×

Citroen Ec3 Price: 500 मेड इन इंडिया eC3 सिट्रॉन का इंडोनेशिया के लिए हुआ निर्यात, जानिए डिटेल

Citroen Ec3 Price: कंपनी ने तमिलनाडु के कामराजार पोर्ट से इंडोनेशिया के लिए 500 मेड इन इंडिया eC3 इलेक्ट्रिक वाहनों को एक्सपोर्ट किया है, आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से

Shalini singh
Published on: 14 April 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 14 April 2024 3:30 AM GMT)
Citroen Ec3 Price
X

Citroen Ec3 Price

Citroen Ec3 Price: भारतीय ऑटो सेक्टर तेजी से विकास की सीढ़ियां चढ़ते हुए ग्लोबल मार्केट में अपनी पहुंच को मजबूत बना रहा है। मौजूदा समय में कई विदेशी कम्पनियां यहां से अपनी कारों को दूसरे देशों में बिक्री के किए निर्यात कर रहीं हैं। इसी कड़ी में हाल जी में फ्रांसीसी वाहन निर्माता कंपनी सिट्रॉन ने भी भारत से अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कारों का निर्यात किया है। जिसके अंतर्गत इस कंपनी ने तमिलनाडु के कामराजार पोर्ट से इंडोनेशिया के लिए 500 मेड इन इंडिया eC3 इलेक्ट्रिक वाहनों को एक्सपोर्ट किया है।कम्पनी निर्यात के क्षेत्र में अपनी इस सफलता के बाद भारत से अपने वाहनों का निर्यात करने वाली पहली बहुराष्ट्रीय कार निर्माता कंपनी की लिस्ट में अपना नाम टॉप पर तर्ज किया है।

निर्यात की दिशा में अग्रणी भूमिका निभा रही फ्रांसीसी वाहन निर्माता कम्पनी स्टेलेंटिस के स्वामित्व वाली सिट्रॉन ने 2024 में भी अफ्रीकी और ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्याँमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम को मिलाकर आसियान मार्केट में सिट्रॉन C3 का निर्यात करती है। इसके अलावा अपने 12 ब्रांडों के साथ 24 एशिया-प्रशांत बाजारों में अपनी मजबूत पकड़ बनाने वाली ऑटोमेकट कंपनी स्टेलंटिस का दूसरा ब्रांड जीप के वाहनों का स्थानीय निर्माण भारत में ही किया जाता है और ये कंपनी यहीं से जीप कारों को जापान के एक्सपोर्ट करने का काम कर रही है।

सिट्रॉन eC3 में पॉवरट्रेन

भारतीय पोर्टफोलियो में शामिल सिट्रॉन eC3 में शामिल बैटरी पैक की क्षमता की बात करें तो इसमें 29.2kWh क्षमता से लैस बैटरी पैक को शामिल किया गया है। इस कार को DC फास्ट चार्जर की मदद से इसे 57 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा जबकि साधारण चार्जर से चार्ज करने में 10 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा। इस कार में मौजूद पॉवर बैटरी सिंगल चार्ज पर 320 किलोमीटर तक की दूरी तय करने की क्षमता रखती है।


सिट्रॉन eC3 कीमत

भारतीय बाजार में सिट्रॉन eC3इलेक्ट्रिक कार की शुरुवाती एक्स-शोरूम कीमत 12.9 है वहीं इसका टॉप मॉडल ₹ 13.50 लाख की कीमत पर बिक्री किया जाता है।

क्या कहते हैं स्टेलेंटिस इंडिया और एशिया-पैसिफिक CEO

सिट्रॉन द्वारा भारत से वाहनों को ज्यादा से ज्यादा निर्यात किए जाने की योजना पर स्टेलेंटिस इंडिया और एशिया-पैसिफिक CEO अश्वनी मुप्पासानी का कहना है कि, "सिट्रॉन इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्यात के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपनी कारों को यहां से बिक्री के लिए विदेश भेजने की उपलब्धि हासिल करने वाली भारत में पहली बहुराष्ट्रीय कंपनी के तौर पर अपना मुकाम हासिल करती है। इस दिशा में विस्तार करते हुए अब अगली कड़ी में नेपाल और भूटान सहित कुछ अन्य बाजारों में भी अपनी मजबूत पकड़ बनाने योजना पर काम किया जा रहा है।" पिछले महीने सिट्रॉन ने भारत में ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी को अपनी eC3 की 4,000 गाड़ियां आपूर्ति करने की घोषणा की थी।इसके अलावा कंपनी ने बेंगलुरु में ब्लूस्मार्ट के EV चार्जिंग सुपरहब से भी हाथ मिलाया है।वर्तमान में जीप की भारतीय लाइनअप में 4 गाड़ियां- जीप कम्पास, मेरिडियन, रैंगलर और ग्रैंड चेरोकी शामिल हैं, जबएक्सकि सिट्रॉन के पोर्टफोलियो में C3, eC3, C3 एयरक्रॉस और C5 एयरक्रॉस शामिल हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story