Test Drive Vehicle Accident: टेस्ट ड्राइव के दौरान आपकी गलती से कार का एक्सीडेंट हो जाए तो कितना भरना पड़ेगा हर्जाना,जाने

Test Drive Vehicle Accident: इसमें भले ही आपकी गलती न हो बल्कि दूसरे वाहन चालक की गलती से आपकी कार को नुकसान हुआ हो, तो आप उस हरजाने के कितने जिम्मेदार हैं आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 29 July 2024 1:06 PM GMT
Test Drive Vehicle Accident:
X

Test Drive Vehicle Accident:

Test Drive Vehicle Accident: ऑटोमेकर कंपनियां अपने वाहनों की सेल को बढ़ाने के लिए फ्री टेस्ट ड्राइव स्कीम ऑफर करती हैं। ऐसे में यदि कार आप ड्राइव कर रहे हो और गलती से उस कार का एक्सीडेंट हो जाए या डेट आ जाए। इसमें भले ही आपकी गलती न हो बल्कि दूसरे वाहन चालक की गलती से आपकी कार को नुकसान हुआ हो, तो आप उस हरजाने के कितने जिम्मेदार हैं आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

इस प्रकार होती है इस नुकसान की भरपाई

आप की जानकारी के लिए बता दें कि आप बिना किसी टेंशन के टेस्ट ड्राइव के लिए गई गाड़ी को चला सकते हैं। हां, अपनी सुरक्षा का खयाल रखना आपकी खुद की जिम्मेदारी बनती है। क्यूंकि टेस्ट ड्राइव वाहन इंश्योर्ड होते हैं।टेस्ट ड्राइव कार में हुए नुकसान का खर्चे का बोझ कंपनी को नहीं उठाना पड़ता है। बल्कि गाड़ी में हुए डैमेज की भरपाई करना इंश्योरेंस के माध्यम से बीमा कंपनी की जिम्मेदारी होती है।दुर्घटना जैसी संभावना के चलते बड़े नुकसान से खुद को सुरक्षित रखने के लिए वाहन निर्माता कंपनी पहले से ही टेस्ट ड्राइव गाड़ी का बीमा करवा कर उसे सुरक्षित कर लेती है।


डीएल धारक ग्राहकों को ही मिलता है टेस्ट ड्राइव का मौका

आमतौर पर ड्राइविंग लाइसेंस वाले लोगों को ही टेस्ट ड्राइव के लिए डीलर्स डेमो कार या टेस्ट ड्राइव गाड़ी चलाने के लिए देते हैं।


ताकि कार में किसी भी तरह का डैमेज आने से बचाया जा सके।

लेकिन ग्राहक के पास ड्राइविंग अनुभव होने के बावजूद भी अगर अगर टेस्ट ड्राइव के वक्त गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है तो इसके लिए आपको अपनी जेब से एक भी रुपया नहीं देना होगा। फिर चाहे दुर्घटना आपकी लापरवाही से हो या दूसरे वाहन चालक की गलती से हुई हो। इसमें हुए नुकसान की भरपाई कंपनी द्वारा इंश्योरेंस के माध्यम से की जाती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story