×

Maruti Suzuki Cars Recall: मारुति की इन कारों में आई खराबी से ग्राहक परेशान, कंपनी ने लिया बड़ा फैसला

Maruti Suzuki Recall: मारुति सुजुकी की Baleno और Wagon R में आई तकनीकी खराबी के कारण कंपनी ने बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने रिकॉल अनाउंस किया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 March 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 25 March 2024 4:00 AM GMT)
Maruti Suzuki Cars Recall: मारुति की इन कारों में आई खराबी से ग्राहक परेशान, कंपनी ने लिया बड़ा फैसला
X

Maruti Suzuki Recall: कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने दो कार मॉडल्स को लेकर बड़ा फैसला किया है। दरअसल इस कंपनी के दो मशहूर कार Baleno और Wagon R में बड़ी तकनीकी खराबी देखने को मिली है। जिसके कारण कंपनी ने इन दोनों कारों को लेकर बड़ा फैसला किया है। कंपनी ने रिकॉल अनाउंस किया है। तो आईए जानते हैं मारुति सुजुकी की Baleno और Wagon R में आई तकनीकी खराबी के बारे में:

Maruti Suzuki की इन कारों में आई खराबी

मारुति सुजुकी की Baleno और Wagon R में आई तकनीकी खराबी के कारण कंपनी ने बड़ा फैसला लिया है। मारुति ने इन दोनों कारों की तकनीक खराबी की समस्या को दूर करने के लिए तकरीबन 16,041 यूनिट्स को वापस मंगवा लिया है। ऐसे में मारुति सुजुकी ने अपनी मशहूर कारों बलेनो और वैगनआर में तकनीकी खामी के कारण रिकॉल का ऐलान किया है। इस रिकॉल में कंपनी की और से 16,000 से ज्यादा कारें शामिल हैं। जिसमें Maruti Baleno के कुल 11,851 यूनिट्स और Maruti Wagon R के कुल 4190 यूनिट्स शामिल हैं।

दरअसल कंपनी का कहना है कि, इन दोनों ही मॉडलों में जिनका निर्माण जुलाई से लेकर नवंबर 2019 के बीच हुआ है उनमें ही तकनीक से जुड़ी समस्या देखने को मिली है। ऐसे में इन कारों के फ्यूल पंप मोटर में कुछ डिफेक्ट होने की संभावना है। जिसके कारण इन कारों का इंजन चलते-चलते बंद हो सकता है या फिर इंजन के स्टार्ट होने में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए इन मॉडलों के ग्राहकों को फिलहाल अपने नजदीकी डीलरशिप से संपर्क करना चाहिए।


ऐसे में अगर आप भी मारुति सुजुकी बलेनो और वैगनआर के मालिक हैं तो आप मारुति सुजुकी के डीलरशिप द्वारा रिकॉल से प्रभावित वाहन मालिकों से संपर्क करें। इसके लिए उन्हें कॉल, मैसेज या ई-मेल कर सकते हैं। इतना ही नहीं ग्राहक स्वयं भी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर इस बात की जांच कर सकते हैं कि उनकी कार इस रिकॉल का हिस्सा है या नहीं।

इसके लिए ग्राहक कंपनी के ऑफिशियल पेज पर जाकर, 'Click Here' टैब पर क्लिक करें। फिर इसके बाद आपको अपने वाहन का 14 अंकों का चेचिस नंबर दर्ज करना होगा। चेचिस नंबर दर्ज करते ही आपको पॉप-अप मैसेज के माध्यम से यह पता चल जाएगा कि आपकी कार इस रिकॉल का हिस्सा है या नहीं। ऐसे में आपकी कार इस रिकॉल का हिस्सा है तो कंपनी द्वारा आपके कार की मुफ्त जांच की जाएगी और जरूरत पड़ने पर कार के पार्ट्स को निशुल्क बदला भी जाएगा। इसके लिए ग्राहक को कोई पैसे नहीं खर्च करने होंगे।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story