×

Maruti Suzuki Sales: तेजी से बढ़ रही सीएनजी कारों की डिमांड, मारुति की गाड़ियों की बढ़ी डिलीवरी टाइमिंग

Maruti Suzuki Sales: 2.25 लाख से अधिक गाड़ियों का ऑर्डर का डिलीवरी टाइमिंग बढ़ गया है, आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 7 Jun 2024 5:38 AM GMT
Maruti Suzuki Sales
X

Maruti Suzuki Sales 

Maruti Suzuki Sales: भारतीय ऑटो बाजार में सीएनजी कारों की डिमांड ने अचानक से तेजी पकड़ ली है। यही वजह है कि कार निर्माता मारुति सुजुकी की सीएनजी कारों को मिल रही बंपर बुकिंग के चलते पिछले महीने इसकी करीब 2.25 लाख से अधिक गाड़ियों का ऑर्डर का डिलीवरी टाइमिंग बढ़ गया है। कंपनी द्वारा जारी रिर्पोट के अनुसार इनमें लगभग 72,000 से 75,000 CNG वेरिएंट की डिलीवरी ऑर्डर्स अभी पेंडिंग चल रहे हैं। इसी के साथ कंपनी छोटी कारों की बिक्री बढ़ाने के लिए ऑल्टो K10, सेलेरियो और S-प्रेसो के ड्रीम एडिशन लॉन्च करने की योजना है।

4 सप्ताह और 6 सप्ताह तक पहुंचा वेटिंग पीरियड

मारुति सुजुकी कंपनी द्वारा दिए गए बयान के अनुसार उम्मीद से कहीं अधिक मिल रहीं बुकिंग के चलते कंपनी के पास अब केवल 35 से 36 दिनों के लिए करीब 1.68 लाख का स्टॉक शेष बचा है। इसके चलते इनका वेटिंग पीरियड भी क्रमशः 4 सप्ताह और 6 सप्ताह है। मारुति के पेडिंग ऑर्डर में सबसे ज्यादा मात्रा CNG कारों की है, क्योंकि इसकी मांग ज्यादा है। कंपनी की कुल बिक्री में सीएनजी वाहनों की हिस्सेदारी 32.5 फीसदी तक पहुंच चुकी है।यही वजह है कि हर तीसरी सीएनजी कार की बुकिंग मिल रही है। जिनमें मारुति ब्रेजा और अर्टिगा CNG कारों की डिमांड सबसे अधिक है।


क्या कहते हैं कंपनी के सेल्स एंड मार्केटिंग के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी

मारुति सुजुकी कंपनी के सेल्स एंड मार्केटिंग के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी पार्थो बनर्जी का सीएनजी कारों की बढ़ती डिमांड को लेकर कहना है कि कंपनी के पास सीएनजी कारों की बुकिंग की तुलना में अभी कुल 2,25,531 ऑर्डर पेंडिंग चल रहे हैं। हाल ही में लॉन्च हुई नई जनरेशन की मारुति सुजुकी स्विफ्ट को जिनमें 40,000 से अधिक बुकिंग शामिल हैं।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story