×

Maruti Suzuki Car Delivery: अब मारुति के इन चुनिंदा वाहनों का नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार, कम हुआ वेटिंग पीरियड, जल्दी ग्राहकों को मिलेगी डिलीवरी

Maruti Suzuki Car Delivery:ग्राहकों को इन गाड़ियों की डिलिवरी का अभी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। मारूति सुजुकी ने मिल रही बंपर बुकिंग की डिलिवरी को पूरा करने के लिए इन गाड़ियों की निर्माण कार्य में तेजी ला दी है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 9 Jan 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 2:15 AM GMT)
Maruti Suzuki delivery soon
X

Maruti Suzuki delivery soon  (photo: social media )

Maruti Suzuki Car Delivery: भारतीय ऑटोमार्केट में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारूति की गाड़ियों की खासा पैठ बरकरार है। ग्राहक मारूति सुजुकी की लेटेस्ट लांच हुई गाड़ियों की बुकिंग के लिए हमेशा ही उत्साहित रहते हैं। इसी क्रम में इस कंपनी ने 2023 में अपने कई मॉडलों को लॉन्च किया था। जिसके साथ इन लांच हुई गाड़ियों की बुकिंग विंडो भी खोल दी थी। ग्राहकों को इन गाड़ियों की डिलिवरी का अभी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। मारूति सुजुकी ने मिल रही बंपर बुकिंग की डिलिवरी को पूरा करने के लिए इन गाड़ियों की निर्माण कार्य में तेजी ला दी है। ताकि इनका वेटिंग पीरियड कम किया जा सके। यही वजह है कि मारूति सुजुकी SUVs का वेटिंग पीरियड अब पहले के मुकाबले काफी घट गया है।आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से....

10.5 से बढ़कर 22 प्रतिशत हो गई एसयूवी बाजार में मारुति की हिस्सेदारी

एसयूवी के बढ़ते इस्तेमाल में कई कंपनियां अब एसयूवी सेगमेंट में वाहनों का विस्तार कर रहीं हैं। इसी क्रम में कार निर्माता मारूति सुजुकी ने इस साल SUV बाजार में अपनी तगड़ी दावेदारी पेश की है। जिसके अंतर्गत इस कंपनी की एसयूवी बाजार में हिस्सेदारी पिछले साल की 10.5 प्रतिशत की अपेक्षा अब 2023 में तेजी से बढ़कर 22 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर चुकी है। मारूति कंपनी के अनुसार, एसयूवी सेगमेंट में बिक्री के आंकड़ों की बात करें तो मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की प्रति माह औसतन 13,500 यूनिट बिकती हैं। वहीं प्रतिमाह ब्रेजा की करीब 15,000 यूनिट की बिक्री देश में की जाती हैं। मारूति ग्रैंड विटारा की करीब 12,000 यूनिट हर महीने अपनी शानदार बिक्री करती हैं। बढ़ते बिक्री आंकड़ों को देखते हुए इस साल कंपनी को 20 लाख SUV और 10 लाख कॉम्पैक्ट SUV ko मिलाकर कुल 41.1 लाख कार बिकने की उम्मीद है।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा पर है इतना वेटिंग पीरियड

मारूति सुजुकी द्वारा अपने वाहनों की डिलिवरी में तेज़ी लाने के लिए की जा रही कवायतों के बीच इस कंपनी के वाहनों का वेटिंग पीरियड अब काफी कम हो चुका है। जिसके अंतर्गत कंपनी के मुताबिक, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा पर चल रहा 5 महीने का वेटिंग पीरियड अब पहले से आधा हो गया है। वर्तमान में इस गाड़ी पर सिर्फ 2.5 महीने का वेटिंग पीरियड है। वहीं मारुति सुजुकी की बेहद पॉपुलर कार मारुति जिम्नी 4x4 के लिए अब कोई वेटिंग पीरियड शेष नहीं बचा है। अब ये कार मार्केट में उपलब्ध है। वहीं मारुति सुजुकी ब्रेजा के लिए इसके वेटिंग पीरियड की बात करें तो इसकी डिलीवरी के लिए ग्राहकों को अब नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में ही ये गाड़ी हैंड ओवर कर दी जाएगी। इस गाड़ी पर अभी तक लगभग साढ़े चार महीने का वेटिंग पीरियड था।


नई मारुति सुजुकी SUVs में सबसे कम बिकने वाली गाड़ी है इन्वेक्टो

मारुति सुजुकी की बाकी कारों की अपेक्षा मारूति सुजुकी इनविक्टो के लिए वेटिंग पीरियड सबसे अधिक देखा जा रहा है। मिली जानकारियों के आधार पर इसके ग्राहकों को अभी 11 महीने का और इंतजार करना पड़ सकता है।


इस गाड़ी पर सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड के पीछे की वजह के बारे में कंपनी का कहना है कि टोयोटा से इनविक्टो की प्रति माह केवल 400 से 500 यूनिट ही प्राप्त होती हैं। एक लिमिटेड यूनिट्स की आपूर्ति के कारण इस गाड़ी का वेटिंग पीरियड बढ़ जाता है। जिसका असर इसकी बिक्री पर भी पड़ता है। नई मारुति सुजुकी SUVs में सबसे कम बिकने वाली गाड़ी है।मारुति सुजुकी की अन्य SUVs के वेटिंग पीरियड की बात करें तो फ्रोंक्स के लिए यह पहले जितना ही 3.5 महीने का ही इंतजार अब ग्राहकों को करना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story