×

Mahindra Best Selling Cars: स्कॉर्पियो ने मारी बाजी, मोस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में टॉप पर हुई शामिल

Mahindra Best Selling Cars Scorpio: फरवरी में स्कॉर्पियो-N और स्कॉर्पियो क्लासिक कंपनी की मोस्ट सेलिंग एसयूवी कारों की लिस्ट में टॉप पर शामिल हुई हैं, आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 12 March 2024 9:52 AM GMT
Mahindra Best Selling Cars
X

Mahindra Best Selling Cars

Mahindra Best Selling Cars: महिंद्रा मोटर्स की बेहद लोकप्रिय एसयूवी कार एक बार फिर ग्राहकों पर अपना जलवा कायम करने में पूरी तरह से कामयाब रही है। इस बात का खुलासा बीते माह यानी फरवरी की सेल्स रिपोर्ट आने के बाद सामने आया है। इस रिपोर्ट में कंपनी के मॉडल वार बिक्री के आंकड़ों की आधिकारिक जानकारी के अनुसार फरवरी में महिंद्रा स्कॉर्पियो रेंज यानी स्कॉर्पियो-N और स्कॉर्पियो क्लासिक कंपनी की मोस्ट सेलिंग एसयूवी कारों की लिस्ट में टॉप पर शामिल हुई हैं।

स्कॉर्पियो-N और स्कॉर्पियो क्लासिक की सेल रिपोर्ट

फरवरी महीने में महिंद्रा की सबसे अधिक यूनिट की बिक्री की जाने वाली कारों की लिस्ट में स्कॉर्पियो-N और स्कॉर्पियो क्लासिक का नाम दर्ज हुआ है। इसके बिक्री आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो इस वर्ष 2024 में स्कॉर्पियो रेंज की कुल 15,051 कारों की बिक्री की गई है जो कि पिछले वर्ष फरवरी 2023 में 6,950 तक ही सीमित थी। यानी पिछले वर्ष की तुलना में सालाना आधार पर इस आंकड़े में इस वर्ष 117 फीसदी का इजाफा हुआ है।वहीं महिंद्रा का दूसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय मॉडल इस वर्ष इजाफा दर्ज करने में कामयाब रहा। कुल 10,113 यूनिट्स की बिक्री के साथ महिंद्रा बोलेरो स्कॉर्पियो के बाद दूसरे पायदान पर रही। वहीं फरवरी माह की बिक्री रिपोर्ट के अनुसार महिंद्रा कंपनी घरेलू वाहनों के मार्केट में कुल 42,401 गाड़ियों की बिक्री कर चौथा स्थान हासिल करने में कामयाब रही है।

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री का ये रहा आंकड़ा

महिंद्रा मोटर्स के इलेक्ट्रिक कार की बिक्री आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो कंपनी की एकलौती EV कार महिंद्रा XUV400 EV की बिक्री को लेकर कंपनी को काफी हताशा हाथ लगी है। फरवरी महीने की रिपोर्ट के अनुसार इस EV की बिक्री में खासा गिरावट को देखते हुए 12 फीसदी नीचे लुढ़क गई है। इस इलेक्ट्रिक SUV की महज 621 कारों की ही बिक्री की जा सकी है। जो कि EV के भविष्य को देखते हुए बेहद चिंताजनक है।वही इस लिस्ट में महिंद्रा मराजो का भी नाम आता है। इसकी बिक्री में तेजी से 70 फीसदी की कमी आई है। जबकि पिछले साल फरवरी, 2023 में महिंद्रा मराजो की कुल 171 यूनिट्स की बिक्री की गई थी। जिसकी तुलना में इस वर्ष 2024 फरवरी में महिंद्रा मराजो की केवल 51गाड़ियों की ही बिक्री की जा सकी है।

ऐसा रहा महिंद्रा कंपनी के दूसरे मॉडल्स का बिक्री आंकड़ा

महिंद्रा कंपनी के दूसरे मॉडल्स के बिक्री आंकड़े पर गौर करें तो टॉप 5 में पांचवा स्थान प्राप्त कर महिंद्रा XUV300 ने भी इस वर्ष फरवरी माह में 11 फीसदी की सालाना बढ़त हासिल की है। इस कंपनी ने कुल 4,218 गाड़ियों की बिक्री की है। जबकि महिंद्रा XUV700 ने सालाना 45 फीसदी इस लिस्ट में तीसरा दर्जा हासिल किया है। इस बढ़त के साथ 6,546 वाहनों की बिक्री की है। महिंद्रा थार ने भी पिछले साल की तुलना में 16 फीसदी की बढ़त हासिल की है। इस लिस्ट में चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली महिंद्रा कार बनी।महिंद्रा थार ने पिछले महीने 5,812 यूनिट्स की बिक्री कर 2023 फरवरी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story