×

Maruti Suzuki Nexa Cars: 50,000 रुपये तक महंगे हुए मारूति के मॉडल्स, नेक्सा की कीमत में वृद्धि, जानिए डिटेल

Maruti Suzuki Nexa Cars Expensive: मारुति सुजुकी द्वारा अपनी नेक्सा गाड़ियों पर की गई मूल्य वृद्धि की लिस्ट में पहला नाम बलेनो हैचबैक कार का आटा है।

Jyotsna Singh
Published on: 23 Jan 2024 12:34 PM GMT
Maruti Suzuki Nexa Cars Expensive
X

Maruti Suzuki Nexa Cars Expensive

Maruti Suzuki Nexa Cars Expensive: भारतीय ऑटोमार्केट की सबसे पुरानी और नामचीन ऑटोमेकर कम्पनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपने नेक्सा मॉडलों की कीमतों में वृद्धि किए जाने की बात का खुलासा किया है। इस कंपनी ने अब डीलरशिप के तहत बिकने वाले चुनिंदा मॉडलों की कीमतों को बढ़ा दिया है। बीते माह दिसंबर में ही कम्पनी इस बात की ओर इशारा कर दिया था कि वो अपने नैक्सा वाहनों की कीमत बढ़ोतरी करने जा रही है।

जिसके उपरांत अब कंपनी ने अपनी नेक्सा गाड़ियों की एक्स-शोरूम कीमतों में अधिकतम 50,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। इस लिस्ट में इन्विक्टो और XL6, सियाज, बलेनो आदि बेहद पॉपुलर गाड़ियों का नाम आता है।आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से....

मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत में हुई इतनी वृद्धि

मारुति सुजुकी द्वारा अपनी नेक्सा गाड़ियों पर की गई मूल्य वृद्धि की लिस्ट में पहला नाम बलेनो हैचबैक कार का आटा है। कम्पनी ने इस कार की कीमतों में 5,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी इस मॉडल के जेटा और अल्फा दोनों ही मैनुअल वेरिएंट पर लागू होती है।

बलेनो कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक गाड़ियों में से एक है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है, जो 83bhp की पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है।वहीं इस गाड़ी के AMT वर्जन की कीमतों में किसी भी तरह का कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

इसकी कीमत 6.61 लाख रुपये से शुरू होती है।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमत में हुई इतनी वृद्धि

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमतों में हुई वृद्धि की बात करें तो मौजूदा समय में ये कंपनी इस गाड़ी के 7-सीटर वर्जन पर काम कर रही है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा SUV मैनुअल वेरिएंट की कीमत में 10,000 रुपये तक की एक्स-शोरूम कीमत पर वृद्धि की गई है। कंपनी ने इस गाड़ी को साल 2022 में भारत में लॉन्च किया था। काफी पॉपुलर मॉडल साबित हुई ग्रैंड विटारा में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ चार सिलेंडर वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को शामिल किया गया है। यह इंजन 103bhp की पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में पूरी से सक्षम है।

इस कार की कीमत 10.55 लाख रुपये से शुरू होती है।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की कीमत में हुई इतनी वृद्धि:

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की कीमत में हुई वृद्धि की बात करें तो कंपनी ने इस गाड़ी को 2023 में ही भारतीय ऑटो मार्केट में बिक्री के लिए उतारा है।इसी के साथ कंपनी ने साल के शुरुआत में ही अपनी फ्रोंक्स SUV के ऑटोमैटिक वेरिएंट पर 10,000 रुपये के डिस्काउंट का ऐलान भी किया था। वहीं अब कंपनी फ्रोंक्स SUV के सभी मैनुअल मॉडल की कीमतों में 5,000 रुपये की वृद्धि दर्ज कर दी है।

फ्रोंक्स में शामिल इंजन पावर की खूबियों की बात करें तो इसमें एक 1.2-लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 77.5hp की पावर और 98.5Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता से लैस है। इस एसयूवी की मौजूदा कीमत 7.51 लाख रुपये से शुरू होती है।

मारुति सुजुकी XL6 की कीमत में इतना हुआ इजाफा:

मारुति XL6 की कीमतों में हुई वृद्धि की बात करें तो साल की शुरुआत में कंपनी ने इस गाड़ी के ऑटोमैटिक वेरिएंट के एक्स-शोरूम कीमतों पर पूरे 5,000 की छूट की घोषणा की थी। वहीं अब कम्पनी ने इसके सभी मैन्युअल वेरिएंट्स अब पूरे 5000 रुपये की वृद्धि कर दी है।

इस गाड़ी में शामिल इंजन की खूबियों की बात करें तो XL6 में BS6 मानकों को पूरा करने वाला 1462cc का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मौजूद मिलता है। ये इंजन105hp पर 138Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखताहै। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स उपलब्ध है। इस गाड़ी की वास्तविक कीमत 11.56 लाख रुपये से शुरू होती है।

मारुति सुजुकी इन्विक्टो की कीमतों में इतनी हुई वृद्धि:

मारुति सुजुकी इन्विक्टो MPV में हुई मूल्य वृद्धि की बात करें तो इसकी कीमतों में कम्पनी ने सबसे अधिक वृद्धि की है। कंपनी ने मारुति सुजुकी इन्विक्टो MPV के अल्फा प्लस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमतों में पूरे 50,000 रुपये की बढ़ोतरी की है, जबकि अन्य वेरिएंट की कीमतों में 39,000 रुपये तक की वृद्धि की गई है। इस एमपीवी की इंजन क्वालिटी की खूबियों की बात तो इनविक्टो में 2.0-लीटर का TNGA पेट्रोल-हाइब्रिड सेटअप को कम्पनी ने शामिल किया है। यह इंजन 183hp की पावर और 1250Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।इस कार की वास्तविक कीमत ₹24.89 लाख रुपये से शुरू होती है।

मारुति सुजुकी सियाज की कीमतों में इतनी हुई वृद्धि

मारुति सुजुकी सियाज की कीमतों में हुई वृद्धि की बात करें तो मारुति के सबसे ज्यादा बिक्री किए जाने वाले सियाज मॉडल की कीमतों में कुल ₹10,000 रुपये तक की वृद्धि कर दी है।

इस सेडान कार में LED लाइटिंग सेटअप और ब्लैक आउट व्हील लगे हैं। कार के केबिन में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 2 एयरबैग्स दिए गए हैं। कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क देता है।

साथ ही मारुति सुजुकी सियाज का जेटा AT वेरिएंट 5,000 रुपये की वृद्धि के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Admin 2

Admin 2

Next Story