×

Mahindra Thar 4X2 Review: अब मिलेगी सिर्फ 10 लाख रुपए में महिंद्रा की सबसे सस्ती थार, जाने कमाल के फीचर्स और प्रदर्शन

Mahindra Thar 4X2 Review: ऑफ-रोडिंग समुदाय ने निश्चित रूप से उनका दिल चुरा लिया है, लेकिन खरीदारों के एक बड़े हिस्से ने इसे अपने नए आकार के लिए खरीदा है। आधुनिक इंटीरियर और सुविधाओं, आसान ड्राइविंग शिष्टाचार और स्वचालित ट्रांसमिशन विकल्पों के कारण इसे अंतत एक रोजमर्रा की कार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 14 Jan 2023 1:57 AM GMT
Mahindra Thar 4X2 Review
X

Mahindra Thar 4X2 Review(photo-social media)

Mahindra Thar 4X2 Review: दूसरी पीढ़ी की महिंद्रा थार 2020 में लॉन्च होने के बाद से ही भीड़ की पसंदीदा रही है। ऑफ-रोडिंग समुदाय ने निश्चित रूप से उनका दिल चुरा लिया है, लेकिन खरीदारों के एक बड़े हिस्से ने इसे अपने नए आकार के लिए खरीदा है। आधुनिक इंटीरियर और सुविधाओं, आसान ड्राइविंग शिष्टाचार और स्वचालित ट्रांसमिशन विकल्पों के कारण इसे अंतत एक रोजमर्रा की कार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अब हालांकि, महिंद्रा ने थार के नए वेरिएंट पेश किए हैं जिन्होंने 4x4 सिस्टम को छोड़ दिया है और केवल रियर-व्हील ड्राइव आरडब्ल्यूडी हैं। एक नया छोटी क्षमता वाला डीजल इंजन भी है, जिसमें कर लाभ हैं, और इस तरह कीमत कम हुई है। यह अब बेहतर मूल्य है, लेकिन एक गैर-4डब्ल्यूडी थार कैसा लगता है?

2023 महिंद्रा थार RWD: एक्सटीरियर

इससे पहले कि बड़े बदलाव करें, छोटे वाले, या इस मामले में, एक्सटीरियर के बिल्कुल छोटे बदलावों पर ध्यान दिया जाएगा। '4x4' बैज के लोप के अलावा सब कुछ वैसा ही रहता है। परिभाषित आकार के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है, और अन्य डिटेल्स जैसे स्लेटेड ग्रिल, गोल हेडलैंप, उजागर बोनट क्लिप और चंकी क्लैडिंग बनी हुई है। बेस AX वर्शन सरल 16-इंच स्टील रिम्स के साथ काम करते हैं, जबकि उच्च-कल्पना LX संस्करणों में 18-इंच के मिश्र धातु मिलते हैं; दोनों ऑल-टेरेन टायर्स के साथ आते हैं। थार RWD के लिए बॉडी स्टाइल विकल्प एक हार्ड टॉप तक सीमित हैं, हालांकि RWD दो नए विकल्प ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट को जोड़कर रंग पैलेट को चौड़ा करता है।

2023 Mahindra Thar RWD: इंटीरियर

सबसे बड़ा बदलाव 4WD लीवर की कमी है, और इसकी जगह एक क्यूबी होल है जिसका इस्तेमाल मोबाइल फोन रखने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, डैशबोर्ड, सीटों या फीचर सेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह देखते हुए कि यह शहरी दर्शकों के लिए एक अपडेट है, महिंद्रा इसे कुछ सुविधा सुविधाओं को जोड़ने के अवसर के रूप में इस्तेमाल कर सकता था। एक ड्राइवर आर्मरेस्ट, स्वचालित जलवायु नियंत्रण, वायरलेस चार्जिंग, तेज़ चार्जिंग के लिए टाइप-सी पोर्ट और स्वचालित वर्जन के लिए एक मृत पेडल संभावित समावेशन की हमारी सूची में होंगे। फीचर सेट में Apple CarPlay और Android के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन शामिल है। ऑटो सपोर्ट और यहां तक ​​कि एक इनक्लिनोमीटर - 4WD से आगे ले जाया गया, एनालॉग डायल और महिंद्रा की ब्लूसेंस कनेक्टिविटी विशेषताएं। सेफ्टी किट में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, ESP, हिल-लॉन्च असिस्ट, हिल-डिसेंट कंट्रोल, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और एक रोल केज शामिल हैं। Mahindra Thar को GNCAP द्वारा एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोक्टेक्शन पर 4-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया था। अंदर की जगह 4WD से अलग नहीं है, जिसका मतलब है कि आपके पास आगे की सीटों में खिंचाव के लिए पर्याप्त जगह होगी, लेकिन बड़े फ्रेम वाले वयस्कों के लिए, लंबी यात्रा के दौरान आरामदायक सीटें बहुत आरामदायक नहीं होंगी। पीछे की जगह में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसलिए पीछे सामने के दरवाजों से आने के लिए थोड़े संघर्ष के बाद, दो लोगों के लिए अच्छी जगह है।

2023 Mahindra Thar RWD: इंजन और प्रदर्शन

Mahindra Thar RWD को शक्ति देने वाले दो इंजन हैं, 4WD संस्करण से 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल mStallion 150 TGDi, और एक नया 1.5-लीटर CRDe टर्बो-डीजल इंजन। इससे पहले कि हम नए डीजल पर जाएँ, पेट्रोल के कुछ पॉइंट ध्यान देने योग्य हैं। यह देखते हुए कि पावर आउटपुट या गियरिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है, प्रदर्शन 4WD संस्करण के समान ही है। हमारे प्रारंभिक परीक्षणों में, 0-100kph का समय और यहां तक ​​कि किकडाउन का समय भी थोड़ा तेज था और यह मुख्य रूप से 4WD के उन्मूलन के कारण हल्केपन के कारण है। यह जिस तरह से शक्ति प्रदान करता है, उसमें भी ऐसा ही महसूस होता है। पेट्रोल केवल 6-स्पीड स्वचालित गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाता है। यूनिट शिफ्ट करने में सहज है, लेकिन सबसे उत्सुक सिस्टम नहीं है, इसलिए थोड़ा धैर्य आवश्यक है। लीवर को मैनुअल मोड में स्लॉट करें और यह गियर को पकड़ेगा, लेकिन केवल एक निश्चित पॉइंट तक, जिसके बाद यह ऊपर की ओर जाता है। यदि आप सुविधा चाहते हैं, तो लीवर को ऑटो में छोड़ना सबसे अच्छा है। कोई ड्राइव मोड भी नहीं हैं, इसलिए प्रदर्शन पूरे समय मानक है। ऑफ द लाइन रिस्पॉन्स अच्छा है हालांकि, नया जोड़ा गया ऑटो स्टार्ट/स्टॉप अच्छी तरह से कैलिब्रेट नहीं किया गया है। स्टॉप-गो ट्रैफ़िक में, इसमें प्रतिक्रिया का अभाव होता है और आप इसे अधिकांश भाग के लिए बंद करना पसंद करेंगे। इसे चालू करें, और पेट्रोल थार, RWD की आड़ में भी, कुशल से बहुत दूर है, औसतन 7-8kpl लौटाता है, जो 4WD के समान है।

2023 Mahindra Thar RWD: राइड और हैंडलिंग

RWD की राइड Thar 4x4 जैसी है। नरम निलंबन ट्रेल्स पर अच्छी खबर है, लेकिन टरमैक के टूटे हुए पैच, सड़क में दरारें, गड्ढों और उतार-चढ़ाव पर, यह एक उछालभरी मामला है। इसके अलावा, गायब 4WD सिस्टम ने कुछ स्थिरता भी छीन ली है, और अब यह हल्का महसूस होता है, विशेष रूप से पीछे की ओर, जिसके परिणामस्वरूप अधिक वर्टिकल मूवमेंट होता है। ऑफ-रोड यह एकदम सही है, एक तेज़ रोड रोलर के रूप में कार्य करता है, लेकिन चूंकि यह शहर के लिए है, हर अपूर्णता को महसूस किया जाता है। RWD की स्टीयरिंग 4WD की तुलना में हल्की लगती है, जो शहर के ड्राइवरों के लिए अच्छी खबर है। हालांकि यह अभी भी हुंडई लाइट नहीं है। इसलिए, पहले की तरह, थार को एक तंग पार्किंग स्थान से बाहर निकालने के लिए काफी मांसपेशियों की आवश्यकता होती है, और तीन-बिंदु मोड़ एक उचित हाथ कसरत है। कोनों में, विस्तृत ट्रैक अच्छी स्थिरता का परिणाम देता है, और स्टीयरिंग वजन जोड़ता है आत्मविश्वास भी, लेकिन नरम निलंबन के कारण यह कोनों में थोड़ा झुक जाता है, हालांकि यह स्कॉर्पियो क्लासिक की तरह शीर्ष भारी नहीं लगता है।

2023 Mahindra Thar RWD: कीमत

पहले थार RWD पेट्रोल की बात करते हैं। केवल एक स्वचालित गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया, यह अकेले शहर के उपयोग के लिए थार के इच्छुक खरीदारों के लिए एक चतुर पिक है। 13.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम, भारत की कीमत पर, थार आरडब्ल्यूडी पेट्रोल-ऑटोमैटिक अपने 4×4 समकक्ष की तुलना में 2.3 लाख रुपये अधिक सस्ती है। मजबूत प्रदर्शन एक हाइलाइट है, लेकिन बड़े ईंधन बिलों के लिए तैयार रहें। थार आरडब्ल्यूडी डीजल अधिक आकर्षक विकल्प है, थार आरडब्ल्यूडी डीजल की कीमत में बड़ी गिरावट देखी गई है। RWD डीजल AX के लिए 9.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम, भारत और थार RWD डीजल LX के लिए 10.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम, भारत, समकक्ष 4x4 संस्करणों की तुलना में 4 लाख रुपये अधिक किफायती हैं! कॉम्पैक्ट एसयूवी पैसे के लिए एक रफ एंड टफ और बिग-ऑन-इमेज थार, निश्चित रूप से बहुत सारे लोग इसकी तरफ अट्रैक्ट होने वाले हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story