×

MG Comet Electric Car: MG मोटर्स की स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार 'Comet' , जानें इसके फीचर्स और लुक्स के बारे में

MG Comet Electric Car: MG Motor India ने अपनी नई कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार पर काम करना शुरू कर दिया है और इस कार को इस साल कभी भी लॉन्च किया जा सकता है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 4 March 2023 9:45 AM GMT
MG Comet Electric Car:
X

MG Comet Electric Car: photo: social media 

MG Comet Electric Car: भारतीय ऑटोमोबिल बाजार में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वायु प्रदूषण को कम करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ ग्रीन एनर्जी के प्रयोग पर जोर दिया जा रहा है। यही वजह है कि इलेक्ट्रिक से चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है,वाहन निर्माता कंपनियां एक के बाद एक अपने नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने में जुटी हुई हैं। बता दें कि अब MG Motor India ने अपनी नई कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार पर काम करना शुरू कर दिया है और इस कार को इस साल कभी भी लॉन्च किया जा सकता है।

मोरिस गैराजेज (एमजी) मोटर इंडिया ने आखिरकार अपनी न्यू जेनरेशन की स्मार्ट ईवी मॉडल के नाम को पब्लिकली अनवील कर दिया है। आपको इस सेगमेंट के बारे में जानकारी देते हुए इसका नाम भी बता रहे हैं। कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार का नाम कॉमेट (Comet) होगा। कॉमेट का शाब्दिक अर्थ की बात करें तो इसका मतलब धूमकेतू होता है। इस नाम को 1934 के पॉपुलर ब्रिटिश हवाई जहाज से लिया गया है, जिसने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैकरॉबर्टसन एयर रेस में भाग लिया था। इस छोटे साइज की स्मार्ट ईवी कॉमेट को कंपनी में मौजूदा समस्याओं को देखते हुए किया है। जैसा की आमतौर पर देखा जाता है कि शहरों में ट्रांसपोर्ट की बढ़ती समस्या और हेवी ट्रैफिक के चलते फोर व्हीलर गाडियां अक्सर घंटों ट्रैफिक से बाहर निकलने का इंतजार करती नजर आती हैं। ऐसे में हेवी चलाना के साथ ही पेट्रोल, डीजल और CNG की कीमतो में भी आग लगी हुई। ऐसी दुश्वारियों से निजात पाने के लिए ऐसे में लोगों को छोटी जगहों पर पार्क होने वाली और इको-फ्रेंडली एमजी मोटर्स की कॉमेट एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है, आइए जानते हैं डिटेल...

आखिर Comet नाम क्यूं रखा

एमजी मोटर्स कंपनी की अपनी इस कार के नाम के साथ कुछ खास मतलब छिपा हुआ है। बता दें कि ये नाम 1934 के पॉपुलर ब्रिटिश एयरप्लेन से प्रेरित है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस प्लेन ने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया MacRobertson Air Race में हिस्सा लिया था। बता दें कि MG Motor की ये अपकमिंग EV मार्केट में मौजूद Tata Tiago EV और Citroen E-C3 की तुलना साइज में छोटी होगी।

एमजी comet फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक कार की लंबाई सिर्फ 2.9 मीटर होगी और भारतीय कंडीशन के हिसाब से इसमें कुछ चेंजेस कर इसे भारतीय बाजार में जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।

फिलहाल एमजी ने इस कार के डिजाइन और फीचर्स को लेकर कोई बात नहीं की है। इस इलेक्ट्रिक कार को Wuling Air EV के नाम से इंडोनेशियाई बाजार में पेश किया जा चुका है। फीचर्स के तौर पर इस इलेक्ट्रिक कार में बड़ी टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस कनेक्टिविटी और कई हाई-एंड फीचर्स दिए जाएंगे।

MG Comet ड्राइविंग रेंज

बता दें कि इस कार की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ी जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद है कि कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार में 20kWh से बड़ी बैटरी का इस्तेमाल कर सकती है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 250 किलोमीटर से 300 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करेगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव चाबा ने कहा, "अर्बन मोबिलिटी ऐसे मोड़ पर है, जहां मौजूदा और साथ ही आने वाली दोनों तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए नए युग के समाधान की जरूरत है."

उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे इंडस्ट्री डिजिटल युग में आगे बढ़ता है, वैसे-वैसे बड़ी संख्या में इनोवेशन होंगे जो भविष्य की तकनीकों से लेकर अद्वितीय डिजाइनों से लेकर स्वच्छ गतिशीलता और कई अन्य तक हो सकते हैं।

चाबा ने कहा, "एमजी में हम 'धूमकेतु' के माध्यम से हम में से प्रत्येक के लिए बेहतर भविष्य के लिए समाधान तैयार करने की दिशा में आवश्यक निर्णायक कदम और 'विश्वास की छलांग' लगाने का इरादा रखते हैं."

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story