×

Maruti Suzuki Brezza vs Hyundai Venue: कौन सी लें कार, देखें मारुति सुजुकी ब्रेजा और हुंडई वेन्यू में अंतर

Maruti Suzuki Brezza vs Hyundai Venue: सबकॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस 2022 में नए प्रतिस्पर्धियों की आमद के साथ बनाए रखने के लिए सबसे लोकप्रिय मॉडल अपडेट होने के साथ अजीब हो गया है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 5 Dec 2022 12:38 AM GMT
Comparison Best Cars
X

Comparison Best Cars(photo-internet)

Maruti Suzuki Brezza vs Hyundai Venue: सबकॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस 2022 में नए प्रतिस्पर्धियों की आमद के साथ बनाए रखने के लिए सबसे लोकप्रिय मॉडल अपडेट होने के साथ अजीब हो गया है। Maruti Suzuki Brezza को नए प्रीमियम फीचर्स और अपडेटेड पावरट्रेन के साथ रिफ्रेश मिला। Hyundai Venue को मामूली फीचर अपडेट के साथ एक नया रूप दिया गया है, जबकि Kia Sonet नए लोगो के संबंध में मामूली अपडेट के साथ सेगमेंट में एकमात्र स्थिर बनी हुई है। हम इस शूटआउट में भी नेक्सन को पसंद करते, लेकिन दुर्भाग्य से, टाटा मोटर्स के पास प्रदान करने के लिए एक इकाई नहीं थी। जो भी हो, जबकि इन तीनों के अपने-अपने अनूठे प्रस्ताव हैं, इनमें से किसे गर्मागर्म प्रतिस्पर्धी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हमारी शीर्ष सिफारिश बनानी चाहिए? हमनें पता लगाया।

एक्सटीरियर

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा ने अपनी दूसरी पीढ़ी में प्रवेश किया है, न केवल दृश्य सुधार बल्कि एक नया दिल भी। यह सनरूफ शामिल करने वाली पहली मारुति कार है, कोरियाई लोगों के पास शुरुआत से ही यह विशेषता रही है। खेल के लिए थोड़ा देर हो चुकी है लेकिन फिर भी एक महान स्पर्श। पुन: डिज़ाइन किए गए ग्रिल के साथ, सबकॉम्पैक्ट एसयूवी एलईडी हेडलाइट्स की एक नई जोड़ी के साथ अपनी आकर्षक बाहरी उपस्थिति को बनाए रखती है, और ब्रेज़्ज़ा को एक बीहड़ रूप देने वाले एक नए डिज़ाइन वाले निचले खंड को बनाए रखती है। सिल्हूट ज्यादातर अपरिवर्तित रियर के साथ अपरिवर्तित है।

इंटीरियर

यहां तक ​​कि Brezza के इंटीरियर को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है ताकि यह पहले की तुलना में काफी अधिक लुभावना लगे। विपरीत सामग्री का उपयोग आधुनिक लगता है जबकि 360-डिग्री दृश्य और 9 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन निर्माता के लिए एक आकर्षक अपील के साथ आगे बढ़ती है। सराउंड साउंड और कॉन्फिगर करने योग्य HUD के साथ Arkamys स्पीकर समग्र अनुभव में योगदान करते हैं। वेन्यू अपने पास मौजूद जगह का बेहतरीन इस्तेमाल करता है। समग्र निर्माण गुणवत्ता और उपयोग की गई सामग्रियों के मामले में सोनेट इस शूटआउट में सबसे प्रीमियम महसूस करती है। मुझे बोस स्पीकर बहुत पसंद हैं, और जबकि ब्रेज़्ज़ा और वेन्यू की समग्र ध्वनि कुछ बेहतर है। सॉनेट की इकाई निस्संदेह इस सेगमेंट में सबसे बेहतरीन है। इस परीक्षण में सोनट भी एकमात्र ऐसा है जिसमें हवादार सीटें हैं।

स्पेस

नवीनतम पीढ़ी की ब्रेज़्ज़ा अधिक जगहदार है और अधिक आरामदायक बैठने की सुविधा प्रदान करती है। हालांकि, वेन्यू यात्रियों को लंबी यात्रा के लिए आवश्यक सबसे आरामदायक स्क्वाब प्रदान करता है। लंबे यात्रियों के लिए अपर्याप्त सिर या घुटने के कमरे के साथ सॉनेट यहां कम पड़ जाता है और इसे ढलान वाली छत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। तीनों में यूएसबी पोर्ट और रियर एयर कंडीशनिंग वेंट हैं। सॉनेट के बड़े बूट होने के बावजूद, हमारा मानना ​​है कि मारुति ने कार को सजाने का एक उत्कृष्ट काम किया है क्योंकि ब्रेज़ा ने अपने पूर्ववर्ती से एक लंबा सफर तय किया है।

Engine & Transmission

सभी तीन एसयूवी में विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कई इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प हैं। ब्रेज़ा को सुगम सवारी और बेहतर ईंधन बचत के लिए बनाया गया है, जबकि वेन्यू और सोनेट को प्रदर्शन के लिए तैयार किया गया है। हमने ब्रेज़्ज़ा को इसके स्वचालित संस्करण में चुना और जबकि वेन्यू और सोनेट दोनों में एक ही टर्बो इंजन है, हमने अपने दर्शकों को एक अनूठा दृष्टिकोण देने के लिए कोरियाई लोगों के लिए आईएमटी और डीसीटी को चुना।

सवारी

अगला बड़ा बदलाव मोटर है जिसे अब मारुति सुजुकी के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल मिलता है, इसे नवीनतम सुजुकी जापान-विकसित 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और पैडल शिफ्टर भी मिलता है। जबकि पैडल कार के स्पोर्टी इरादे की घोषणा कर सकते हैं, और बहुत कम इनपुट लैग के साथ काम करते हैं, मोटर अपने आप में सबसे चमकदार नहीं है। नतीजतन, त्वरण के आंकड़े इस परीक्षण पर विशेष रूप से टर्बोचार्ज्ड मोटर्स के सापेक्ष कार की शांत स्थिति को दर्शाते हैं। वेन्यू पर 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल को लगभग 120bhp और 172Nm का टार्क बनाने के लिए ट्यून किया गया है, इसलिए इसमें भरपूर पंच है, यह बहुत से सबसे कुशल इंजन नहीं है और अब यह सॉनेट पर चलने वाले ड्राइव मोड को याद करता है। , तो असमानता और भी स्पष्ट है। ड्राइव करने के लिए वेन्यू अभी भी एक अच्छी कार है और अच्छी तरह से संभालती है, हालांकि तेज धक्कों को केबिन में स्थानांतरित कर दिया जाता है।

ईंधन अर्थव्यवस्था

ब्रेज़ा अपनी माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के कारण अर्थव्यवस्था के मामले में प्रभावित करती है। इस संबंध में, जब मैं पैडल को धातु पर धकेलता हूं तो टर्बो इकाइयों की सीमा तेजी से घटती है क्योंकि वास्तविक दुनिया के आंकड़े दावा किए गए नंबरों की तुलना में बहुत कम हैं।

सुरक्षा

प्रत्येक निर्माता सुरक्षा को प्राथमिकता देता है और उसने इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं। ब्रेज़ा, एबीएस और ईबीडी पर छह एयरबैग मानक हैं, और रिवर्स पार्किंग के लिए सेंसर हैं। सभी एसयूवी हिल होल्ड असिस्ट के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम के साथ आती हैं। स्थल भी इन सभी को प्राप्त करता है। हालाँकि, शीर्ष ट्रिम में चार एयरबैग के साथ-साथ वायरस और जीवाणु सुरक्षा के साथ एक स्मार्ट प्योर एयर प्यूरीफायर है। उच्च ग्रेड पर 6 एयरबैग के साथ सॉनेट के लिए भी यही सच है।

फैसला

किआ सोनेट और हुंडई वेन्यू के बीच अंतर कम हैं क्योंकि दोनों समान फीचर सेट के साथ प्रीमियम पेशकश हैं। हालांकि, सीधे आधार पर दोनों के बीच चयन करना आसान है - सॉनेट एक बेहतर ड्राइवर की कार है, और वेन्यू पीछे की सीट वाले यात्रियों के लिए अधिक आराम प्रदान करती है। जबकि नई मारुति ब्रेज़ा हमारे किसी भी पैरामीटर में उत्कृष्ट विजेता नहीं है, और इसका इंटीरियर बेहतर हो सकता था, यह सबसे संतुलित समग्र अनुभव प्रदान करने का प्रबंधन करता है। इसका बड़ा अनुपात, विशाल केबिन, प्रीमियम फीचर सूची और संतुलित सवारी इसके मुख्य आकर्षण हैं और पैकेज में गलती करना कठिन बनाते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story