×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Maruti Suzuki Upcoming EV Car: बहुत ही कम बजट में मारुति सुजुकी की EV कार eWX जल्द होगी लांच

Maruti Suzuki Upcoming EV Car: कार निर्माता भारतीय बाजार में एक और बजट सेगमेंट में इलेक्ट्रिक हैचबैक eWX इलेक्ट्रिक कार को भी लाने की योजना पर काम कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 22 May 2024 10:01 AM GMT
Maruti Suzuki Upcoming EV Car
X

Maruti Suzuki Upcoming EV Car

Maruti Suzuki Upcoming EV Car: भारतीय बाजार में लगातार बढ़ती इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज में जल्द ही मारुति सुजुकी भी अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन eVX कॉम्पैक्ट SUV को शामिल करने जा रही है। कंपनी ने अप्रैल महीने में बैंकॉक में हुए मोटर शो में इस EV कार को शोकेस भी कर चुकी है वहीं अब भारत में इस कार की मार्केट को मजबूत करने के इसके लिए हाल ही में भारत में डिजाइन पेटेंट दायर किया है। इस पेटेंट के जरिए कार की कई खूबियों का खुलासा होता है।इसके अलावा कार निर्माता भारतीय बाजार में एक और बजट सेगमेंट में इलेक्ट्रिक हैचबैक eWX इलेक्ट्रिक कार को भी लाने की योजना पर काम कर रही है। फिलहाल आगामी एसयूवी कार मारुति eWX को 2025 में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है

अपकमिंग मारुति eWX EV डिजाइन

मारुति eWX EV में शामिल डिजाइन की खूबियों की बात करें तो इसके पेश हुए डिजाइन पेटेंट के अनुसार इसमें मारुति वैगनआर से मिलता जुलता टॉलबॉय डिजाइन नजर आ सकता है।एक्सटीरियर में टॉप पर एक आकर्षक लुक के साथ आयताकार LED लाइटिंग एलिमेंट और वर्टीकल स्थित आइस क्यूब LED हेडलैंप जैसे पैटर्न नजर आते हैं। वहीं मल्टी डाइमेंशन डिटेलिंग के साथ बड़ा फ्रंट बंपर, मोटी बॉडी क्लैडिंग, सपाट शीट मेटल से लैस बोनट और दरवाजे, स्मूथ बॉडी पैनलिंग जैसे खास डिजाइन इस मॉडल में शामिल किए जा सकते हैं। इन डिजाइन पैटर्न को देखकर कहा जा सकता है कि ये मॉडल 2023 में पेश किए गए कांसेप्ट से काफी हद तक मिलता जुलता है।


अपकमिंग मारुति eWX EV फीचर्स

मारुति की पहली EV कार eWX SUV के केबिन में शामिल खूबियों की बात करें तो इसमें एक नया डैशबोर्ड, आधुनिक सुविधाओं से लैस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक बड़े आकार की इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन को शामिल किया गया है। इस कार में कंट्रोल हब, स्टीयरिंग व्हील दरवाजे और सीट्स को गोल आयाताकार डिजाइन के साथ नियॉन येलो थीम के साथ पेश किया गया है जो की सामने की सीट्स के ठीक बीच में स्थित है। इस कार के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3,395mm, चौड़ाई 1,475mm और ऊंचाई 1,620mm है।हालांकि अभी इस कार की रेंज को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है।


मारुति eWX कीमत

मारुति की पेश होने जा रही पहली इलेक्ट्रिक कार eWX की कीमत की बात करें तो इसकीशुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 10 लाख रुपये होने की उम्मीद की जा रही है। कंपनी इस कार को 2026से 2027 वर्ष के दौरान लॉन्च कर सकती है। भारत में यह इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो EV और MG कॉमेट EV जैसी कारों से मुकाबला करेगी।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story