Maruti Ertiga CNG : मारुति अर्टिगा CNG ने तोड़े बुकिंग के सारे रिकॉर्ड, बाकी सारी सीएनजी कारें रह गईं पीछे, जानिए कीमत

Maruti Ertiga CNG: इस मॉडल पर कंपनी को मिल रही उम्मीद से अधिक बुकिंग के चलते इनकी तय समय पर डिलीवरी देना मुश्किल होता जा रहा है, जिससे लंबित ऑर्डर की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 9 July 2024 1:50 PM GMT
Maruti Ertiga CNG
X

Maruti Ertiga CNG

Maruti Ertiga CNG: इलेक्ट्रिक कारों के साथ ही साथ सीएनजी वाहनों की बिक्री में भी काफी तेजी आती जा रही है। जिसमें मारुति सुजुकी ने CNG वाहनों की सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली कंपनी का खिताब अपने नाम किया है। इस कंपनी की MPV मारुति सुजुकी अर्टिगा का CNG वेरिएंट भारतीय बाजार में सर्वाधिक बिक्री किया जाने वाला मॉडल है। ग्राहक इलेक्ट्रिक मॉडल की तुलना में इस गाड़ी में सेफ्टी फीचर्स और किफायती ईंधन विकल्प की सुविधा के चलते इसे काफी पसंद कर रहें हैं।

इस मॉडल पर कंपनी को मिल रही उम्मीद से अधिक बुकिंग के चलते इनकी तय समय पर डिलीवरी देना मुश्किल होता जा रहा है। जिससे लंबित ऑर्डर की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही है। जुलाई महीने में इस गाड़ी की बुकिंग करवा चुके करीब 43,000 से ज्यादा ग्राहकों को अर्टिगा CNG की डिलीवरी दी जानी है। ये संख्या मारुति कम्पनी के लिए एक चुनौती बन चुकी है। वहीं सीएनजी वाहनों की बिक्री कर रहीं भारतीय बाजार में दूसरी कंपनियों की कुल 12 कारें ऑल्टो, ब्रेजा, अर्टिगा, बलेनो, फ्रोंक्स, ग्रैंड विटारा जैसे मॉडल अर्टिगा CNG से इस रेस में पीछे रह गए हैं।


मारूति सुजुकी अर्टिगा CNG फीचर्स

मारूति सुजुकी अर्टिगा CNG कार में खास सुविधाओं में एयर-कूल्ड कप होल्डर, आर्मरेस्ट, बोतल होल्डर और सहायक सॉकेट, पीछे के यात्रियों के लिए एडजस्टेबल एयर वेंट जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं इसमें 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी जोड़ा गया है, जिसमें आर्कमिस सराउंड सेंस और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ एक मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले जैसी खूबियां हैं।इसके अलावा इस सीएनजी कार में क्रूज कंट्रोल और सुजुकी कनेक्ट कीरिमोट एयर कंडीशनिंग कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलैंप से भी कहीं ज्यादा एडवांस सुविधाएं उपलब्ध हैं।


मारूति सुजुकी अर्टिगा सीएनजी इंजन विकल्प

मारूति सुजुकी अर्टिगा में मौजूद इंजन विकल्पों में एक प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक को शामिल किया गया है। इसमें 1.5-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है। ये इंजन 101.6bhp की पावर और 136.8Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश जोड़ा गया है। यह इंजन सेटअप पेट्रोल मोड पर 20.51 किमी प्रति लीटर तक और CNG मोड पर 26.11 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देने की क्षमता रखता है।


मारूति सुजुकी अर्टिगा सीएनजी कीमत

भारतीग बाजार में पेश हुई वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की पहली अर्टिगा CNG वेरिएंट की कीमत की बात करें तो इस कार को ऑटो मार्केट में शुरुआती कीमत 10.78 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर बिक्री किया जाता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story