×

Low Budget SUV Cars: लो बजट में इन SUVs की सबसे ज्यादा डिमांड, 6 से 8 लाख की कीमत में शानदार फीचर्स से लैस हैं ये कारें

Low Budget SUV Cars: भारतीय ऑटो बाजार की दिग्गज कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर लो बजट सेगमेंट में वैसे तो कई कारों की बिक्री करती है।

Jyotsna Singh
Published on: 31 Jan 2024 11:16 AM GMT
Low Budget SUV Cars
X

Low Budget SUV Cars

Low Budget SUV Cars: पिछले दो साल के बीच भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सबसे ज्यादा डिमांड SUVs की रही है, जो कि आगे भी जारी है। मार्केट के रुख को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां अब एसयूवी वाहनों के निर्माण की ओर ज्यादा ध्यान दे रहीं हैं। चूंकि भारतीय ऑटो मार्केट में सबसे ज्यादा लो बजट सेगमेंट में गाड़ियों की बिक्री की गई है। इसलिए अब ये कंपनियां अपने एसयूवी वाहनों को बेहद कम कीमत पर बिक्री के लिए उतार रहीं हैं। जिनमें दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां मारूति, हुंडई, टाटा, किआ आदि का नाम शामिल है। ये कंपनियां करीब 6 से 8 लाख के बजट में अपनी SUVs कारों की बंपर बिक्री कर रहीं हैं। इस समय यदि आप भी अपने लिए लो बजट सेगमेंट में एक एसयूवी कार को लेने का प्लान बना रहें हैं तो आपके लिए यहां पर दी जा रही जानकारी काफी मददगार साबित हो सकती है। आइए जानते हैं लो बजट सेगमेंट में आने वाली एसयूवी कारों से जुड़े डिटेल्स और उनकी कीमतों के बारे में-

हुंडई एक्सटर एसयूवी (Hyundai Exter SUV Cars Price and Features)

भारतीय ऑटो बाजार की दिग्गज कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर लो बजट सेगमेंट में वैसे तो कई कारों की बिक्री करती है। जिनमें सबसे कम कीमत पर सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली एसयूवी मॉडल की बात करें तो इसमें सबसे पहला नाम एक्सटर SUV का आता है। यह देश में उपलब्ध कंपनी की सबसे सस्ती SUV है। इस एसयूवी की खूबियों की बात करें तो इस गाड़ी में पेट्रोल ईंधन विकल्प के साथ ही कंपनी-फिटेड CNG वेरिएंट का विकल्प भी दिया गया है।


पर्यावरण अनुकूल इस एसयूवी कार में शामिल सीएनजी किट 68bhp की पावर और टॉर्क 95.2Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है। इसी के साथ इस एसयूवी में 2450mm का व्हीलबेस दिया गया है, जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा दिया जाने वाला व्हील बेस है।

गाड़ी में 1.2-लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन दिया गया है। अपने ग्राहकों को खूबियों के चलते सबसे ज्यादा पसंद आने वाली कारों में शुमार है। इसकी कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होती है।

टाटा पंच एसयूवी (Tata Punch SUV Cars Price and Features)

टाटा कम्पनी लो बजट सेगमेंट में पंच एसयूवी की बिक्री देश में करती है। पंच में सबसे ज्यादा खास खूबी के तौर पर इसमें BS6 मानकों के अनुरूप 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर, रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन शामिल किया गया है। यह कार सड़कों पर सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतरीन कार साबित होती है। इसको ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में पांच स्टार हासिल हैं। इस गाड़ी को अल्फा-ARC प्लेटफॉर्म पर निर्मित किया गया है।


इसमें टाटा ब्रांड की "ह्यूमैनिटी लाइन" ग्रिल, LED DRLs के साथ स्प्लिट हेडलैंप सेटअप, आकर्षक बंपर और एक डुअल-टोन पेंटवर्क से लैस किया गया है। टाटा पंच की शुरुवाती कीमत 6 लाख रुपये है।

हुंडई वेन्यू एसयूवी (Hyundai Venue SUV Cars Price and Features)

हुंडई कम्पनी की मोस्ट पॉपुलर वेन्यू कार में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिकटैक को कम्पनी ने शामिल किया है। इस SUV में एक्सटर्नल फीचर्स में एसयूवी के किनारे रूफ रेल्स, इलेक्ट्रॉनिक ORVMs और नए अलॉय व्हील देखने को मिलते हैं।


इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में कम्पनी ने सुरक्षा फीचर्स के तौर पर ADAS तकनीक को शामिल किया था। इसी के साथ वेन्यू ADAS तकनीक पाने वाली देश की पहली सब-कॉम्पैक्ट SUV बन गई है। हुंडई वेन्यू एसयूवी की कीमत 7.94 लाख रुपये से शुरू होती है।

किआ सॉनेट एसयूवी (Kia Sonet SUV Cars Price and Features)

किआ मोटर्स की सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली किआ सॉनेट एसयूवी का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। अब कम्पनी ने हाल ही में अपनी इस कार को कई बेहतरीन फीचर्स के साथ इसके आउटर लुक और डिज़ाइन को अपडेट कर 2024 की शुरुवात में ही पेश किया है। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है।


पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल, जबकि टर्बो-पेट्रोल और डीजल इंजन को 6-स्पीड iMT गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया है। साथ ही इस एसयूवी को अब नए सेफ्टी फीचर के तौर पर एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस तकनीक से भी लैस क्या है।

किआ सॉनेट एसयूवी की कीमत 7.99 लाख रूपए है।

मारुति सुजुकी ब्रेजा एसयूवी (Maruti Brezza Cars Price and Features)

मारुति सुजुकी कम्पनी की मार्केट टॉप रेटेड बिक्री की जाने वाली एसयूवी कारों की लिस्ट में ब्रेजा का नाम आता है। इसमें 1.5-लीटर, K15C पेट्रोल इंजन के साथ शानदार फीचर्स में सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, पैडल शिफ्टर्स, सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स तकनीक और खास टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी खूबियां शामिल हैं।


इसी के साथ इस एसयूवी में एक ड्यूल-पॉड प्रोजेक्टर हेडलैंप सेटअप, नई रूफ रेल्स, नया ड्यूल-टोन फ्रंट और रियर बंपर और नए रैप-अराउंड LED टेललाइट्स मिलती हैं।मारुति सुजुकी ब्रेजा एसयूवी की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है।

Admin 2

Admin 2

Next Story