Mahindra Thar: बरसात में करेंगी ये कारें उबड़ खाबड़ सड़कों का मुकाबला

Mahindra Thar: यहां हम आपको 5 ऐसी बेस्ट SUVs के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनमें आपको सबसे ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

Jyotsna Singh
Published on: 4 Aug 2024 12:53 PM GMT
Mahindra Thar:
X

Mahindra Thar: 

Mahindra Thar: पूरे देश में इन दिनों भरी बरसात के चलते पानी और कीचड़ से भरी सड़कों पर अपने कीमती वाहनों को लेकर निकलना वाहन मालिकों के लिए एक चुनौती बन गया है। ऐसे हालात में गड्ढों से भरी सड़कों पर फसने और दुर्घटनाओं की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती हैं। लेकिन इस तरह की चुनौती का सामना करने के लिए कई वाहन बाज़ार में उपलब्ध हैं जो भरी बरसात में उबड़ खाबड़ सड़कों पर आराम से फर्राटा भरते हुए दौड़ती हैं। असल में ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस से लैस कारें इस तरह की चुनौतियों का मुकाबला करने में सक्षम होती हैं। यहां हम आपको 5 ऐसी बेस्ट SUVs के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनमें आपको सबसे ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

Mahindra Thar

भारत में Mahindra Thar एसयूवी की बिक्री जमकर होती है इस गाड़ी का अपना लगा ही टशन है। इसमें 226mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है जिसकी वजह से यह हर तरह के उबड़-खाबड़ रास्तों को आसानी से पार कर जाती है। इतना ही नहीं आजकल भारी बारिश के चलते सड़कों पर घुटनों तक पानी भर जाता है। जिसमें आम-कार जहां दम तोड़ देती है तो वहीं थार अपने ग्राउंड क्लीयरेंस की मदद से आसानी से निकल जाती है।


इतना ही नहीं इसमें 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल मिलता है। ये दोनों ही इंजन दमदार हैं। इसमें इंजन 2.0 लीटर पेट्रोल, 2.2 लीटर डीजल मिलता है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, और दो एयरबैग मिलते हैं। लेकिन इसका 211 mm ग्राउंड क्लीयरेंस हर तरह के रास्तों पर निकलने में मदद करता है। कैसे भी रास्तें हो यह गाड़ी आसानी से उन्हें पार कर जाती है। Thar की कीमत 12.84 लाख रुपये से शुरू होती है। अपने नए अवतार में Kia Sonet पहले से बेहतर लगती है लेकिन इसका फ्रंट लुक अभी भी इम्प्रेस नहीं कर सका।इतना ही नहीं यह आरामदायक भी है। इसमें तीन इंजन ऑप्शन मिलते हैं जिसमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और 6 एयरबैग्स की सुविधा मिलती है। Sonet की कीमत 7.49 – 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

टाटा नेक्सोंन

टाटा की नेक्सोंन अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में खूब पसंद की जाती है। पिछले कुछ समय से इसकी बिक्री में धीरे-धीरे गिरावट दिखाई दे रही है। लेकिन इसका 209mm ग्राउंड क्लीरेंस आपको ख़राब रास्तों पर निराश होने का मौका नहीं देता। जिन लोगों के पास यह गाड़ी है वो वाटर लॉगिंग से कोई फर्क नहीं पड़ता। क्योंकि Nexon आसानी से निकल जाती है। इसमें 1.2L का पेट्रोल इंजन लगा है। इसकी कीमत 7.60 लाख रुपये से शुरू होकर 14.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD और एयरबैग्स की सुविधा मिलती है।


टाटा हैरियर

मिड साइज़ एसयूवी सेगमेंट में टाटा हैरियर काफी लोकप्रिय है। इसमें ग्राउंड क्लीयरेंस 205mm का है जो इसे ख़राब रास्तों पर चलने की सहूलियत देता है। इस एसयूवी में 2.0-लीटर डीजल इंजन भी मिलता है जो 170PS और 350Nm का टार्क देता है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं। इसकी कीमत 14.70 लाख रुपये से शुरू होती है।





Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story