×

Mahindra SUV BE.09: महिंद्रा अपनी नई एसयूवी BE.09 को लॉन्च करने की कर रही तैयारी, टेस्टिंग हुई शुरू, कीमत होगी इतनी

Mahindra SUV BE.09: पिछले साल महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी 5 इलेक्ट्रिक SUVs को पेश किया था। ये सभी इलेक्ट्रिक वाहन (EV) कंपनी के नए INGLO EV स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 24 Nov 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2023 5:30 AM GMT)
Mahindra  SUV BE.09
X

Mahindra SUV BE.09  (photo: social media )

Mahindra SUV BE.09: महिंद्रा मोटर्स अपने आफ रूट वाहनों की सफलता के बाद अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपनी पैठ मजबूत कर रहा है। ये कंपनी अब तक अपने कई लोकप्रिय मॉडलों को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में उतार चुकी है। इसी क्रम में अब 2024 की शुरुआत में देश में अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ी महिंद्रा BE.05 लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। पिछले साल महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी 5 इलेक्ट्रिक SUVs को पेश किया था। ये सभी इलेक्ट्रिक वाहन (EV) कंपनी के नए INGLO EV स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं।

कंपनी इन गाड़ियों की बिक्री दो नए उप-ब्रांड XUV.e और BE (बोर्न इलेक्ट्रिक) के माध्यम से करेगी। महिंद्रा ने XUV.e के तहत दो मॉडल XUV.e8 और XUV.e9, जबकि BE में तीन मॉडल BE.05, BE.07 और BE.09 पेश किए हैं। इनकी लॉन्चिंग चरणबद्ध तरीके से होगी। इनमें से BE.09 मॉडल को हाल ही में भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मिली जानकारी के अधार पर कम्पनी महिंद्रा BE.09 को जल्द ही भारतीय ऑटो मार्केट में पेश कर सकती है।महिंद्रा BE.09 इलेक्ट्रिक एसयूवी से जुड़ी जानकारियों के बारे में आइए जानते हैं विस्तार से....

महिंद्रा BE.09 इलेक्ट्रिक एसयूवी फीचर्स

महिंद्रा BE.09 इलेक्ट्रिक एसयूवी में शामिल खूबियों की बात करें तो आगामी SUV में सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेक, क्रूज कंट्रोल, 7 एयरबैग, EBD के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और स्मार्ट पायलट असिस्टेंस मिल सकता है।

साथ ही इस एसयूवी में पैनोरमिक सनरूफ के साथ 5-सीटर या 7-सीटर प्रीमियम केबिन, 2-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन जैसे कई खास फीचर्स शामिल किए जा सकते हैं। इसमें सोनी 3D ऑडियो सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एंड्रायड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी मौजूद मिलेंगे।


महिंद्रा BE.09 का लुक

महिंद्रा BE.09 के लुक की बात करें तो कार के बंपर पर हेडलैंप्स और आकर्षक बोनट इस एसयूवी को बेहद खास लुक देने का काम करेंगे। साथ ही इसमें डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ ये कार 4740mm लंबी, 1900mm चौड़ी और 1760mm ऊंची होने की भी संभावना है। कंपनी की एक बोर्न इलेक्ट्रिक कार होगी। इसे नए INGLO EV स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। सामने की तरफ से यह कार महिंद्रा XUV300 से काफी मस्कुलर लगती है। वहीं इसके पीछे का डिजाइन मर्सिडीज बेंज GLE कूपे की याद दिलाने का काम कर सकता है।

महिंद्रा BE.09 एसयूवी रेंज

महिंद्रा BE.09 एसयूवी के रेंज की बात करें तो इस एसयूवी में इस्तेमाल होने वाली बैटरी और मोटर के कई पार्ट्स को फॉक्सवैगन की फैक्ट्री से आयात किया जाएगा। इसमें फॉक्सवैगन के MEB इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म में इस्तेमाल किए जा रहे बैटरी सेल और इलेक्ट्रिक मोटर्स को शामिल किया जा सकता है। मिली जानकारियों के आधार पर महिंद्रा अपनी आगामी महिंद्रा BE.09 एसयूवी में 80kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकता है। इसका पावर आउटपुट 230PS से 350PS तक होने की उम्मीद है। एक बार चार्ज करने पर यह 500 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगी।

महिंद्रा BE.09 कीमत

देश में महिंद्रा BE.09 की कीमत की बात करें तो कम्पनी अपनी इसकी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को करीब 40 लाख रुपये की कीमत पर बिक्री के लिए पेश कर सकती है। इसकी उपलब्धता की जानकारी इसके लॉन्च के समय ही दी जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story