×

ग्राहकों को झटका...मारुति सुजुकी ने तत्काल प्रभाव से बढ़ा दिए कारों के दाम, जानें बढ़ोतरी

Maruti Suzuki Car Price: बीते दिसंबर 2023 में मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार कुल 137,551 इकाइयां बेची थी। इस दौरान इसमें पिछले साल की तुलना में 1.28 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी।

Viren Singh
Published on: 16 Jan 2024 10:53 AM GMT (Updated on: 16 Jan 2024 10:58 AM GMT)
Maruti Suzuki Car Price
X

Maruti Suzuki Car Price (सोशल मीडिया) 

Maruti Suzuki Price: भारत में सबसे बड़ी यात्री कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अपनी गाड़ियों को खरीदने वाले लोगों को बड़ा झटका दिया है। मारुति सुजुकी ने मंगलवार को ऊंची कमोडिटी कीमतों के कारण बढ़ते लागत दबाव का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से अपने पूरे मॉडल रेंज की कीमतों में वृद्धि की घोषणा की। कंपनी से 0.45 फीसदी की वृद्धि की है। इससे पहले पिछले साल अप्रैल माह में मारुति ने अपनी कारों के दामों में वृद्धि की थी।

0.45 फीसदी हुई वृद्धि

मारुति सुजुकी इंडिया ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि सभी मॉडलों में वृद्धि का अनुमानित भारित औसत लगभग 0.45% है। इसमें कहा गया है कि इस सांकेतिक आंकड़े की गणना दिल्ली में मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमतों का उपयोग करके की जाती है और यह 16 जनवरी, 2024 से लागू होगी।

घरेलू बाजार में ये मॉडल आते हैं

कंपनी ने पिछले साल 1 अप्रैल को अपने सभी वाहन मॉडलों की कीमतें बढ़ा दी थीं। मारुति सुजुकी इंडिया भारत बाजार में ऑल्टो से लेकर इनविक्टो तक कारों की एक श्रृंखला बेचती है, जिनकी कीमत 3.54 रुपए से शुरू होती है और यह 28.42 लाख रुपये तक जाती है, जो कि गाड़ियों की एक्स-शोरुम कीमत होती है।

दिसंबर, 2023 में गिरी बिक्री

बीते दिसंबर 2023 में मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार कुल 137,551 इकाइयां बेची थी। इस दौरान इसमें पिछले साल की तुलना में 1.28 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी। दिसंबर 2022 में कंपनी ने 139,347 यूनिट की बिक्री की थी।

जानिए पूरे साल कितनी बेचीं कारें

पहली बार कंपनी ने कैलेंडर वर्ष 2023 में 2 मिलियन यूनिट की वार्षिक बिक्री का आंकड़ा पार किया, जिसमें 269,046 यूनिट का उसका अब तक का सबसे अधिक कैलेंडर वर्ष निर्यात शामिल है। दिसंबर में मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन भी सालाना आधार पर 124,722 इकाइयों से लगभग 3% घटकर 121,028 इकाई रह गया।

गुजरात में 32 हजार करोड़ का करेगी निवेश

पिछले हफ्ते वाइब्रेंड गुजरात वैश्विक सम्मेलन में मारुति सुजुकी ने गुजरात में एक ऑटोमोबाइल प्लांट स्थापित करने के लिए लगभग 32,000 करोड़ का निवेश करने की घोषणा की, जो अंततः हर साल लगभग 1 मिलियन वाहनों का उत्पादन करेगा। यह संयंत्र वित्त वर्ष 2028-29 में परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा ऑटो प्रमुख अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सुजुकी मोटर ने भी गुजरात में अपनी एक और उत्पादन लाइन स्थापित करने की घोषणा की थी। यह कंपनी चौथी चौथी उत्पादन लाइन होगी। इसमें कंपनी 3,200 करोड़ रुपये का निवेश करने का लक्ष्य रखा। इससे कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन क्षमता को बढ़ाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story