×

Mercedes Benz Unique Features: मर्सिडीज कारें होंगी अब सुपरकंप्यूटर से लैस, मिलेंगी ये शानदार सुविधाएं

Mercedes Benz Unique Features: Mercedes-Benz और Google ने हाल ही में ग्राहकों को उनके वाहनों में YouTube, Google मानचित्र और नेविगेशन सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए सहयोग समझौता तैयार किया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 1 March 2023 11:35 AM GMT
Mercedes Benz Unique Features
X

Mercedes Benz Unique Features (सोशल मीडिया) 

Mercedes Benz Unique Features: ऑटोमोबाइल मार्केट में इन दिनों फुली ऑटोमेटिक, अत्याधुनिक तकनीकों से लैस गाड़ियों अपनी उपलब्धता के साथ ही साथ इनकी ऊंची कीमतों के बावजूद भी बंपर डिमांड में चल रहीं हैं। ऑटोमोबिल कंपनियां इस दिशा में अपनी गाड़ी को हाईटेक बनाने की कवायद में जुटी हुई हैं। टेस्ला जैसी अत्याधुनिक गाडियों से टक्कर लेने के लिए कई कारें प्रतिस्पर्धा में आने को तैयार हो रहीं हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान कायम रखने वाली हाई फाई गाड़ी मर्साडीज भी बहुत ही जल्द ही अपना हाईटेक मॉडल की घोषणा करने की तैयारी कर रही है। आइए जानते हैं इससे जुड़े फैक्ट्स,,,

Mercedes-Benz और Google के बीच हुआ समझौता

Mercedes-Benz और Google ने हाल ही में ग्राहकों को उनके वाहनों में YouTube, Google मानचित्र और नेविगेशन सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए सहयोग समझौता तैयार किया है। जर्मन ऑटोमेकर पूरे वाहन के ऑपरेटिंग सिस्टम को ऑपरेट किए बिना ही गाड़ी को के सफर का आनंद उठाने के लिए अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने का एक तरीका निकालने पर काम कर रहा है। यह समझौता आगामी मर्सिडीज-बेंज वाहनों में Google मैप्स, क्लाउड और YouTube कार्यक्षमता को इंप्रूव करने में मदद करेगा जो ऑटोमेकर के MB.OS ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित होता है।

मर्सिडीज-बेंज को एक अद्वितीय नेविगेशन इंटरफेस के रूप में किया जाएगा तैयार

मर्सिडीज-बेंज की स्वचलित गति समायोजन जैसी अत्याधुनिक ड्राइविंग सुविधाओं को सक्षम करने के लिए, चौराहों, गोलचक्करों या वक्रों से पहले, Mercedes-Benz Google मानचित्र से डेटा का उपयोग करेगा। मर्सिडीज-बेंज को एक अद्वितीय नेविगेशन इंटरफेस डिजाइन करने में मदद करने के साथ ही साझेदारी के हिस्से के रूप में इसमें इन सेवाओं से कहीं अधिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। अपने ग्राहकों की सुविधा और गाड़ी को और भी अधिक आनंददायक बनाने के लिए मर्सिडीज-बेंज को एक अद्वितीय नेविगेशन इंटरफेस के रूप में तैयार किया जाएगा।

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, "हम मर्सिडीज-बेंज को सेल्फ ऑपरेटिंग, सुविधाजनक ड्राइविंग और ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अपनी AI और डेटा क्षमताओं का भी उपयोग करेंगे।" MB.OS ऑपरेटिंग सिस्टम, जिसे मर्सिडीज-बेंज कुछ समय से विकसित कर रहा है, मर्सिडीज वाहनों की अगली पीढ़ी में शुरू होगा। जिसका 2024 के अंत तक उत्पादन शुरू होने का अनुमान है। मर्सिडीज ने स्वतंत्र रूप से लिनक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित करने का दावा किया है। इसे इस तरह से बनाया गया है जैसे कि Google द्वारा प्रदान की जाने वाली तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन और सेवाओं का समर्थन करने जैसे फीचर्स पर काम कर सके।

ग्राहक टिकटॉक और जूम जैसे ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे

नई सुविधा देने के लिए ओवर-द-एयर सॉफ़्टवेयर अपडेट का उपयोग किया जाएगा। नई मर्सिडीज ई क्लास में इस साल के अंत में एमबी.ओएस अग्रदूत भी शामिल होगा। उस सिस्टम के जरिए वाहन में इंफोटेनमेंट सिस्टम से ग्राहक टिकटॉक और जूम जैसे ऐप का इस्तेमाल भी कर सकेंगे।

मोबाइल फोन को यूज करना जाएंगे भूल

मर्सिडीज को उम्मीद है कि उसके MB.OS के उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन को अब यूज करना बंद कर देंगे। Apple CarPlay और Android Auto जैसी मिडलवेयर सेवाओं का उपयोग करके इन-कार मनोरंजन प्रणाली में भी इजाफा किया जाएगा। एक कार्यक्रम में एमबी.ओएस सीटीओ मार्कस शेफर ने कहा कि "मेरा मतलब है, यह MB.OS का अंतिम लक्ष्य है कि ग्राहक को फ़ोन को प्लग इन करने की कोई आवश्यकता न हो।"

MB.OS, स्वचालित ड्राइविंग सेंसर वाली हर कार में "सुपर कंप्यूटर जैसा प्रदर्शन"

Mercedes-Benz और Google के बीच हुआ यह समझौता दोनों पक्षों को अनेक प्रकार से लाभ प्रदान करता है। Google की नेविगेशन, मानचित्र दोनों ही प्रतिष्ठित संस्थाओं का अपने अपने क्षेत्र में प्रभाव और दबदबा देखा जा सकता है। यूट्यूब सेवाएं ग्राहकों के लिए 24/7 उपलब्ध हैं, वहीं मर्सिडीज अभी भी अपनी उत्कृष्ट गुणवत्ता के साथ बाजार पर अपना नियंत्रण रखती हैं। उम्मीद की जा रही है कि यह समझौता अनऑपरेटिव स्वचलित ड्राइविंग को आगे बढ़ाएगा, ग्राहक अनुभव में भी सुधार करेगा। मर्सिडीज को उम्मीद है कि उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम, MB.OS, स्वचालित ड्राइविंग सेंसर वाली हर कार में "सुपर कंप्यूटर जैसा प्रदर्शन" पेश करेगा क्योंकि यह टेस्ला और चीन की अपकमिंग कारों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story