×

Car Company: होंडा, हुंडई, फोर्ड, मारुति, बीएमडब्ल्यू जैसी कार कंपनियों के नाम का असली मतलब, जानें कैसे रखे गए इनके नाम

Car Company: कार खरीदते वक्त आपने अव्वल नंबर की कंपनी के ब्रांड पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि ऑटो कार कंपनियों के नाम के पीछे छिपा असली मतलब क्या होता हैं। आइए जानें कैसे रखे गए इनके नाम।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 3 Feb 2023 7:31 AM GMT
Car Company Logo
X

Car Company Logo (Photo: Social Media)

Car Companies in India: कार खरीदने से पहले देखा गया है कि सबसे पहले लोग कंपनी का नाम जरूर देखते हैं। जो कार कंपनी अपनी विश्वसनीयता के साथ ही साथ अपडेटेड सिगमेंट लॉन्च करती रहती है लोग प्रायः ऐसी ही गाड़ियों को खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कार खरीदते वक्त कभी यह सोचा है कि आप जिस कंपनी की कार खरीद रहे हैं उसके नाम के मायने क्या हैं। हमारे देश में फोर्ड से लेकर बीएमडब्ल्यू तक तक बड़ी-बड़ी कंपनियां है। लेकिन इनमें से शायद ही किसी कंपनी के नाम का मतलब हमें पता होगा। आपको बता दें हर ब्रांड के नाम के पीछे कोई न कोई मतलब जरुर होता है। आइए जानते है ऑटो कंपनियों के नाम और उनके सही मतलब क्या होता है,,,

Honda - होंडा कंपनी को स्थापित करने वाले सोइकिरो होंडा को ऑटोमोबाइल्स में काफी रुचि थी। होंडा का नाम इसके फाउंडर सोइकिरो होंडा के नाम पर ही रखा गया है।

BMW - अपने नाम से फेमस इस कंपनी का ये शॉर्ट नेम बीएमडब्ल्यू का पूरा नाम Bavarian Motor Works है। महंगी और लक्जरी कार कंपनियों में BMW का नाम शीर्ष में शामिल किया जाता है।

Hyundai - कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई की 1947 में चुंग जू-यंग द्वारा एक कंस्ट्रक्शन फर्म के तौर पर इसकी शुरुआत की गई थी। हुंडई कोरियाई शब्द Hanja से निकला है जिसका मतलब 'आधुनिक समय' से होता है।

Ford Motor - फोर्ड कंपनी का नाम इसके संस्थापक हेनरी फोर्ड के नाम पर ही पड़ा है। 1913 में आई वैश्विक आर्थिक मंदी से फोर्ड कंपनी ने खुद को बचाए रखा था। Car Company: होंडा, हुंडई, फोर्ड, मारुति, बीएमडब्ल्यू जैसी कार कंपनियों के नाम का असली मतलब, जानें कैसे रखे गए इनके नामभारत में फोर्ड की कारों का खासा ही क्रेज है।

Datsun - इस कंपनी का शुरुआत में नाम DAT था, जो कि Den, Aoyama और Takeuchi के फर्स्ट डिजिट से लिया गया है। बाद में नाम को बदलकर DATSON कर दिया गया था लेकिन जब कंपनी को निसान मोटर ने खरीद लिया तो इसका नाम 'DATSUN' कर दिया गया।

Toyota - शुरुआत में कंपनी का नाम Toyeda था, बाद में Toyota कर दिया गया।इस कंपनी का नाम भी फाउंडर साकिची टोयोडा के नाम पर ही रक्खा गया है।

Nissan- जापान की कार निर्माता कंपनी निसान का नाम पहले Nippon Sangyo था। बाद में इसी का शॉर्ट नेम निसान पड़ गया।

Volkswagen- कार का नाम Volks+wagen दो शब्दों को जोड़कर तैयार किया गया है। जिसमें फॉक्स का मतलब 'जनता' और वैगन का मतलब 'वाहन' होता है। इसे जर्मन कार कंपनी को नाजी सोशल पार्टी ने शुरु किया था। जर्मन तानाशाह हिटलर कम कीमत वाली ऐसी कार बनाना चाहता था जिससे आम लोगों की जरूरतें पूरी हो सकें।

Renault - फ्रांस की इस कार कंपनी का नाम उसके फाउंडर LOUIS REANULT KS के नाम पर पड़ा है। पॉकेट फ्रेंडली गाड़ी देने का वादा करने वाली रैनॉल्ट कंपनी कम कीमत में शानदार कार ऑफर करने के लिए जानी जाती है।

Maruti Suzuki - 1982 से पहले मारुति का नाम मारुति उद्योग लिमिटेड था। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी है। आपको बता दें 1970 में मारुति कंपनी शुरु हुई और कंपनी का नाम मारुति रखा गया था। हिंदू धर्म में पूजे जाने वाले "हनुमान" जी का एक नाम मारुति भी है। उसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी का नाम भी मारुति रखा गया था। बाद में मारुति और जापान की कंपनी सुजुकी के बीच ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट हुआ। इसके बाद मारुति का नाम बदलकर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कर दिया गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story