×

Mahindra 6 New SUV: नए साल में 6 नई धाकड़ एसयूवी के साथ महिंद्रा करेगी अपने पोर्टफोलियो का विस्तार, मिलेंगी कई खास खूबियां

Mahindra 6 New SUV: आने वाले साल 2024 में कुल 6 नई SUVs को देश के ऑटो मार्केट में बिक्री के लिए पेश करने जा , जिसमें 5-डोर थार, XUV300 फेसलिफ्ट जैसी गाड़ियां शामिल है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 23 Dec 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2023 1:45 AM GMT)
Mahindra 6 New SUV
X

Mahindra 6 New SUV  (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Mahindra 6 New SUV: बढ़ती एसयूवी की लोकप्रियता के बीच देश की प्रतिष्ठित वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा भी धाकड़ अपनी SUVs बिक्री करने के लिए खास तौर से जानी जाती हैं। देश के ऑटो मार्केट में महिंद्रा की कई SUVs खासा डिमांड में रहती हैं। जिसके अंतर्गत स्कॉर्पियो-N, XUV700 और बोलेरो जैसी गाड़ियां शामिल है। महिंद्रा मोटर्स अपने लाइन अप में इजाफा करने के लिए कई और SUVs के निर्माण की योजना पर तेजी से काम कर रही है। जिसके अंतर्गत आने वाले साल 2024 में कुल 6 नई SUVs को देश के ऑटो मार्केट में बिक्री के लिए पेश करने जा , जिसमें 5-डोर थार, XUV300 फेसलिफ्ट जैसी गाड़ियां शामिल है।मिली जानकारी के आधार पर कम्पनी ने इन एसयूवी को कई खास सुरक्षा फीचर्स के साथ कई और अत्याधुनिक खूबियों से लैस कर पेश कर सकती है। इस समय यदि आप भी अपने लिए एक धाकड़ एसयूवी को लेने का प्लान बना रहें हैं तो महिंद्रा की अपकमिंग SUVs आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती हैं। आइये जानते हैं 2024 में भारत में लॉन्च होने जा रहीं इन आगामी SUVs से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

महिंद्रा XUV.e8 इलेक्ट्रिक एसयूवी

महिंद्रा मोटर्स बढ़ते इलेक्ट्रिक व्हीकल के मार्केट में खुद भी शामिल हो चुकी है। जिसके अंतर्गत इस कंपनी ने 2022 अगस्त में ही अपनी महिंद्रा XUV.e8 इलेक्ट्रिक कार के कॉन्सेप्ट वर्जन से पर्दा हटा दिया था। लेकिन एक साल के करीब लंबी अवधि के बाद भी अभी तक ये गाड़ी मार्केट में पेश नहीं हो सकी है। मिली जानकारियों के आधार पर महिंद्रा XUV.e8 इलेक्ट्रिक एसयूवी को साल 2024 अक्टूबर में बिक्री के लिए पेश कर दिया जाएगा। इस एसयूवी में शामिल पावर ट्रेन की खूबियों की अगर बात करें तो इसमें 80kWh क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी के साथ ही फास्ट चार्जिंग सुविधा के साथ सिंगल चार्ज पर यह कार 500 किलोमीटर का माइलेज देने की क्षमता से लैस है।

कम्पनी द्वारा जारी किए गए टीजर में इस गाड़ी के प्रीमियम लुक ने ग्राहकों को अपना दीवाना बना दिया है। इसकी खूबियों और भौकाली लुक को देखते हुए ग्राहक इस गाड़ी के लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहें हैं। इस बात का अंदाजा महिंद्रा मोटर्स के डीलर्स के पास इस एसयूवी के लांच को लेकर ग्राहकों द्वारा अनगिनत क्वॉरीज को देखकर लगाया जा सकता है।

इस एसयूवी की अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये है।


अपडेटेड महिंद्रा XUV400 कार

महिंद्रा अपनी अपकमिंग एसयूवी की लिस्ट में अगला नाम XUV400 इलेक्ट्रिक कार का आता है। कम्पनी अपनी इस EV को बदलाव के तौर पर कई अत्याधुनिक फीचर्स के साथ लैस कर दोबारा बिक्री के लिए पेश करने की तैयारी कर रही है। अपडेटेड XUV400 को अगले साल की शुरुआत यानी 2024 में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी की खूबियों पर अगर नजर डालें तो गाड़ी की इंफोटेनमेंट स्क्रीन में अन्य सुविधाओं के अलावा वायरलेस ऐपल कारप्ले का सपोर्ट मिलने की उम्मीद की जा रही है। इसी के साथ इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के पावरट्रेन को पहले की ही तरह रखा गया है। इस एसयूवी के लुक की बात करें तो मौजूदा मॉडल के समान ही नजर आएगा। इसमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा। इलेक्ट्रिक SUV के हाई-एंड वेरिएंट में मौजूदा 7.0-इंच की स्क्रीन की जगह अब बदलाव के बाद 10.25-इंच की बड़ी टचस्क्रीन को शामिल किया गया है। इस कार की अनुमानित कीमत 16 लाख रुपये से शुरू होती है।


महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट:

महिंद्रा अपकमिंग एसयूवी की लिस्ट में शामिल XUV300 फेसलिफ्ट को 2024 के फरवरी महीने में देश में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। महिंद्रा लांच से पहले इस एसयूवी पर कई तरह से टेस्टिंग कर रही है। कुछ समय पहले ही इस गाड़ी को टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर दौड़ते देखा भी गया था। इस दौरान एसयूवी की खूबियों से भी परदा हटा है। जिसमें गाड़ी में नया फ्रंट फेसिया को शामिल किया गया है। इसी के साथ एक्सटीरियर फीचर्स के तौर पर बिलकुल नई डिजाइन की हेडलाइट्स और टेललाइट्स भी देखी गई है। इस बात की भी संभावना की जा रही है कि

इसमें कंपनी के BE रेंज से प्रेरित LED DRLs को भी शामिल किया जा सकता है। इस एसयूवी में शामिल पावर ट्रेन की बात करें तो गाड़ी को मौजूदा इंजन विकल्पों 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल, 1.2-लीटर T-GDI टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल विकल्प के तौर पर बिक्री के लिए उतारा जा सकता है। इस एसयूवी की अनुमानित कीमत 8 लाख रुपये से शुरू होती है।


महिंद्रा 300 EV: अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये से शुरू

महिंद्रा की मोस्ट पॉपुलर और सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली एसयूवी XUV300 को अब इलेक्ट्रिक वेरिएंट में लॉन्च करने जा रही है। मिली जानकारियों के आधार पर महिंद्रा कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए XUV300 EV को बिक्री के लिए उतारने जा रही है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को अगले साल जून में लॉन्च कर सकती है।इसके पावरट्रेन को लेकर अगर बात करें तो कम्पनी ने अभी इस Ev में शामिल पावर ट्रेन से जुड़ी जानकारियों का खुलासा नहीं किया है। XUV300 EV को महिंद्रा XUV400 से नीचे रखा जा सकता है।XUV300 EV ki

अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होती है।


महिंद्रा थार 5-डोर

भारतीय ऑटो मार्केट में इन दिनों सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल करने वाली महिंद्रा थार का भी नया वर्जन 2024 में लॉन्च होने को पूरी तरह से तैयार है। महिंद्रा अपनी लोकप्रिय ऑफ-रोड SUV थार को 5-डोर वर्जन के साथ पेश कर सकती है। इस गाड़ी के लिए महिंद्रा ने कुल 7 नाम रजिस्टर करवाये हैं। लेकिन उम्मीद की जा रही है की कंपनी इस गाड़ी को थार अरमाडा नाम से उतार सकती है।

इस एसयूवी में शामिल अपडेट्स की बात करें तो इसमें अब 2.2-लीटर, एमहॉक डीजल इंजन और 2.0-लीटर एम-स्टालिन पेट्रोल इंजन का विकल्प उपलब्ध मिलेगा। इसके एक्सटीरियर फीचर्स में शामिल बदलाव में मौजूदा 3-डोर की तुलना में कई बदलाव किए गए हैं। इस एसयूवी में एक नया ग्रिल डिजाइन, 2 अतिरिक्त दरवाजे, नए अलॉय व्हील देखने को मिलेंगे। अनुमानित कीमत 15 लाख रुपये से शुरू होती है।


महिंद्रा XUV700 6-सीटर: अनुमानित कीमत 13 लाख रुपये से शुरू

महिंद्रा मार्केट की धाकड़ XUV700 की लोकप्रियता को भुनाने के लिए इसका एक नया वेरिएंट लॉन्च करने जा रही है।

गाड़ी का लुक और पावरट्रेन मौजूद मॉडल से मिलते जुलते ही होंगे। वर्तमान समय में एसयूवी गाड़ी 2 सीटिंग लेआउट- 5 और 7-सीटर वर्जन में बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहीं आगामी एसयूवी 6-सीटर लेआउट के साथ पेश की जा सकती है। नए वेरिएंट की दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट दी जा सकती हैं। इसके साथ ही इस वेरिएंट में ऑटो-डिमिंग इनसाइड रियर व्यू मिरर भी मौजूद हो सकता है। इस एसयूवी की अनुमानित कीमत 13 लाख रुपये से शुरू होती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story