×

Komaki CAT 3.0 Electric: कमर्शियल व्हीकल की रेंज में कोमाकी कैट 3.0 ट्राइक इलेक्ट्रिक भारत में लॉन्च

Komaki CAT 3.0 Electric Loader: आइए जानते हैं कोमाकी कैट 3.0 ट्राइक स्कूटर से जुड़ी खूबियों के बारे में...

Jyotsna Singh
Published on: 23 Feb 2024 12:39 PM GMT
Komaki CAT 3.0 Electric Loader
X

Komaki CAT 3.0 Electric Loader

Komaki CAT 3.0 Electric Loader: भारत देश में एक बड़ा वर्ग रोजमर्रा कमाई के लिए कोई न कोई छोटा मोटा धंधा अपना कर रोजी रोटी जुटा रहा है। डेली रोजगार के लिए निकलने वाले वेंडर्स आर्थिक क्षमता के अनुसार भागने दौड़ने व माल ढोने के लिए साइकिल से लेकर कई तरह के मालवाहक वाहनों का इस्तेमाल कर रहें हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कोमाकी का तिपहिया स्कूटर ऐसे वेंडर्स के लिए काफी फायदेमंद और सुविधाजनक साबित होने वाला है। हाल ही में कोमाकी प्राइवेट लिमिटेड जापानी कंपनी ने भारतीय बाजार में कैट 3.0 ट्राइक इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किया है। इसके अलावा, जापान की EV निर्माता ने 3.0 ट्राइक स्कूटर को रीजेन और रिवर्स मोड के साथ पेश किया है।

इस व्हीकल की सबसे बड़ी खूबी है कि ये तिपहिया स्कूटर 500 किलोग्राम तक का सामान आराम से ढो सकती है। मल्टीयूटिलिटी इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर स्कूटर डेली समान ढो कर उसे बिक्री करने वाले वेंडर्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसमें राइडिंग को आसान बनाने के लिए 3 मोड- इको, स्पोर्ट और टर्बो फीचर को शामिल किया हैं।इस थ्री-व्हीलर स्कूटर में डिजिटल डिस्प्ले की सुविधा भी उपलब्ध है।

कोमाकी कैट 3.0 राइडिंग रेंज

कोमाकी कैट 3.0 तिपहिया स्कूटर की राइडिंग रेंज की बात करें तो इस स्कूटर को होम चार्जर से चार्ज करने पर ये स्कूटर 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लेता हैं। वहीं इसके फुल चार्ज होने में 1-1.5 यूनिट बिजली की खपत होती है।

इस स्कूटर में मौजूद मिड-ड्राइव मोटर सिंगल चार्ज पर 120-180 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है।

कोमाकी कैट 3.0 ट्राइक फीचर्स

कोमाकी कैट 3.0 ट्राइक स्कूटर में शामिल खूबियों की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में फीचर्स में कैट 3.0 डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल से लैस है, चौकोर डिज़ाइन के इस इंस्ट्रूमेंट कंसोल में स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिपमीटर, बैटरी स्थिति आदि के बारे में भी डिसप्ले की सुविधा मिलती है। वहीं सुरक्षा फीचर्स में एंटी-थेफ्ट लॉक, सस्पेंशन के लिए टेलीस्कोपिक फोर्क है और लीफ स्प्रिंग की सुविधा यूजर्स को मिलती हैं। इसके अलावा ब्रेकिंग के 12-इंच के पहियों पर डिस्क ब्रेक की सुविधा भी उपलब्ध है।

वहीं खूबियों के तौर पर इस व्हीकल में क्रूज कंट्रोल फीचर, गोल हेडलैंप, सिंगल-सीट और राइडर की सुविधा के लिए बैक सपोर्ट की भी सुविधा मिलती है।

कोमाकी कैट 3.0 ट्राइक कीमत

मल्टीयूटिलिटी इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर स्कूटर कोमाकी कैट 3.0 ट्राइक के भारतीय बाजार में लांच होने के साथ ही कंपनी ने इसकी कीमतों का भी ऐलान कर दिया है। मार्केट में इस स्कूटर को ₹1.06 लाख रुपये एक्स-शोरूम पर पेश किया गया है।इस स्कूटर में एक लीवर ब्रेक भी मिलता है, जो हैंड ब्रेक के समान होता है।

Admin 2

Admin 2

Next Story