×

Electric Car: EV की रेस में मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार भी शामिल, आ रही है मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार YY8

Electric Car: अब ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुती सुजुकी ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार को ऑटो एक्सपो में हाल ही में अनवील किया है।इस इलेक्ट्रिक कार का कोड नाम YY8 है।

Jyotsna Singh
Published on: 13 Feb 2023 1:57 AM GMT
Maruti Suzuki YY8 Car
X

File Photo of Maruti Suzuki YY8 Car (Pic: Social Media)

Electric Car Price and Specifications: मारुती सुजुकी भारत में पेट्रोल, डीजल और CNG गाड़ियों का निर्माण करती है। मारुती सुजुकी भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक है। एक लम्बे दौर से इस बात की उम्मीद लगाई जा रही थी कि कंपनी अब जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में प्रवेश करेगी। लेकिन कंपनी लगातार अपनी इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग को टालती रही। अब ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुती सुजुकी ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार को ऑटो एक्सपो में हाल ही में अनवील किया है।इस इलेक्ट्रिक कार का कोड नाम YY8 है। रिपोर्ट्स के मुताबित ये एक कॉम्पेक्ट इलेक्ट्रिक कार होने वाली है , जिसे कम्पनी ने Toyoto के साथ मिलकर तैयार किया है।

यह भारत में मौजूदा सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV की तुलना में आयामों में काफी बड़ी होगी। MG ZS EV थोड़ी लंबी है। लेकिन इसका व्हीलबेस YY8 के मुकाबले काफी छोटा होगा।

कब लॉन्च होगी

कई बड़ी कम्पनियां अपने व्हीकल को इस एक्सपो में लॉन्च करती हैं। इस बार मारुती सुजुकी भी अपनी इलेक्ट्रिक कार को इसी एक्सपो में शोकेस करने वाली है। कंपनी इसे भारत में 2025 के शुरुआत में लॉन्च कर सकती है।

YY8 हाईलाइट

लुक & डिज़ाइन

ये एक मिड़साइज कॉम्पेक्ट SUV रहने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबित यह टोयोटा के 40PL ग्लोबल आर्किटेक्चर से प्राप्त 27PL प्लेटफॉर्म पर आधारित है। कार की लंबाई 4.2 मीटर से अधिक होगी और इसमें 2.7 मीटर का व्हीलबेस होगा।

बैटरी पैक

इस इलेक्ट्रिक कार में BYD से लिए गए लिक्विड फॉस्फेट (LFT) ब्लड सेल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को दो अलग-अलग वैरिएंट्स में लॉन्च करने वाली है। जिसमे एक वैरिएंट में 48 kWh का बैटरी पैक मिलेगा और दूसरे वैरिएंट में 59 kWh का बैटरी पैक मिलेगा। बड़ी बैटरी को दो इलेक्ट्रिक मोटर्स (ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन) के साथ जोड़ा जाएगा, जिसमें 170 पीएस की संयुक्त पीक पावर होगी। अधिकतम ड्राइविंग रेंज 500 किमी तक होने की उम्मीद है।

ई-एसयूवी के टोयोटा के संस्करण में एक समान बैटरी और मोटर संयोजन होंगे। दिलचस्प बात यह है कि इन बैटरियों का निर्माण भारत में टीडीएसजी द्वारा किया जाएगा, जो एक ली-आयन बैटरी विनिर्माण संयंत्र है, जिसे तोशिबा कॉर्पोरेशन, डेंसो कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के बीच एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से स्थापित किया गया है।

रेंज

इसमें दो अलग बैटरी पैक वाले वैरिएंट अलग-अलग रेंज के साथ मिलने वाला है। रिपोर्टस के मुताबित इसका 48 kWh बैटरी पैक वैरिएंट 400 Km/charge की रेंज और 59 kWh बैटरी पैक वैरिएंट 500 Km/charge की रेंज के साथ मिलेंगे। मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में एसयूवी के केवल 48 kWh संस्करण की बिक्री करेगी, जिसमें 59 kWh संस्करण निर्यात बाजारों के लिए आरक्षित होगा। टोयोटा, हालांकि, भारत में दोनों बैटरी विकल्पों की पेशकश करते हुए, इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ एक अपमार्केट दृष्टिकोण अपनाएगी। हालांकि, हम निर्यात पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद करते हैं।

YY8 प्राइस

कंपनी की और से अभी इस इलेक्ट्रिक कार को लेकर किसी भी तरह की जानकारी शेयर नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है की इस इलेक्ट्रिक कार के लोअर वैरिएंट की कीमत 13 लाख रूपये और बड़े बैटरी पैक वैरिएंट की कीमत 15 लाख रूपए एक्स-शोरूम हो सकती है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story