Maruti eVX: जल्द ही नजर आएगी मारुति की इलेक्ट्रिक कार, लीक हुईं eVX प्राेडक्शन मॉडल की खूबियां, जानिए डिटेल

Maruti eVX: मारुति सुजुकी eVX में शामिल डिज़ाइन डिटेल्स की बात करें तो इस कार की एयरोडायनामिक डिजाइन इस गाड़ी की रेंज क्षमता का विस्तार करने में सहायक होगी।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Aug 2024 11:07 AM GMT
Maruti eVX
X

Maruti eVX

Maruti eVX: दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी मारुति सुजुकी अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में दबदबा कायम करने की तैयारी कर रही है। जल्द ही अपनी पहली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV eVX को बाजार में उतारने जा रही है। लॉन्च से पहले हाल ही में मारुति सुजुकी eVX के टेस्ट म्यूल को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इन तस्वीरों के जरिए इस कार से जुड़ी डिटेल्स निकल कर सामने आईं हैं। जिसमें उसके एक्सटीरियर और केबिन में शामिल खूबियों के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है।

मारुति सुजुकी eVX एक्सटीरियर डिज़ाइन

मारुति सुजुकी eVX में शामिल डिज़ाइन डिटेल्स की बात करें तो इस कार की एयरोडायनामिक डिजाइन इस गाड़ी की रेंज क्षमता का विस्तार करने में सहायक होगी। इसके पीछे की तरफ का लाइटिंग सेटअप का डिजाइन को काफी स्टाइलिश लुक प्रदान किया गया है। इस कार की कर्वी बॉडी पैनलिंग इसे खासा बोल्ड लुक प्रदान करती है। इस कार का स्पोर्टी X-आकार का फ्रंट फेसिया और ड्यूल LED DRLs इस कार की बेहद खास डिजाइन एलिमेंट्स शामिल हैं। जो प्रोजेक्टर हेडलैंप के चारों तरफ बॉर्डर बनाती है। इसके इंटीग्रेटेड टर्न सिग्नल के साथ पॉलीगोनल व्हील आर्च और ORVMs, सामने के दरवाजों में पारंपरिक हैंडल हैं, जबकि पीछे के हैंडल C-पिलर पर लगे हैं।


मारुति eVX फीचर

मारुति सुजुकी की पहली EV कार मारुति eVX में शामिल खूबियों की बात करें तो गाड़ी के केबिन में लेटेस्ट बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और एक स्प्रेड-आउट सेंटर कंसोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस इलेक्ट्रिक SUV में वायरलेस चार्जर, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले फीचर भी शामिल है। मिलेगी।मारुति इलेक्ट्रिक कार में स्पोर्टी लुक के लिए ब्लैक-आउट पिलर और आकर्षक डिजाइन वाले अलॉय व्हील्स को जोड़ा गया है। इस EV कार के पीछे स्पॉइलर, वॉशर, वाइपर, बंपर और टेलगेट को देखते हुए ज्यादा बूट स्पेस की सुविधा उपलब्ध होने की संभावना है।


मारुति eVX बैटरी पैक

मारुति eVX में शामिल होने वाले बैटरी पैक की बात करें तो सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इस कार में फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, 360-डिग्री सराउंड व्यू मॉनिटर के साथ रडार और कैमरा आधारित ADAS जैसे फीचर्स मिलेंगे। जबकि इसमें 60kWh का बैटरी पैक मिलने की संभावना है। जो सिंगल चार्ज में लगभग 500 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगा। यह सिंगल-मोटर और फ्रंट-व्हील-ड्राइव और ड्यूल-मोटर के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव दोनों विकल्पों के साथ पेश की जाएगी।


मारुति eVX कीमत

मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार मारुति सुजुकी eVX को कंपनी 20 लाख रुपये शुरुआती कीमत 20 एक्स-शोरूम के करीब लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद है कि इसे आगामी वित्त वर्ष 2025 में लॉन्च किया जा सकता है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story