×

Kinetic Luna Electric Scooter: अगले महीने लांच होने जा रही काइनेटिक इलेक्ट्रिक लूना, कीमत होगी इतनी

Kinetic Luna Electric Scooter Price: इलेक्ट्रिक काइनेटिक लूना में शामिल खूबियों की बात करें तो ये अगामी इलेक्ट्रिक मोपेड 150 किलोग्राम का पेलोड और मजबूत चेसिस के साथ निर्मित की गईं है।

Jyotsna Singh
Published on: 25 Jan 2024 12:12 PM GMT
Kinetic Luna Electric Scooter
X

Kinetic Luna Electric Scooter

Kinetic Luna Electric Scooter: भारतीय EV मार्केट में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां तेज़ी से अपने वाहनों का विस्तार कर रहीं है। इसी कड़ी में करीब अस्सी से नब्बे दशक के बीच अपनी खूबियों और कम कीमतों के चलते खासी लोकप्रियता हासिल करने वाली काइनेटिक कंपनी अब लोकप्रिय मोपेड लूना के इलेक्ट्रिक मॉडल को पेश करने जा रही है। मिली जानकारी के आधार पर कम्पनी इस फरवरी महीने में लॉन्च कर सकती है। आइए जानते हैं काइनेटिक की इलेक्ट्रिक मोपेड से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

क्या कहती हैं कंपनी की संस्थापक और CEO सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी

काइनेटिक की इलेक्ट्रिक मोपेड के लांच को लेकर कंपनी की संस्थापक और CEO सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने टाइमलाइन का खुलासा करते हुए कहा कि, इस प्रोजेक्ट पर कंपनी 150 करोड़ रुपये का बजट खर्च कर रही है और अगले 3 साल में 500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना कर आगे बढ़ रही है। इसी के साथ इलेक्ट्रिक लूना के लिए 26 जनवरी से बुकिंग आरंभ हो जाएगी।

इलेक्ट्रिक लूना के फीचर्स (Kinetic Luna Electric Scooter Features)

इलेक्ट्रिक काइनेटिक लूना में शामिल खूबियों की बात करें तो ये अगामी इलेक्ट्रिक मोपेड 150 किलोग्राम का पेलोड और मजबूत चेसिस के साथ निर्मित की गईं है। ये मोपेड ऑफ रूट पर सफर करने के लिए बेहतरीन और विश्वसनीय साबित होती है।

इसमें चौकोर LCD हेडलाइट के साथ बल्ब इंडिकेटर, स्टोरेज स्पेस के साथ स्प्लिट सीट, फ्रंट में क्रैश गार्ड और रियर ग्रैब रेल मिलेगी।

सस्पेंशन के लिए टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स के साथ ड्यूल रियर शॉक और दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक दिए जाएंगे। इस दोपहिए की डिजाइन की बात करें तो इसकी डिजाइन काइनेटिक के पुराने मॉडल लूना से काफ़ी कुछ मिलता-जुलता हो सकता है। वहीं कम्पनी लूना के इलेक्ट्रिक मॉडल के कलर स्कीम में कुछ बदलाव कर उसे ट्रेंडी लुक दे सकती है।

इलेक्ट्रिक लूना बैटरी पैक (Kinetic Luna Electric Scooter Battery)

इलेक्ट्रिक लूना में शामिल बैटरी पैक की बात करें तो अगामी इलेक्ट्रिक मोपेड में कुल तीन बैटरी पैक उपलब्ध मिल सकते हैं। संभावना की जा रही है कि सबसे पहले 2kWh बैटरी पैक मिलेगा। यह एक बार चार्ज करने पर 80 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगा। काइनेटिक कंपनी 40-45 किलोमीटर रेंज देने वाली 1.5kWh बैटरी पैक वाली स्कूटर को टियर 2 और 3kWh बैटरी पैक के साथ 100-125 किलाेमीटर रेंज देने वाली मोपेड को टियर 3 बाजारों के लिए पेश करने की योजना बना रही है। ताकि इस्तेमाल के अनुरूप ही इस EV मोपेड की बैटरी की खपत को भी पूरा किया जा सके।

इलेक्ट्रिक लूना की कीमत (Kinetic Luna Electric Scooter Price)

काइनेटिक ग्रीन की अपकमिंग इलेक्ट्रिक मोपेड की कीमत को लेकर अभी किसी भी तरह ही आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन अटकलों के आधार पर उम्मीद की जा रही है इसकी कीमत करीब ₹50,000 रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है।

Admin 2

Admin 2

Next Story