Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी की बनी बेस्ट सेलिंग कार, कीमत भी बेहद कम

Maruti Suzuki: समें आपको अंदर डैशबोर्ड को नए और मॉडर्न लुक के साथ डिजाइन देखने को मिल जाते है।मारुति सुजुकी की इस गाड़ी को आप EMI सुविधा पर भी ले सकते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 2 Aug 2024 1:54 PM GMT
Maruti Suzuki:
X

Maruti Suzuki:

Maruti Suzuki: देश के कार बाजार में इन दिनों बजट सेगमेंट में वाहनों के बीच प्रतिस्पर्धा लगातार बढ़ती ही जा रही है। इस बीच ज्यादा सिटिंग स्पेस प्रदान करने वाली सेवन सीटर कारों का प्रचलन भी देश में खूब बढ़ रहा है। सस्ती कारों के लिए मारुति सुजुकी कंपनी की Eeco हर महीने खूब बिकती है और इस बार भी इस गाड़ी की जमकर बिक्री हुई है। यह मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग कार बन गई है। यह पेट्रोल और CNG दोनों ऑप्शन के साथ आती है। इस कार को आप सिटी और हाईवे पर भी आराम से चला सकते हैं।पिछले महीने की 11,916 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल कंपनी ने इसकी 12,037 यूनिट्स की बिक्री की थी इस बार बिक्री में मामूली गिरावट दर्ज की गई है लेकीन हर बार की तरह इस बार भी बिक्री 10 हजार के पार जा चुकी है। यह एक बेसिक 5-7 सीटर गाड़ी है जोकि पर्सनल यूज़ के साथ छोटे बिजनेस के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। लेकिन ये भी है कि यह बहुत ज्यादा आरामदायक नहीं है। इस कार में आपको 40 लीटर तक फ्यूल डलवा सकते हैं। यदि बात माइलेज की करें तो यह गाड़ी 16.11 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देखने को मिल जाता है। इसमें आपको अंदर डैशबोर्ड को नए और मॉडर्न लुक के साथ डिजाइन देखने को मिल जाते है।मारुति सुजुकी की इस गाड़ी को आप EMI सुविधा पर भी ले सकते हैं।

Maruti Suzuki Eeco Engine

Maruti Suzuki Eeco में 1.2L लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टॉर्क पैदा करता है। माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मोड पर ईको 20 kmpl की माइलेज ऑफर करती है जबकि CNG मोड पर यह 27 km/kg की माइलेज देती है। माइलेज के लिहाज से यह काफी अच्छी कार है जो हर महीने फ्यूल और CNG के खर्च को काफी हद तक कम कर सकती है।





Maruti Suzuki Eeco design

Eeco का डिजाइन Boxy स्टाइल में है। इसमें स्पेस काफी अच्छा मिल है। इसमें 5 और 7 लोगो के बैठे की जगह मिलती है। जैसी आपकी जरूरत वैसा मॉडल आप चुन सकते हैं। लेकिन इसकी सीटें बहुत ज्यादा आरामदायक नहीं है। इस गाड़ी में लगा इंजन दमदार होने के साथ-साथ किफायती भी है। ईको को खरीद कर आप हर महीने हजारों रुपये भी कमा सकते हैं। आप अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं। इस गाड़ी कोआप कार्गो की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


Maruti Suzuki Eeco price

यदि इस 7 सीटर कर की कीमत की बात की जाए तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Maruti Suzuki Eeco की कीमत में काफी विविधता देखने को मिलती है। CSD कैंटीन स्टोर्स से खरीदने पर आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है। सामान्य शोरूम में इसकी कीमत ₹5,27,000 है, जबकि CSD के माध्यम से आप इसे मात्र ₹4,45,225 में खरीद सकते हैं। इसके उच्च वेरिएंट्स, जैसे कि 5 स्टार एसी वर्शन, शोरूम में ₹6,53,000 में मिलता है, लेकिन CSD से इसे ₹5,57,951 में प्राप्त किया जा सकता है।


Maruti Suzuki Eeco features

Maruti Suzuki Eeco में कई नवीनतम फीचर्स जोड़े गए हैं जो इसे और भी आकर्षक बनाते हैं। इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर, रोटरी डायल्स के साथ एसी, रिक्लाइन फ्रंट सीट, मैनुअल एसी और 12 वॉल्ट चार्जिंग सॉकेट जैसे आधुनिक फीचर्स शामिल हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से, इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स भी उपलब्ध हैं।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story