×

Luxurious SUV Cars: नव वर्ष का स्वागत करती नजर आएंगी सुरक्षा फीचर्स से लैस ये शानदार एसयूवी कारें, बाजार की बढ़ाएंगी रौनक, कीमत बस इतनी

Luxurious SUV Cars: सरकार वहन निर्मातों को अधिक से अधिक सुरक्षा फीचर्स को उनके वाहनों में शामिल करने के निर्देश पारित कर रही है। यही वजह है कि देश में अब मौजुद सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों में सेफ्टी फीचर्स पर खासा ध्यान दे रहीं हैं। जिनमें खासतौर से पैसेंजर्स सेफ्टी फीचर्स को लगातार मजबूत कर रही हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 30 Nov 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 6:15 AM GMT)
Tata Curve EV and Mahindra Thar 5-Door, Mahindra XUV300 Facelift and Kia Sonet Facelift, Hyundai Creta Facelift
X

टाटा कर्व ईवी और महिंद्रा थार 5-डोर, महिंद्रा एक्सयूवी 300 फेसलिफ्ट और किआ सोनेट फेसलिफ्ट, हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट: Photo- Social Media

Luxurious SUV Cars: नया साल आने में बस अब कुछ ही समय शेष है। ऐसे में कई दिग्गज कंपनियां मौके पर चौका लगाने के लिए इस अवसर पर वाहनों की बिक्री का बढ़ता ग्राफ देखकर अपने नए मॉडल्स को ऑटो मार्केट में लॉन्च किए जाने की तैयारी कर रहीं हैं। इसी के साथ भारत देश में सड़क दुर्घटनाओं के भी आंकड़े थमने का नाम नहीं ले रहें हैं। ऐसे में सरकार वहन निर्मातों को अधिक से अधिक सुरक्षा फीचर्स को उनके वाहनों में शामिल करने के निर्देश पारित कर रही है। यही वजह है कि देश में अब मौजुद सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों में सेफ्टी फीचर्स पर खासा ध्यान दे रहीं हैं। जिनमें खासतौर से पैसेंजर्स सेफ्टी फीचर्स को लगातार मजबूत कर रही हैं।

इस क्रम में हाल ही में लॉन्च होने की तैयारी कर रही गाड़ियों में पैसेंजर्स की सुरक्षा के लिहाज से एडवांस ड्राइवर एसिस्ट सिस्टम (ADAS) फीचर को प्रमुखता के साथ शामिल किया जा रहा है। भारत सरकार के वाहन सुरक्षा नियमों में सख्ती करने के बाद ADAS फीचर के प्रति वाहन निर्माताओं और लोगों का रुझान अब इस और ज्यादा होता देखा जा रहा है। इसी क्रम में हुंडई, मारुति सुजुकी, टाटा और महिंद्रा सहित प्रमुख ब्रांड 2024 में भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में ADAS से लैस अपने वाहनों को लांच करने की तैयारी जोरों से की जा रही है। आने वाले साल में भारतीय ऑटो मार्केट के प्रमुख ब्रांड तीन अलग-अलग सेगमेंट में एडवांस ADAS तकनीक से लैस कर न्यू मॉडल लॉन्च करने जा रहें हैं। हालांकि भारत में ADAS अभी शुरुआती चरण में है।

आइए जानते हैं ADAS तकनीक से लैस लॉन्च को तैयार गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

Photo- Social Media

टाटा कर्व ईवी और महिंद्रा थार 5-डोर

वाहनों में सुरक्षा मानकों के प्रति प्रति सख्ती के बीच वाहन निर्माता कंपनियां टाटा मोटर्स और महिंद्रा 2024 की शुरुआत में क्रमशः कर्व ईवी और थार 5-डोर एसयूवी को लांच करने जा रहीं हैं। भारतीय वाहन निर्माता कंपनियां भी अपने वाहनों में एडीएएस सुरक्षा तकनीक को शामिल कर रही हैं। मिली जानकारियों के आधार पर इन दोनों एसयूवी में एडीएएस फीचर को शामिल किया जा सकता है।

महिंद्रा एक्सयूवी 300 फेसलिफ्ट और किआ सोनेट फेसलिफ्ट में भी मिलेगा ये फीचर

नए साल में लॉन्च होने वाली एडीएएस फीचर से लैस गाड़ियों की लिस्ट में महिंद्रा एक्सयूवी 300 फेसलिफ्ट और किआ सोनेट फेसलिफ्ट का भी नाम आता है। सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में 2024 की शुरुआत में किआ सोनेट और महिंद्रा एक्सयूवी300 का मिड-लाइफ अपडेट को पेश किया जाएगा और इनमें एडीएएस फीचर को शामिल किए जाने की पूरी उम्मीद की जा रही है। अपडेटेड XUV300 अपने सेगमेंट में पैनोरमिक सनरूफ पेश करने वाली पहली कार बन जाएगी। फिलहाल दोनों मॉडल की अंतिम दौर की टेस्टिंग चल रही है।

Photo- Social Media

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में शामिल मिलेगा एडीएएस फीचर

एडीएएस फीचर से लैस होकर लॉन्च होने जा रही हुंडई की लोकप्रिय क्रेटा एसयूवी में कई बड़े बदलाव के साथ इसे वापस लांच किए जाने की तैयारी की जा रही है। नई 2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में अब वरना वाले 160bhp, 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन को भी शामिल किया जा सकता है। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट मॉडल में कई कॉस्मेटिक अपडेट्स और ADAS सुइट के लेटेस्ट फीचर्स से अपग्रेड किया जाएगा। इसमें फुल डिजिटल 10.25-इंच ड्राइवर डिस्प्ले और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलेंग। इसकी लॉन्चिंग 2024 के शुरुआती महीनों में होने की उम्मीद है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story