×

Luxury New Cars: लेफ्ट-हैंड और राइट-हैंड दोनों ही ड्राइविंग सिस्टम अब मिलेंगे एक कार में, जानिए डिटेल

Luxury New Cars: सुपर लग्जरी कार निर्माता कंपनी फेरारी ने एक ऐसी कार का निमार्ण किया है जो लेफ्ट और राइट दोनों ही तरह के ड्राइविंग सिस्टम को सपोर्ट करती है।

Jyotsna Singh
Published on: 28 Feb 2024 9:14 AM GMT
Ferrari is going to launch a car equipped with adjustable driver seat system, know the details
X

फेरारी लांच करने जा रही एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट सिस्टम से लैस कार, जानिए डिटेल: Photo- Social Media

Luxury New Cars: पूरी दुनिया में सड़कों पर गाड़ी चलाने के अपने अलग- अलग कायदे कानून हैं। कुछ देशों में लेफ्ट हैंड ड्राइव सिस्टम का नियम हैं तो कुछ देशों में राइट हैंड ड्राइव सिस्टम का नियम लागू है। भारत की बात करें तो यहां लेफ्ट हैंड ड्राइव सिस्टम पर ट्रैफिक संचालित किया जाता है। अगर हम पूरी दुनिया में लागू ड्राइविंग सिस्टम पर नजर डालें तो कुल मिलाकर, 163 देशों और क्षेत्रों में दाहिनी ओर से यातायात होता है वहीं 76 देशों में वाहन बायीं ओर से चलते हैं। बाईं ओर चलने वाले अधिकांश देश दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सहित भारत का नाम आता है। इन देशों में लागू ड्राइविंग सिस्टम के अनुरूप ही गाड़ियों में भी फर्क पाया जाता है। इनमें ड्राइविंग सीट को लेफ्ट या राइट डायरेक्शन में प्लेस किया जाता है। अभी भारत में हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मेलन में विदेशी मेहमानों के लिए उनकी सुविधा के लिए राइट हैंड ड्राइव सिस्टम से लैस विदेशी कारों की व्यवस्था की गई थी। लेकिन अब सुपर लग्जरी कार निर्माता कंपनी फेरारी ने एक ऐसी कार का निमार्ण किया है जो लेफ्ट और राइट दोनों ही तरह के ड्राइविंग सिस्टम को सपोर्ट करती है। इटली की लग्जरी कार निर्माता फेरारी कारों में एडजस्टेबल ड्राइवर सीट सिस्टम लाने की तैयारी कर रही है।

इसके आने के बाद गाड़ी को लेफ्ट-हैंड ड्राइव, राइट-हैंड और सेंटर ड्राइविंग डायरेक्शन में ड्राइव करना आसान हो सकेगा। इस गाड़ी में ड्राइवर को अपनी मर्जी से सीट की स्थिति को दाएं, बाएं और सेंटर में कहीं भी आसानी से बदलने की सुविधा मिलेगी। आइए जानते हैं इटली की लग्जरी कार निर्माता फेरारी की अपकमिंग एडजस्टेबल ड्राइवर सीट सिस्टम से लैस कार के डिटेल के बारे में....

फेरारी की अपकमिंग एडजस्टेबल ड्राइवर सीट सिस्टम से लैस कार में ये मिलेंगी सुविधाएं

फेरारी की अपकमिंग एडजस्टेबल ड्राइवर सीट सिस्टम से लैस कार में मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो फेरारी के इस कार को किसी भी डायरेक्शन यानी लेफ्ट या राइट किसी पोजीशन में ड्राइव करने की सुविधा मिलती है साथ ही इस कार से ड्राइविंग सीखना भी बेहद आसान होगा। क्योंकी इस कार में ट्रेनर पैडल पर कंट्रोल रखेगा और ट्रेनी स्टीयरिंग संभालेगा। इस सिस्टम के सिंगल-सीट ट्रैक कारों या आसानी से हटाने योग्य दूसरी सीट वाले वाहनों तक ही सीमित होने की संभावना है।

कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि स्टीयरिंग व्हील की ऊंचाई और सीट की स्थिति जैसे एडजस्टेबल संभव बनी रहें। केबिन के भीतर अपनी शीट पर बैठने के बाद ड्राइवर अपनी सुविधा के हिसाब से दोबारा से शीट का डायरेक्शन बदल सकता है।

फेरारी की अपकमिंग एडजस्टेबल ड्राइवर सीट सिस्टम स्पेसिफिकेशन

फेरारी की अपकमिंग एडजस्टेबल ड्राइवर सीट सिस्टम के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो वाहन निर्माता कंपनी फेरारी की यह प्रणाली स्टीयर-बाय-वायर और ब्रेक-बाय-वायर सिस्टम पर निर्भर करती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसको लेकर फेरारी कंपनी ने अमेरिका में पेटेंट भी दर्ज कर दिया है। इस सिस्टम के तहत ड्राइवर सीट, स्टीयरिंग व्हील, स्टीयरिंग कॉलम और पैडल बॉक्स को एक यूनिट के रूप में स्थापित किया गया है। जिसकी मदद से वे हॉरिजॉन्टल रेल पर केबिन में अलग अलग डायरेक्शन में शीट को घुमाने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, अलग-अलग देशों के हिसाब से लेफ्ट-हैंड और राइट-हैंड ड्राइविंग का फीचर भी उपलब्ध है। इसी के साथ इस सिस्टम में एक सबसे बड़ी खूबी है कि इसमें ट्रेनर को टेस्टिंग के दौरान ड्राइवर के साथ बैठने की भी जगह होती है। वहीं सिंगल ड्राइविंग के लिए सिस्टम को सेंटर ड्राइविंग पॉजिशन में भी बदला जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story