×

Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG Price: मारुति सुजुकी ने अल्टो K10 का सीएनजी वैरिएंट किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Maruti Suzuki Alto K10 VXi CNG में लीक प्रूफ डिजाइन के साथ फैक्ट्री फिटेड S-CNG किट है। कंपनी ने हैचबैक के एक्सटीरियर को रिडिजाइन किया है और इसके फ्रंट में रेस्टाइल्ड ग्रिल दी गई है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 20 Nov 2022 1:38 AM GMT
Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG
X

Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG (Image Credit : Social Media)

Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG Price And Specifications: दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने बहु प्रसिद्ध कार अल्टो K10 के सीएनजी वेरिएंट का अनावरण कर दिया है। ऑल-न्यू ऑल्टो K10 VXi S-CNG में लीक प्रूफ डिजाइन के साथ फैक्ट्री फिटेड S-CNG किट है। ऑल्टो K10 की नई पीढ़ी को इसी साल अगस्त में लॉन्च किया गया था और CNG वेरिएंट केवल VXi ट्रिम लेवल में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 5.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। कंपनी ने नई CNG हैचबैक के एक्सटीरियर को रिडिजाइन किया है और इसके फ्रंट में रेस्टाइल्ड ग्रिल दी गई है। ऑल्टो के10 सीएनजी के लॉन्च के साथ, मारुति सुजुकी के एस-सीएनजी पोर्टफोलियो में अब Alto, Alto K10, Baleno, Celerio, Dzire, Eeco, Ertiga, S-Presso, Swift, WagonR और S-Presso सहित निजी खरीदारों के लिए 11 मॉडल उपलब्ध हैं।

Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG Design, Features

Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG में लीक प्रूफ डिजाइन के साथ हैचबैक के एक्सटीरियर को रिडिजाइन किया है और इसके फ्रंट में रेस्टाइल्ड ग्रिल दी गई है। 13-इंच के पहियों पर एक नया कैप डिज़ाइन है और नया साइड लुक है। नया मॉडल केबिन एयर फिल्टर, फ्रंट पावर विंडो, हीटर के साथ एयर कंडीशनर, आंतरिक रूप से समायोज्य ओआरवीएम और पावर स्टीयरिंग जैसी सुविधाओं से भरा हुआ है। Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG वैरिएंट पर सुरक्षा सुविधाओं में डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, हाई स्पीड अलर्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर और बहुत कुछ शामिल हैं। ऑल्टो K10 VXi S-CNG मॉडल के अंदर खरीदारों को AUX और USB पोर्ट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टप्ले डॉक मिलेगा।

Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG Engine, Mileage

Maruti Suzuki Alto K10 को पॉवर देने वाला नया 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर K10C यूनिट है जिसे नई-जीन ऑल्टो K10 में देखा गया है, हालाँकि यहाँ इसे CNG चलाने पर 57 hp और 82 Nm का उत्पादन करने के लिए तैयार किया गया है, जबकि पेट्रोल पर यह 65 hp और 89nm का मंथन करता है। सीएनजी वैरिएंट केवल पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। ऑल्टो K10 सीएनजी 33.85 किमी प्रति किलोग्राम की ईंधन दक्षता देती है। जो एस-प्रेसो सीएनजी की तुलना में सिर्फ 1 किमी प्रति किलोग्राम अधिक है, जो उसी इंजन का उपयोग करता है।

Maruti Suzuki Alto K10 S-CNG Price

मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 S-CNG की कीमत VXI 1L CNG वेरिएंट के लिए 5.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। जैसा की अधिकांश मारुति सुजुकी सीएनजी मॉडल के साथ हमने हाल के समय में देखा है, ऑल्टो K10 सीएनजी भी अपने पेट्रोल-ओनली समकक्ष की तुलना में 95,000 रुपये अधिक महंगा है।

मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एक्जीक्यूटिव ऑफिसर मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "ऑल्टो ब्रांड इस बात का प्रतीक रहा है कि ग्राहकों की बदलती इच्छाओं के जवाब में मारुति सुजुकी कैसे विकसित हुई है। ऑल्टो लगातार 16 वर्षों तक देश में सबसे अधिक बिकने वाला वाहन बना रहा, और हमें विश्वास है कि एस-सीएनजी मॉडल की लॉन्चिंग इसकी अपील को और मजबूत करेगी, इसके शानदार ईंधन दक्षता के कारण। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने अब तक 10 लाख से अधिक एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं, जिससे 10 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को बचाने में मदद मिली है। लोकप्रिय आल्टो के10 में एस-सीएनजी को शामिल करने से हमारी पर्यावरण अनुकूल तकनीक को व्यापक रूप से अपनाने में मदद मिलेगी। हमारी एस-सीएनजी रेंज विशेष रूप से भारतीय ड्राइविंग परिस्थितियों के अनुरूप हमारी सुविधाओं में डिजाइन, विकसित और निर्मित की गई है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story