×

Mahindra Scorpio-N ने तोड़ा बुकिंग रिकॉर्ड, 30 मिनट में बुक हुईं 1,00,000 गाड़ियां, जाने फीचर्स और कीमत

Mahindra Scorpio-N Booking : भारतीय कार निर्माता कंपनी महिंद्रा स्कॉर्पियो की नई मॉडल Scorpio-N के लिए बुकिंग स्टार्ट कर दिया है। बुकिंग शुरू होने के 30 मिनट के भीतर ही करीब 1,00,000 से अधिक लोगों ने बुकिंग की है।

Bishwa Maurya
Written By Bishwa Maurya
Updated on: 31 July 2022 11:39 AM GMT
Mahindra Scorpio-N
X

Mahindra Scorpio-N (Image Credit : Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Mahindra Scorpio-N Booking : दिग्गज कार निर्माता Mahindra & Mahindra के नवीनतम कार Scorpio-N ने बुकिंग के मामले में XUV700 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। दरअसल बीते दिन शनिवार से महिंद्रा एंड महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन के लिए बुकिंग शुरू कर दी। सुबह 11:00 बजे बुकिंग शुरू होने के 30 मिनट के अंदर ही स्कॉर्पियो-एन के लिए 100,000 बुकिंग दर्ज हुई, जो 18,000 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम मूल्य में तब्दील हो गई। बता दें इससे पहले XUV700 के पास सबसे ज्यादा बुकिंग्स का रिकॉर्ड था, जिसने 21 अक्टूबर को बुकिंग स्वीकार करना शुरू करने के बाद 57 मिनट के भीतर 100,000 इकाइयों की बुकिंग दर्ज की थी।

Mahindra Scorpio-N Booking Process

Mahindra Scorpio-N के लिए बुकिंग 30 जुलाई, सुबह 11 बजे से शुरू हो गयी है। सभी ग्राहक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से वाहन के लिए बुकिंग कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से स्कॉर्पियो एम की बुकिंग करने के लिए आपको महिंद्रा के आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा। इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन तरीके से स्कॉर्पियन की बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी महिंद्रा एजेंसी को विजिट करना होगा। बता दें सभी वेरिएंट के लिए बुकिंग अमाउंट 21,000 रुपये होगा। ग्राहक 15 अगस्त की मध्यरात्रि तक बुक किए गए वैरिएंट और रंग की पसंद को संपादित कर सकते हैं। 15 अगस्त तक चुने गए संस्करण को पहली 25,000 बुकिंग के लिए प्रारंभिक मूल्य निर्धारण के लाभ को प्रभावित किए बिना अंतिम बुकिंग माना जाएगा।

Mahindra Scorpio-N Delivery

Mahindra Scorpio-N की डिलीवरी महिंद्रा आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अपने ग्राहकों के लिए 26 सितंबर से शुरू करेगा। दिसंबर 2022 तक शुरुआती रोलआउट के लिए स्कॉर्पियो-एन की 20,000 से अधिक इकाइयों की योजना है। बता दें ग्राहकों की अपेक्षाओं से मेल खाने के लिए Z8L संस्करण के उत्पादन को प्राथमिकता दी गई है।

Mahindra Scorpio-N Design

Mahindra Scorpio-N की लंबाई 4,662 मिमी, चौड़ाई 1,917 मिमी और लंबाई 1,849 मिमी होगी बता दें यह 2,750 मिमी के व्हीलबेस के साथ लांच किया गया है। कार को एक बोल्ड स्पोर्टी लुक देने के लिए कंपनी ने बड़े बदलाव करते हुए स्लेटेड क्रोम, फ्रंट ग्रिल, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और एकीकृत एलईडी तथा नए डिज़ाइन का रियर बंपर भी दिया है। पिछले हिस्से पर एलईडी टेक्सटाइल की नई डिजाइन और अधिक आकर्षक बना रही है।

Mahindra Scorpio-N Features

Mahindra Scorpio-N में कम्पनी ने कई सारे फीचर्स दिए हैं। स्कॉर्पियो-एन में सुरक्षा उपकरणों के मामले में 6 एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग कैमरा और ड्राइवर स्लीप डिटेक्शन अलर्ट सिस्टम है। Mahindra Scorpio-N में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बिल्ट-इन एलेक्सा, सोनी का प्रीमियम 3D साउंड सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एयर जैसी तकनीक से भरपूर विशेषताएं भी हैं। प्यूरीफायर, वायरलेस फोन चार्जिंग और इलेक्ट्रिक सनरूफ। इंफोटेनमेंट सिस्टम Android और Apple दोनों कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगा।

Mahindra Scorpio-N Powertrain

Mahindra Scorpio-N में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का विकल्प मिलता है जिसमें एक 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल इंजन और दूसरा 2.2-लीटर, चार-सिलेंडर, डीजल इंजन साथ ही इसमें विकल्प के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन। पेट्रोल यूनिट मैनुअल वेरिएंट में 203 PS और 370Nm का टार्क और ऑटोमैटिक ट्रिम में 380Nm का उत्पादन करती है। दूसरी ओर, डीजल इंजन 132 PS और 300 Nm का टार्क निचली अवस्था में और 175 PS और 370Nm (मैनुअल) / 400Nm (ऑटोमैटिक) टॉर्क को चालू करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एसयूवी में केवल 6-स्पीड एमटी और आरडब्ल्यूडी कॉन्फ़िगरेशन कम ट्यून के साथ उपलब्ध होगा।

Mahindra Scorpio-N Price

Mahindra Scorpio-N की कीमत एंट्री ट्रिम के लिए 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-एंड वेरिएंट के लिए 21.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। स्कॉर्पियो-एन 4WD वेरिएंट इसके 2WD वेरिएंट की तुलना में 2.5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध होगा। 4WD केवल Z4, Z8 और Z8L डीजल वेरिएंट में उपलब्ध होगी। गौरतलब है कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केरल के कोच्चि जैसे कुछ शहरों में स्कॉर्पियो-एन के टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 30 लाख रुपये से अधिक होगी।

शनिवार को जारी एक प्रेस बयान में, कंपनी ने यह कहा कि 2022 स्कॉर्पियो-एन की डिलीवरी 26 सितंबर, 2022 से शुरू होगी और 2022 के अंत तक एसयूवी की लगभग 20,000 इकाइयों की डिलीवरी की योजना है, जिसमें Z8L ट्रिम को प्राथमिकता दी जाएगी। महिंद्रा ने यह भी कहा कि वह अगस्त 2022 के अंत तक ग्राहकों को डिलीवरी की तारीख के बारे में सूचित करेगी। नई स्कॉर्पियो-एन पांच वेरिएंट- Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8 लक्ज़री में उपलब्ध होगी। नई स्कॉर्पियो-एन का इस सेगमेंट में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं होगा क्योंकि भारत में कोई अन्य बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी उपलब्ध नहीं है। हालाँकि, प्रदर्शन और मूल्य निर्धारण के मामले में, यह नई SUV Tata Harrier, Tata Safari और MG Hector को पसंद करेगी।

Bishwa Maurya

Bishwa Maurya

Next Story