ मोटर्स अपने इस वेरिएंट की सफलता पूर्वक एक लाख यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है।


2026 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की वार्षिक बिक्री का लक्ष्य

इलेक्ट्रिक सेगमेंट में किआ मोटर्स के कई शानदार इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में जबरदस्त डिमांड में हैं l ये कम्पनी लगातार अपने इलेक्ट्रिक प्लेटफार्म को मजबूत करने के लिए वाहनों की संख्या में विस्तार कर रही है। किआ मोटर्स के अपकमिंग तीन मॉडल के शामिल होने के बाद कम्पनी का यह मानना है कि ये मॉडल फ्यूचरिस्टिक ग्लोबल EV लाइन-अप में शामिल होंगे। इसी के साथ 2030 तक केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य टोटल इलेक्ट्रिक मुहिम में शामिल होकर 16 लाख यूनिट प्रति वर्ष इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने में सारथी बनेंगे। किआ को 2026 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की वार्षिक बिक्री लक्ष्य हासिल करने में मददगार साबित होंगें

किआ EV4 इलेक्ट्रिक SUV फीचर्स

किआ EV4 इलेक्ट्रिक एसयूवी के डिजाइन की बात करें तो यह लेटेस्ट कार एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम तकनीक से लैस होगी। इसके पॉवर पैक की बात करें तो इस वेरिएंट में 50kWh से 60kWh क्षमता का दमदार बैटरी पैक दिया जा सकता है। इसकी विंडस्क्रीन, A-पिलर्स, ORVMs, बोनट और सामने के दरवाजे उसी के समान होंगे। EV4 के इंटीरियर का डिजाइन किआ EV6 से प्रेरित होगा, जिसमें एक हाई-रिजॉल्यूशन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नेविगेशन, ओवर-द-एयर अपडेट आदि की सुविधा मिलेगी। किआ EV4 का आकार और एक्सटीरियर किआ सेल्टोस से काफी मिलता-जुलता हो सकता है।

किआ EV5 इलेक्ट्रिक SUV के फीचर्स

किआ EV5 इलेक्ट्रिक कार की खूबियों की बात करें तो किआ EV6 के समान 75-80kWh क्षमता का बैटरी पैक इस मॉडल में भी शामिल किया जा सकता है। ये बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 482 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देने में सक्षम है। इस मॉडल की डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन किआ EV9 से प्रेरित है। जिसके समान इसमें दो-बॉक्स सिल्हूट, एंगुलर अलॉय व्हील और चंकी लोअर बॉडी क्लैडिंग मिलती है। इस लेटेस्ट कार में एक आकर्षक 'टाइगर नोज' फ्रंट फेसिया और पीछे की तरफ रैपअराउंड स्लीक वर्टिकल लाइट क्लस्टर और सेट-बैक डी-पिलर्स को भी शामिल किया गया है।

किआ EV3 सेडान फीचर्स

अपनी शानदार इलेक्ट्रिक एसयूवी गाड़ियों के लिए जानी जाने वाली किआ मोटर्स ने अब अपनी EV3 इलेक्ट्रिक सेडान कार को भी मार्केट में उतार दिया है। सेडान कार ADAS तकनीक से लैस है। कम्पनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 500 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में पूरी तरह तैयार है। इसे 215bhp की पावर वाली रियर-माउंटेड सिंगल मोटर के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। इस इलेक्ट्रिक कार के डिजाइन की बात करें तो इसमें आकर्षक टाइगर नोज फ्रंट फेसिया और पीछे की तरफ रैपअराउंड स्लीक वर्टिकल लाइट क्लस्टर और सेट-बैक डी-पिलर्स इस कार के लुक को चार चांद लगाते हैं।

किआ के इन तीनों वेरिएंट्स की कीमत

किआ के इन तीनों वेरिएंट्स की कीमत की बात करें तो अनुमान लगाया जा रहा है कि इनकी कीमत करीब 25 लाख रुपये से 40 लाख रुपये के बीच हो सकती है। कम्पनी द्वारा अभी इनकी कीमतों के बारे में किसी भी तरह की कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही भारतीय बाजार में इन तीनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लांच के साथ इनकी कीमत का खुलासा किया जाएगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story