×

Kia Sonet and Kia Seltos: मैनुअल डीजल वेरिएंट के साथ वापसी कर रहीं किआ सेल्टोस और सॉनेट, शामिल किए जायेंगें शानदार फीचर्स

Kia Sonet and Kia Seltos: पिछले साल ही कंपनी ने सेल्टोस और सॉनेट का डीजल मैनुअल वर्जन बंद किया था। कम्पनी किआ मोटर्स आने वाले समय में देश में अपनी किआ सेल्टोस और सॉनेट को डीजल मैनुअल वेरिएंट को वापस लांच कर सकती है।

Jyotsna Singh
Published on: 18 Oct 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 7:00 AM GMT)
Kia Sonet and Kia Seltos
X

Kia Sonet and Kia Seltos Photo- Social Media

Kia Sonet and Kia Seltos: किआ मोटर्स के व्हीकल अपनी खूबियों के चलते टॉप डिमांडिंग लिस्ट में शामिल हैं। जिनमें किआ मोटर्स के दो मॉडल सेल्टोस और सोनेट सबसे ज्यादा बिक्री किए जाने वाले मॉडल में दर्ज हैं। पिछले साल ही कंपनी ने सेल्टोस और सॉनेट का डीजल मैनुअल वर्जन बंद किया था। कम्पनी किआ मोटर्स आने वाले समय में देश में अपनी किआ सेल्टोस और सॉनेट को डीजल मैनुअल वेरिएंट को वापस लांच कर सकती है। मिली जानकारियों के आधार पर इन दोनों मॉडलों के लुक, इंजन और फीचर्स को पूर्ववत ही रखा जाएगा। इनमें किसी भी तरह का कोई चेंज कंपनी नही करेगी। यह बात और है कि 2027 तक मौजूदा सरकार डीजल वाहनों को पूरी तरह से बंद करने का फरमान जारी कर चुकी है। आइए जानते हैं किआ सेल्टोस और सॉनेट को डीजल मैनुअल वेरिएंट से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

किआ सेल्टोस फीचर्स

किआ सेल्टोस में शामिल फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी को स्पोर्टी लुक देने के लिए इसमें कई नए फीचर्स दिए जा सकते हैं। रूफ रेल्स, ब्लैक पिलर और इंडिकेटर-माउंटेड ओआरवीएमएस भी उपलब्ध होंगे। इस एसयूवी के पीछे की ओर इसमें नए डिजाइन का टेलगेट, LED लाइट बार से जुड़े पूर्व मॉडल की तरह टेललैंप और ट्विन एग्जॉस्ट सिस्टम भी मिल सकते हैं। किआ सेल्टोस में बड़ी ग्रिल, LED डे टाइम रनिंग लाइट्स , फॉगलाइट हाउसिंग के साथ नए डिजाइन का बंपर और नए मिक्स्ड मेटल के पहिए दिए जा सकते हैं। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करने वाला 10.1 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए डुअल LED स्क्रीन की सुविधा दी जाएगी।

किआ सेल्टोस इंजन

किआ सेल्टोस में शामिल इंजन की बात करें तो इस एसयूवी में ड्यूल इंजनों का विकल्प मिलता है। पहला इसमें 1.5-लीटर का टर्बो पेट्रोल यूनिट मिलता है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। दूसरा इसमें 1.5-लीटर डीजल यूनिट 115hp/250Nm का विकल्प मिलता है। कंपनी इस इंजन को मैनुअल गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट कर सकती है।


किआ सॉनेट डिजाइन

न्यू किआ सॉनेट के डिजाइन की बात करें तो इसमें रूफ रेल्स, ORVMs, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और स्टाइलिश 16 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स भी मिल सकते हैं। इस एसयूवी के पीछे की तरफ इस गाड़ी में नए वर्टिकल LED टेललाइट्स और रैक्ड विंडस्क्रीन जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। सॉनेट डीजल मैन्युअल में पियानो ब्लैक फिनिश के साथ एक अपडेटेड फ्रंट ग्रिल, आकर्षक हेडलाइट्स और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ फॉग लैंप हाउसिंग और नए बंपर मिल सकता है।

किआ सॉनेट फीचर्स

किआ सॉनेट फीचर्स की बात करें तो इसमें नए डिजाइन का सेंट्रल कंसोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग सेंसर, USB चार्जर, वेंटिलेटिड सीटें और एक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील मिलता है। इसी के साथ वर्तमान में किआ सॉनेट 3 इंजनों के विकल्प में आती है। इस एसयूवी में शामिल पहला 1.2-लीटर का नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.0-लीटर का टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है। तीसरा इसमें 1.5-लीटर का चार-सिलेंडर वाला डीजल इंजन भी है, जिसे कंपनी मैनुअल वर्जन में लाने वाली है। इसमें अपडेटेड डैशबोर्ड के साथ 5-सीटर केबिन भी शामिल मिलता है।

किआ सेल्टोस और सॉनेट डीजल मैनुअल वेरिएंट कीमत?

किआ सेल्टोस और सॉनेट डीजल मैनुअल वेरिएंट की कीमत की बात करें तो किआ सेल्टोस डीजल मैन्युअल की शुरुआती कीमत करीब ₹12 लाख रुपये होने की उम्मीद जताई जा रही है । वहीं किआ सॉनेट डीजल मैनुअल की कीमत ₹ 8 लाख रुपये के करीब होने की उम्मीद की जा रही है। इन गाड़ियों की कीमत की आधिकारिक पुष्टि लांच के साथ ही की जा सकेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story