×

Mahindra Thar Price: दो नई शानदार कलर स्कीम के साथ थार के इंजन को अपडेट कर महिंद्रा मोटर्स ने इसकी कीमतों में किया इजाफा, जाने डिटेल

Mahindra Thar Price: क्या आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि देश की सबसे पॉपुलर एसयूवी महिंद्रा थार कब अस्तित्व में आई थी। तो आपको शायद जानकार आश्चर्य होगा कि महिंद्रा थार की उम्र मौजूदा समय में 72 वर्ष हो चुकी है। महिन्द्रा थार को भारत की सबसे पुरानी SUV होने का खिताब हासिल हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 16 Sep 2023 3:14 AM GMT
Mahindra Thar
X
Mahindra Thar(Pic:Social Media)

Mahindra Thar Price: ऑटोमोबाइल सेक्टर में Mahindra & Mahindra ने अपना पहला कदम Willys Jeep को असेंबल करने के साथ रखा था। इस कम्पनी की Willys Jeep पूरी तरह से 1947 में जाकर तैयार हुई थी। लेकिन कंपनी ने इसका पूरी तरह से प्रोडक्शन 1949 में आरंभ किया था। तब महिंद्रा अपनी पहली ऑफ-रोड गाड़ी Willys CJ3A Jeep का निर्माण कर रही थी। इस बीच कई बदलावों के साथ एक लंबा सफर तय करने के बाद साल 2010 में Mahindra ने अपनी सबसे ज्यादा हिट प्रोडक्ट महिंद्रा थार को मार्केट में पेश किया था। मार्केट में आने के बाद इसने उस समय की सबसे पॉपुलर एसयूवी मारूति Gypsy की मार्केट को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। 4x4 व्हील ड्राइव वाली इस एसयूवी में कंपनी ने 2.6 लीटर और 2.5 लीटर के दो इंजन ऑप्शन को शामिल किया था। यही एसयूवी कार को अपग्रेड करके 2023 में Mahindra की नई Thar के अब कई वेरिएंट मार्केट में मौजूद हैं।

महिंद्रा की गाड़ियों की भारत में जबरदस्त डिमांड है। कृषि प्रधान देश के टेढ़े मेढे रास्तों पर आसानी से फर्राटा भरने वाली गाड़ियों में महिंद्रा का नाम टॉप पर है। समय- समय पर कंपनी बेस्ट सेलिंग लिस्ट में खुद को टॉप पर रखने के लिए अपने सेगमेंट्स को नए फीचर्स के साथ अपडेट करती रहती है। इसी दिशा में एक और पहल के तहत महिंद्रा थार ने अपने इस सेगमेंट को अपडेट कर पेश किया है। वहीं अब

इस ऑफरोड SUV में दो नए कलर्स भी पेश किए गए हैं। कंपनी ने 4WD मॉडल में ब्लेजिंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट कलर्स को शामिल किया है। वही कंपनी इस SUV को नए रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स या फिर BS6 फेज-टू के मुताबिक नए इंजन के साथ में अपडेट करने के साथ इसकी कीमतों में भी इजाफा किया है। आइए जानते हैं महिंद्रा के इस सेगमेंट्स से जुड़े डिटेल्स-

पिछले महीनों में कितनी रही सेल

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले दो महीने पहले यानी जून 2023 की बिक्री रिपोर्ट शेयर की है। कंपनी ने साल-दर-साल आधार पर 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 62,429 यूनिट्स की बिक्री की है। कंपनी ने पिछले महीने घरेलू बाजार में 22 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 32,585 यूनिट्स की बिक्री हासिल की है, जबकि एक साल पहले इसी महीने में महिंद्रा ने 26,620 यूनिट्स की बिक्री की थी। कुल मिलाकर निर्यात समेत कंपनी ने पिछले महीने एसयूवी की 33,986 यूनिट्स की बिक्री की है।

2WD और 4WD की कीमतों में क्या है अंतर

थार 2WD की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपए है। जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 13.49 लाख रुपए है। दूसरी तरफ, थार 4WD की कीमतें 13.59 लाख रुपए से शुरू होती है। यानी ये 2WD की तुलना में 10 हजार रुपए ज्यादा महंगी है। वहीं, इसके टॉप मॉडल की कीमत 16.29 लाख रुपए है। इन सभी में बड़ा अंतर होने की वजह इंजन और फीचर्स है ।

महिंद्रा थार 2WD और 4WD के डिजाइन में क्या है बड़ा अंतर

दोनों का फ्रंट, रियर और साइड व्यू एक जैसा है। जबकि, 2WD में ब्लेजिंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट कलर ऑप्शन मिलेंगे। डिजाइन की बात करें तो बाहर से देखने पर सामने से दोनों मॉडल को खड़ा कर दिया जाए, तो भी शायद आसानी से अंतर कर पाना बेहद मुश्किल है। पर दोनों में बड़ा अंतर यह है कि 2WD में सिर्फ रियर व्हील को पावर मिलती है। जबकि 4WD में सभी व्हील को पावर मिलती है। जबकि दोनों मॉडल में 2WD और 4WD की अलग- अलग बैजिंग देखने को मिल जाती है।


महिंद्रा थार 2WD और 4WD के इंजन में अंतर

इसके इंजन का इस्तेमाल थार 4WD में भी किया गया है। जबकि इसमें दूसरे ऑप्शन के तौर पर 2.2- लीटर डीजल इंजन मिलता है। महिंद्रा थार 2WD और 4WD के बीच इंजन में अंतर की बात करें तो महिंद्रा थार 2WD को दो इंजन ऑप्शन 1.5-लीटर डीजल और 2.0-लीटर पेट्रोल में खरीद पाएंगे। 1.5-लीटर डीजल इंजन 117 BHP की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। दूसरी तरफ, यह मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ है। इसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। 2.0-लीटर पेट्रोल 152 BHP की पावर और 320 Nm की पीक टॉर्क जनरेट करता है।

महिंद्रा थार 2WD और 4WD के फीचर्स में अंतर

थार में ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और डोर लॉक / अनलॉक जैसे बटन भी मिलते हैं। जबकि इनकी पोजीशन को बदलकर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। सेंटर कंसोल पर लाया गया है। दोनों मॉडल में एक जैसा एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 7.0-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इन दोनो सेगमेंट्स में इलेक्ट्रिकल एडजेस्टबल आउटसाइड रियर- व्यू मिरर, क्रूज कंट्रोल और LED डे-टाइम रनिंग लैंप (DRLS ) भी दिए हैं। थार 2WD के इंटीरियर में थोड़ा सा बदलाव किया गया है। इसमें एक क्यूबी होल दिया है। थार 2WD में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन मिलता है, जिसे स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के डोर के बीच कंट्रोल पैनल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। थार में ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और डोर लॉक / अनलॉक जैसे बटन भी मिलते हैं।


Mahindra Thar के सस्ते BS6 फेज-टू के मुताबिक नए इंजन के साथ में टू-व्हील ड्राइव वेरिएंट डिटेल

देश की सबसे पॉपुलर कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में अपनी फेमस ऑफरोडिंग एसयूवी Mahindra Thar के सस्ते टू-व्हील ड्राइव वेरिएंट को भी पेश कर दिया है। कंपनी इस SUV को नए रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स या फिर BS6 फेज-टू के मुताबिक नए इंजन के साथ में अपडेट कर मार्केट में उतारा है। महिंद्रा थार को जल्द ही आरडीई और ई20 ईधन में तैयार पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ में अपडेट किया जाएगा।

Mahindra Thar का सबसे कम कीमत वाले वेरियंट का दावा

आपको बता दें कि कंपनी की नई एंट्री लेवल महिंद्रा थार को पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन के साथ में पेश किया गया है। इस थार 2WD के ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फीचर मिलता है। इसे स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के दरवाजे के बीच कंट्रोल पैनल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। वहीं बटन की बात करें तो यह ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ में आता है। इस हिल डिसेंट कंट्रोल औऱ डोर अनलॉक और लॉक जो कंट्रोल पैनल से सेंटर कंसोल पर रिपोजिशन किए गए हैं।


नई थार में क्या होंगे फीचर्स

इस नई थार की कीमत कपंनी के द्वारा 9.99 लाख रुपये तय की गई है । इसके अलावा नई थार में फीचर्स के तौर पर ऑटो कारप्ले और एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलता है । इसके अलावा एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल आउटसाइड मिरर मिलते हैं। निश्चित ही थार में ऐड किए गए नए फीचर्स इसके प्रशंसकों को काफी पसंद आने वाली वाले हैं।

महिंद्रा थार ने बढ़ाई अपनी कीमत, ₹1.05 लाख रुपए का अब आपकी जेब पर बढ़ेगा बोझ

महिंद्रा एंड महिंद्रा की मोस्ट पॉपुलर और मोस्ट वांटेड एसयूवी थार ने अपनी बंपर डिमांड से बाकी कारों को पीछे छोड़ दिया। पिछले कुछ महीनों में हर कोई इस शानदार एसयूवी को हासिल करने के लिए बेचैन नजर आया। कुछ अपडेट शामिल करने के साथ कंपनी ने अपनी थार रेंज की कीमतों में बढ़ोतरी की है। एसयूवी 1.05 लाख रुपये तक महंगी हो गई है ।

महंगी होने के बाद क्या होंगें इसके प्राइज

मूल्य वृद्धि के बाद, थार एक्स (ओ) हार्ड टॉप डीजल एमटी आरडब्ल्यूडी संस्करण की कीमत अब 55,000 रुपये अधिक है। इसी तरह, Mahindra Thar LX Hard Top Diesel MT RWD वेरिएंट अब 1.05 लाख रुपये महंगा हो गया है। एसयूवी के अन्य मॉडलों की कीमत में 28,000 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। Mahindra Thar SUV के टॉप-स्पेक LX हार्ड टॉप डीजल AT 4WD की नई कीमत 16.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। बेस वेरिएंट की कीमत ₹ 13.49 लाख (एक्स-शोरूम) पर अपरिवर्तित बनी हुई है। ऑटो निर्माता कथित तौर पर थार का एक नया संस्करण पेश करने की योजना बना रहा है। लीक हुए RTO दस्तावेज़ के अनुसार, एक एंट्री-लेवल थार 4x4 वेरिएंट - AX (AC)। यह मॉडल मौजूदा AX (O) वैरिएंट से नीचे होगा और सबसे अधिक संभावना मारुति सुजुकी जिम्नी इसको टक्कर देगी।


Mahindra Thar 4x4 AX फीचर्स

(AC) वैरिएंट में फ्रंट-फेसिंग दूसरी-पंक्ति सीटों के साथ Manual ट्रांसमिशन के अलावा 1997 cc इंजन दिया गया है। यह 1997 cc इंजन 150bhp का 5000rpm की पावर और 300nm का 1250-3000rpm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। महिंद्रा थार एएक्स ऑप्शनल 4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप माइलेज देने में सक्षम है।

महिंद्रा थार कलर ऑप्शन

हाल ही में कंपनी ने Mahindra Thar 4WD के दो नए कलर ऑप्शन पेश किए थे। ये एवरेस्ट व्हाइट और ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज हैं, जो अब तक केवल 2WD मॉडल के लिए उपलब्ध थे। ब्लैक के साथ व्हाइट और दूसरे नए संयोजनों के साथ, Mahindra Thar 4WD छह रंगों - एवरेस्ट व्हाइट, ब्लेजिंग ब्रोंज, एक्वा मरीन, रेड रेज, नेपोली ब्लैक और गैलेक्सी ग्रे में उपलब्ध है।

आ सकता है थार का नया वेरिएंट

महिंद्रा की थार गाड़ी को जिस कदर पॉपुलैरिटी मिली है । जिसकी शायद कंपनी ने उम्मीद भी नहीं की होगी। बता दें कि अब तक सामने आई कई रिपोर्ट्स में इस बात की जानकारी दी गई है कि महिंद्रा जल्द ही थार का एक नया वेरिएंट लॉन्च करने की तैयारी में है।

महिंद्रा थार की कीमत में बढ़ोतरी की क्या है वजह

महिंद्रा की इस पॉपुलर कार की कीमत में बढ़ोतरी के पीछे का कारण नए BS6 2.0 और RDE एमिशन नॉर्म्स हैं।बता दें कि कार कंपनियां अपने मौजूदा मॉडल्स को नए एमिशन नॉर्म्स के साथ अपडेट कर रही हैं। इस प्रक्रिया में ऑटोमेकर कम्पनियों को काफी ज्यादा आर्थिक बोझ उठाना पड़ रहा है। जिस वजह से गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करना उनकी मजबूरी बन चुकी है। महिंद्रा थार की कीमत ₹ 10.54 लाख रूपये से शुरू होती है और ₹ 16.78 लाख रूपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। महिंद्रा थार 13 वेरिएंट में आती है। महिंद्रा थार के टॉप वेरिएंट की कीमत 16.78 लाख रुपये है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story