×

Mahindra XUV300 Facelift: महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट जल्द ही होगी लांच, कम्पनी ने XUV 300 के मौजूदा मॉडल का स्टॉक खत्म होने पर रोकी बुकिंग

Mahindra XUV300 Facelift: भारतीय ऑटोमार्केट की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की सबसे ज्यादा पॉपुलर एक्सयूवी 300 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को मिलने वाली बंपर डिमांड को देखते हुए अब कम्पनी इसका फेसलिफ्ट मॉडल पेश करने जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 6 March 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 6 March 2024 3:30 AM GMT)
Mahindra XUV300 facelift will be launched soon, the company stopped booking due to the stock of the current model of
X

महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट जल्द ही होगी लांच, कम्पनी ने XUV 300 के मौजूदा मॉडल का स्टॉक खत्म होने पर रोकी बुकिंग: Photo- Social Media

Mahindra XUV300 Facelift: भारतीय ऑटोमार्केट की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की सबसे ज्यादा पॉपुलर एक्सयूवी 300 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को मिलने वाली बंपर डिमांड को देखते हुए अब कम्पनी इसका फेसलिफ्ट मॉडल पेश करने जा रही है। कम्पनी इस मोस्ट डिमांडिंग एसयूवी की बिक्री में और भी ज्यादा इजाफा करने के लिए इसमें अब कई नए अपडेट्स को शामिल कर इसे दोबारा बिक्री के लिए मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारियों के आधार पर एक्सयूवी 300 को मिड-लाइफ अपडेट के साथ पेश किया जा सकता है। अपने न्यू सेगमेंट को मार्केट में पॉपुलर करने के लिए और इसकी मजबूत जगह बनाने के लिए कम्पनी ने मौजूदा मॉडल के निर्माण पर रोक लगाने के साथ ही इसकी बुकिंग लेना भी पूरी तरह से बंद कर दिया है।

आइए जानते हैं महिंद्रा अपकमिंग XUV 300 फेसलिफ्ट मॉडल से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से...

2024 महिंद्रा XUV300 फीचर्स

2024 महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट मॉडल में शामिल खूबियों की बात करें तो इस अपडेटेड वर्जन में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटों जैसी बेहतरीन सुविधा के साथ इसमें 360-डिग्री कैमरा, रियर एयर-कॉन वेंट और पैनोरमिक सनरूफ जैसे कई बेहतरीन फीचर्स मौजूद मिल सकते हैं। इस एक्सयूवी में शामिल अपडेट्स में ड्यूल 10.25-इंच स्क्रीन से लैस एक न्यू डिजाइंड डैशबोर्ड शामिल किया जा सकता है। जिसमें शामिल दो में से स्क्रीन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जबकि दूसरी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की तरह इस्तेमाल की जा सकेंगी। इसी के साथ अपकमिंग एक्सयूवी के इंटीरियर में मौजूदा मॉडल की खूबियों को काफी हद तक बरकरार रखने की उम्मीद की जा रही है।

Photo- Social Media

2024 महिंद्रा XUV300 पावरट्रेन

अगामी XUV300 फेसलिफ्ट मॉडल में शामिल पावरट्रेन की खूबियों की बात करें तो यहां पर कम्पनी ने पॉवर ट्रेन के फीचर्स और स्टाइल में कई बड़े अपडेट्स दिए हैं। जिसके तहत इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल दोनों इंजन, 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प के साथ बिक्री के लिए मार्केट में कम्पनी उतार सकती है। यानी इस एक्सयूवी के इंजन लाइनअप को इसके मौजूदा प्री-फेसलिफ्ट मॉडल के समान ही रहने की उम्मीद है। इसी के साथ इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में आइसिन-सोर्स्ड 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिल जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।इसमें मौजूद नया ट्रांसमिशन मौजूदा 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगा, जो 131bhp की पॉवर जेनरेट करने की क्षमता से लैस है।

नई महिंद्रा XUV300 डिजाइन

अपकमिंग XUV महिंद्रा XUV300 के डिज़ाइन को लेकर भी जानकारी लांच से पहले ही सामने आ चुकी हैं। जिसके अनुरूप इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में नए डिज़ाइन के अलॉय व्हील्स, एक फुल वाइड एलईडी लाइट बार के साथ एक टेलगेट, सी-शेप एलईडी टेललैंप जैसे कई बेहतरीन अपडेट्स मिलने की उम्मीद की जा रही है।

इसी के साथ इस कार के बम्पर में भी हल्के फुल्के अपडेट्स दिए जा सकते है। इस बदलाव के तहत XUV 300 फेसलिफ्ट मॉडल में एक अपडेटेड हेडलैंप असेंबली, रीस्टाइल्ड ड्रॉप-डाउन एलईडी डीआरएल और बड़े सेंट्रल एयर इनटेक के साथ एक नया टू-पार्ट वाला ग्रिल के साथ पहले की तुलना में कहीं ज्यादा एंगुलर फ्रंट फेसिया मिलने की उम्मीद की जा रही है। 2025 में आने वाली अपकमिंग महिंद्रा BE इलेक्ट्रिक एसयूवी से इंस्पायर्ड स्टाइलिंग के साथ आएगी।

क्या कहते हैं महिंद्रा लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सीईओ (ऑटो और फार्म सेक्टर) राजेश जेजुरिकर

महिंद्रा की अपकमिंग एसयूवी महिंद्रा 300 के बारे में बताते हुए महिंद्रा लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और सीईओ (ऑटो और फार्म सेक्टर) राजेश जेजुरिकर ने एक निवेशक बैठक के दौरान इस बात की ओर इशारा किया कि, “महिंद्रा के वाहनों की बिक्री संख्या में आ रही गिरावट के पीछे XUV 300 की बुकिंग को रोकना भी है। क्योंकि उस मॉडल के निर्माण को अब रोक दिया गया है। बचे हुए मॉडलों को भी बेचा जा चुका है। यानी उसका स्टॉक अब लगभग पूरी तरह से खत्म हो गया है। अब ये एक्सयूवी मिड-लाइफ अपडेट के साथ बाजार में दोबारा अपनी वापसी करेगी। अपने वक्तव्य के दौरान सीईओ राजेश जेजुरिकर ने इस बात को अभी स्पष्ट नहीं किया कि, महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट को मार्केट में कब लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि ऑटो बाजार से मिल रही अटकलों के अनुसार महिंद्रा इस साल के अंत तक महिंद्रा एक्सयूवी 300 फेस्टलिक्ट मॉडल को पेश कर सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story