Kia Carnival: किआ जल्द ही करेगी भारत में अपनी किफायती किआ कॉर्निवल लांच, कीमत 30 लाख से 35 लाख रुपये के करीब

Kia Carnival: किआ 2024 के अंत तक बाजार में बिक्री के लिए इसे उतार सकती है। फोर्थ जेनरेशन की इस किआ कार्निवल को भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान दौड़ते हुए कई बार देखा जा चुका है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 11 Jan 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 2:45 AM GMT)
Kia Carnival
X

Kia Carnival (photo: social media )

Kia Carnival: वाहन निर्माता कंपनी किआ भारतीय ऑटो मार्केट में वैसे तो अपने एसयूवी वाहनों के लिए खासतौर से लोकप्रिय है लेकिन ये कम्पनी भारत की सबसे किफायती प्रीमियम मिनीवैन किआ कार्निवल की भी सफलतापूर्वक बिक्री करती है। किआ 2020 से भारत में थर्ड जेनरेशन कार्निवल की बिक्री कर रही है। जिसके फोर्थ जनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। किआ 2024 के अंत तक बाजार में बिक्री के लिए इसे उतार सकती है। फोर्थ जेनरेशन की इस किआ कार्निवल को भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान दौड़ते हुए कई बार देखा जा चुका है। आइए जानते हैं फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से.....

फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल लुक और डिजाइन

फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल के लुक और डिजाइन की बात करें तो भारत में अपकमिंग किआ कार्निवल अभी अपनी टेस्टिंग प्रोसीजर से गुजर रही है। साल के अंत तक कंपनी इसे बिक्री के लिए पेश कर देगी। इसी के साथ किआ अपने एसयूवी के लाइनअप में भी कई मॉडलों को शामिल कर इनके लांच की भी तैयारी कर रही है। जिसके तहत मिड लाइफ अपडेट के साथ नई कैरेंस बाजार में जल्द ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। सेल्टोस फेसलिफ्ट को कम्पनी ने हाल ही में लॉन्च किया था। मिड लाइफ अपडेट के साथ नई कैरेंस भी बाजार में आने वाली है। किआ अपने एसयूवी मॉडल सोनेट के बाद कार्निवल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नई कार्निवल को इलेक्ट्रिक बैट्री से संचालित EV9-इंस्पायर्ड डिजाइन के साथ पेश किए जाने की जानकारी सामने आ रही है। इसकी लंबाई 5.1 मीटर से भी ज्यादा हो सकता है। नए मॉडल के लांच होने की खबरों को साझा करने के साथ ही किआ ने अपने वेबसाइट से मौजूदा कार्निवल को हटा दिया है। किआ ने चार साल पहले 2020 से भारत में थर्ड जेनरेशन कार्निवल को पेश किया था। वहीं 2024 में अब इसका फोर्थ जेनरेशन कार्निवल लांच होने जा रहा है।


फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल फीचर्स

फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल में शामिल खूबियों की बात करें तो किआ कार्निवल 2020 मॉडल को ग्राहकों के बीच भारत में खासा पसंद किया गया था। इस मॉडल में शामिल खूबियों की बात करें तो बेहद कम कीमत में बिक्री की जाने वाली स्लाइडिंग डोर्स जैसी सुविधा से लैस मिनीवैन है।

इस मॉडल में एक मिनीवैन की तुलना में एक एसयूवी से मिलता जुलता डिजाइन देखने को मिलेगा। टेस्टिंग मॉडल से मिली जानकारियों के आधार पर इसमें किआ के फ्लैगशिप EV9 को साझा करता हुआ एक नया फ्रंट फेसिया और पिछला भाग मिल सकता है। साथ ही इस मिनी वैन में शामिल हैडलाइट में आगे और पीछे की ओर पहले से कहीं बडे़ आकार की पहले से ज्यादा क्लीयरेंस देने वाली एलईडी सिग्नेचर के साथ-साथ नई वर्टिकल हेडलाइट्स .को शामिल किया गया है। भारत में लॉन्च होने पर इसमें मल्टीपल सीटिंग लेआउट जैसी खूबी देखने को मिल सकती है। इस मॉडल के अंदर आरामदायक बड़ी जगह और एक प्रीमियम लिमोज़ीन जैसा अनुभव मिलेगा।

नई कार्निवल को इलेक्ट्रिक स्लाइडिंग डोर, शानदार इंटीरियर्स और डबल-ग्लेज वाले विंडोज, होराइजेंटल 10.2-इंच डिस्प्ले, शानदार डैशबोर्ड, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, डिजिटल आईआरवीएम, मसाज सीटें और मैन्युअल एडजस्टेबल सेकेंड रो रिक्लाइनर सीटें जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया हैं। कम्पनी ने इसे 2023 ऑटो एक्सपो में प्री-फेसलिफ़्टेड फोर्थ जेनरेशन कार्निवल को पेश किया था। कंपनी इसे 2024 के अंत तक भारत में लॉन्च करने वाली है।


फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल पावरट्रेन

फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल में शामिल पावरट्रेन की खूबियों की बात करें तो इसमें 2.2 लीटर डीजल इंजन को पहले की ही तरह मौजूद रखा जाएगा। इसी के साथ बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 197 बीएचपी और 440 एनएम आऊटपुट के साथ इस इंजन में 8-स्पीड ट्रांसमिशन का पावर जनरेट करने की क्षमता होगी। एसयूवी स्टाइल, बड़े स्पेस, बेहतर कंफर्ट के साथवर्तमान में इस गाड़ी को प्रिमियम वाहन के तौर पर लोकप्रियता हासिल है।


फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल कीमत

फोर्थ जेनरेशन किआ कार्निवल की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 30 लाख से 35 लाख रुपये हो सकती है। मार्केट में लॉन्च होने के बाद यह प्रिमियम व्हीकल में शुमार टोयोटा वेलफायर, लेक्सस एलएम और मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास जैसी गाड़ियों से मुकाबला करती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story