×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Tata Safari vs Scorpio: महिंद्रा स्कॉर्पियो-N और टाटा सफारी फेसलिफ्ट में कौन सी गाड़ी रहेगी आपके लिए बेहतर, जानिए दोनों के बीच का फर्क

Tata Safari vs Scorpio: भारतीय बाजार में इस SUV को महिंद्रा स्कॉर्पियो-N के प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा रहा है। टाटा की इस एसयूवी को मात्र ₹25,000 देकर ग्राहक बुक करवा सकते हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 11 Oct 2023 2:54 AM GMT
Mahindra Scorpio-N and Tata Safari Facelift
X

Mahindra Scorpio-N and Tata Safari Facelift (photo: social media )

Tata Safari vs Scorpio: भारतीय ऑटो मार्केट में टाटा मोटर्स और महिंद्रा मोटर्स दोनों ही टक्कर की ऑटो मेकर कंपनियां हैं, जिनके वाहनों पर ग्राहक आंख मूंद कर भरोसा करता है। अभी हाल ही में इन दोनों ही कंपनियों ने कई शानदार अपडेट्स देने के बाद अपने फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने का ऐलान किया है। इसी क्रम में दिग्गज कंपनी कार निर्माता टाटा मोटर्स ने अपनी आधिकारिक पुष्टि के पश्चात भारत में अपकमिंग सफारी फेसलिफ्ट के लिए बुकिंग विंडो ओपन कर दी हैं। भारतीय बाजार में इस SUV को महिंद्रा स्कॉर्पियो-N के प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा रहा है। टाटा की इस एसयूवी को मात्र ₹25,000 देकर ग्राहक बुक करवा सकते हैं। मिली जानकारियों के आधार पर 2023 के अंत तक कंपनी इस एसयूवी को मार्केट में पेश कर सकती है।

आइये जानते हैं कि टाटा और महिंद्रा दोनों के ही अपकमिंग एसयूवी फेसलिफ्ट मॉडल में से कौन-सी गाड़ी लेना ज्यादा बेहतर साबित होगा-

टाटा सफारी फेसलिफ्ट वर्सेज महिंद्रा स्कॉर्पियो- लुक

अपकमिंग टाटा सफारी फेसलिफ्ट और महिंद्रा स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट इन दोनों एसयूवी बीच अंतर जानने की कोशिश करें तो नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-N को स्पेस ज्यादा कवर करने के लिए एक बॉक्सी लुक के साथ निर्मित किया गया है, जिसमें वर्टिकल स्लैट्स के साथ नए डिजाइन के ग्रिल, मस्कुलर बोनट, बम्पर-माउंटेड DRLs के साथ LED और बड़े एयर डैम दिए गए हैं। देखने में यह गाड़ी काफी मस्कुलर और बोल्ड लगती है।

वहीं टाटा सफारी फेसलिफ्ट में टिल्ट और टेलीस्कोपिक एडजस्टमेन्ट के साथ स्टीयरिंग व्हील्स और हाइट एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स डे टाइम रनिंग लाइट्स के अलावा एलईडी हेडलाइट्स, कनेक्टेड एलईडी टेललैंप, 19-इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

टाटा सफारी फेसलिफ्ट वर्सेज महिंद्रा स्कॉर्पियो इंजन

टाटा सफारी फेसलिफ्ट और महिंद्रा स्कॉर्पियो एसयूवी फेसलिफ्ट मॉडल में इंजन पावर की बात करें तो ट्रांसमिशन के लिए दोनों गाड़ियों में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प मौजूद मिलते हैं।

वहीं फेसलिफ्टेड टाटा सफारी को केवल मौजूदा 2.0-लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन के साथ पेश किए जाने की उम्मीद की जा रही है। ये इंजन 168bhp की पावर और 350Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

वहीं नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-N में 2.2-लीटर m-हॉक डीजल इंजन का विकल्प दिया गया है।इस एसयूवी में शामिल इंजन की खूबियों की बात करें तो इसमें BS6 मानकों को पूरा करने वाला 2.0-लीटर m-स्टैलियन पेट्रोल इंजन nikta है, जो 200hp की पावर और 320Nm टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

टाटा सफारी फेसलिफ्ट वर्सेज महिंद्रा स्कॉर्पियो फीचर्स

टाटा सफारी फेसलिफ्ट और महिंद्रा स्कॉर्पियो फेसलिफ्ट दोनों ही मॉडल्स के बीच खूबियों को लेकर तुलनात्मक अध्ययन करें तो देखते हैं कि दोनों ही SUVs में 7-सीटर केबिन शामिल मिलता है। वहीं जानकारियों के अनुरूप टाटा अपनी अपकमिंग सफारी एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम से लैस है, जबकि महिंद्रा की फेसलिफ्ट मॉडल में एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम नहीं मिलता है। दोनों गाड़ियों में डुअल-टोन डैशबोर्ड, प्रीमियम लेदर अपहोल्स्ट्री, वर्टिकल AC वेंट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। टाटा सफारी फेसलिफ्ट और स्कॉर्पियो-N एक D-सेगमेंट की SUVs हैं। वहीं

महिंद्रा स्कार्पियो-N भी D-सेगमेंट में मस्कुलर SUV है, जबकि अपकमिंग सफारी महिंद्रा से एक कदम आगे निकलकर ADAS जैसी एडवांस तकनीक के साथ ही एक पावरफुल इंजन से भी लैस होगी, जो इस एसयूवी को और भी ज्यादा बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए सक्षम बनाता है।

टाटा सफारी फेसलिफ्ट वर्सेज महिंद्रा स्कॉर्पियो प्राइज

टाटा सफारी फेसलिफ्ट और महिंद्रा स्कॉर्पियो के फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत की बात करें तो टाटा सफारी फेसलिफ्ट की शुरुआती कीमत 16 से 18 लाख रुपये के करीब होने की उम्मीद है। वहीं महिंद्रा स्कॉर्पियो-N के बेस Z2 पेट्रोल MT वैरिएंट की कीमत ₹11.99 लाख रुपये से शुरू है और यह Z8L डीजल AT ट्रिम के लिए 19.49 लाख तक जाती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story