×

Mitsubishi New Cars India: मित्सुबिशी की भारत में चार कारें लांच करने की तैयारी, टीवीएस मोबिलिटी से मिलाया हाथ

Mitsubishi New Cars India: टीवीएस मोबिलिटी के माध्यम से भारत में डीलरशिप खोलने के लिए अधिक जापानी ब्रांडों को बढ़ावा देने एवम लेनदेन के माध्यम से उद्योग डेटा एकत्र करने का काम किया जाएगा।

Jyotsna Singh
Published on: 29 Feb 2024 11:30 AM GMT
Mitsubishi New Cars India
X

Mitsubishi New Cars India 

Mitsubishi New Cars India: भारतीय ऑटो मार्केट की पॉपुलर कार रहीं पजेरो और लांसर गाड़ियों की निर्माता कंपनी मित्सुबिशी जल्द ही अपनी नई चार कारों के साथ भारतीय बाजार में वापसी कर सकती है। इस कंपनी के ये नए मॉडल भारतीय बाजार में उपलब्ध कई कार कंपनियों को चुनौती देने में पूरी तरह से सक्षम होंगें। भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र में एक बेहतरीन ब्रांड के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाली इस कंपनी ने अपने शुरुवाती दौर में हिंदुस्तान मोटर्स के साथ मिलकर अपने प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया था। लेकिन मार्केट से अच्छा रिस्पॉन्स न मिलने पर इस कंपनी को 2020 में भारतीय बाजार से विदा लेनी पड़ी थी। लेकिन अब ये कम्पनी देश में अपनी पहचान को वापस कायम करने के कदम बढ़ा चुकी है। इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए मित्सुबिशी ने भारतीय कार डीलरशिप श्रृंखला 'टीवीएस मोबिलिटी' से हाथ मिलाया है। जिसके तहत ये कम्पनी भारतीय बाजार में अपनी वापसी कर सकती है।

मित्सुबिशी कम्पनी ने पहली बार 1998 में हिंदुस्तान मोटर्स के साथ सहयोग करके और होंडा और टोयोटा खरीदारों को विकल्प के तौर पर एक सेडान कार लांसर को ₹8.17 लाख कीमत में पेश किया था। लांसर लॉन्च होने के बाद भारतीय ऑटो मार्केट में ज्यादा सफल नहीं रही। जिसके उपरांत 1992 में मित्सुबिशी ने पजेरो कार को भारत में एक एसयूवी की तर्ज पर लॉन्च किया। उस समय तक एसयूवी की डिमांड बढ़ना शुरू हो चुकी थी। इसलिए 2002 में,हिंदुस्तान मोटर्स ने भारत में मित्सुबिशी पजेरो को ₹ 33 लाख एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया था। ये मॉडल ज्यादा महंगा होने के चलते सफल नहीं हुआ।

कम्पनी ने फिर 19.9 रुपए की कीमत पर इसे दोबारा बिक्री के लिए उतारा। जिसके बाद भारत में अपने सेडिया , मोंटेरो को लॉन्च किया, लेकिन ये मॉडल भी ज्यादा डिमांड में नहीं रहे।जिसके उपरांत 2012 में कम्पनी ने अपनी पजेरो स्पोर्ट को 23 लाख रुपये में लॉन्च किया। जिसे टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिए उतारा गया था। वहीं लगातार असफलता मिलने के बाद ये कम्पनी 2020 में पूरी तरह से इस देश से अपना व्यवसाय समेट कर वापस चली गई। अब 2024 में इस कम्पनी ने भारत में वापसी करते हुए TVS Mobility के साथ हाथ मिलाया है। टीवीएस मोबिलिटी में मित्सुबिशी कॉरपोरेशन (एमसी) 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इससे टीवीएस मोबिलिटी में करीब 32 परसेंट का स्टेक हासिल करेगी।

टीवीएस मोबिलिटी के माध्यम से भारत में डीलरशिप खोलने के लिए अधिक जापानी ब्रांडों को बढ़ावा देने एवम लेनदेन के माध्यम से उद्योग डेटा एकत्र करने का काम किया जाएगा। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से...

क्या कहते हैं मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी

टीवीएस मोबिलिटी के साथ साझा सहयोग पर मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी(ऑटोमोटिव एंड मोबिलिटी ग्रुप) के शिगेरू वाकाबायाशी ने कहा कि, टीवीएस मोबिलिटी पहले से ही भारत में होंडा कारों की डीलरशिप को बढ़ावा देने का काम कर रही है। लेकिन अब ये कम्पनी पूरे देश में जापानी कार ब्रांडों के लिए नेटवर्क का विस्तार करने की ओर अपनी योजना पर काम कर रही है। यहां सुजुकी मोटर को छोड़कर जापानी व्हीकल कंपनियों की उपस्थिति सीमित है। जबकि नई कारों की बिक्री में भारत ग्लोबल लेवल पर तीसरे नंबर पर है। मित्सुबिशी कॉरपोरेशन भारतीय बाजार में बहुत ही तेज गति से बढ़ रही संभावनाओं पर अपनी पकड़ बनाने के लिए कंपनी भारत ऑटोमोबिल के क्षेत्र में अपनी तगड़ी पकड़ रखे वाली कंपनी टीवीएस मोबिलिटी समूह के साथ अपने संबंधों को बढ़ा रही है। इस अनुबंध के तहत बिक्री के बाद सेवा प्रदाता मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के वाहनों की बिक्री के साथ ही टीवीएस ऑटोमोबाइल सॉल्यूशंस (टीएएसएल) में एक बड़े आंकड़े में इन्वेस्टमेंट भी शामिल है।

क्या कहते हैं टीवीएस मोबिलिटी के निदेशक आर दिनेश

जापानी कंपनी मित्सुबिशी के साथ हुए अनुबंध पर टीवीएस मोबिलिटी की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘टीवीएस मोबिलिटी ने भारत में अपने डीलरशिप कारोबार के जरिए व्हीकल मार्केट की सेल्स सर्विस और डिस्ट्रीब्यूशन में अहम भूमिका निभाई है। मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के साथ मिलकर इस दिशा में किया जा रहा सहयोग टीवीएस को कंप्लीट व्हीकल इकोसिस्टम के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम बनाएगा।

टीवीएस मोबिलिटी के निदेशक आर दिनेश ने ये भी कहा कि,

जारी बयान के अनुसार, इस कारोबारी मॉडल में अगले तीन से पांच सालों में दो अरब डॉलर का रेवेन्यू हासिल करने की क्षमता होगी। मित्सुबिशी कॉरपोरेशन के साथ किए जा रहे इस निवेश का मुख्य उद्देश्य घरेलू वाहनों, कमर्शियल व्हीकल्स और मैटेरियल हैंडलिंग इक्यूप्मेंट्स (एमएचई) को लेकर दोनों कंपनियों के लक्ष्य को आगे लेकर जाना है। 2024 में अब ये संभावना की जा रही है कि, टीवीएस के साथ अनुबंध के बाद मित्सुबिशी भारत में 4 एसयूवी के लॉन्च कर सकती है।

मित्सुबिशी और टीवीएस मोबिलिटी इस तरह करेंगें काम

टीवीएस मोबिलिटी मल्टी-ब्रांड डीलरशिप की एक श्रृंखला है, जो मुख्य रूप से दक्षिण भारत में संचालित की जाती है। साथ ही ये होंडा, महिंद्रा और अशोक लीलैंड डीलरशिप में संचालित होती है। इसका राजस्व $ 1 बिलियन से अधिक का आता है। हाल ही में मित्सुबिशी ने जापानी स्टॉक एक्सचेंजों (जहां यह सूचीबद्ध है) को भारतीय डीलरशिप श्रृंखला टीवीएस मोबिलिटी में 300 से 500 करोड़ रुपये के बीच की कीमत पर 30% हिस्सेदारी हासिल करने के बारे में सूचना साझा की है। साथ ही मित्सुबिशी कॉरपोरेशन भारत में कार खरीदने की प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाने के लिए ग्राहकों और डीलरशिप के लिए एक ऑनलाइन ऐप भी उपलब्ध कराएगा। मित्सुबिशी कॉरपोरेशन टीवीएस मोबिलिटी के माध्यम से भारत में डीलरशिप खोलने के लिए अधिक जापानी ब्रांडों को बढ़ावा देगा। भारत में वापसी के साथ 2024 में मित्सुबिशी की लांच होने वाली संभावित 4 एसयूवी के नाम..

2024 मित्सुबिशी एक्सपेंडर इंटीरियर और इसकी कीमत

2024 मित्सुबिशी एक्सपेंडर के इंटीरियर की बात करें तो इस गाड़ी के अंदर की तरफ मित्सुबिशी ने इस कार के 2024 फेसलिफ्ट मॉडल के इंटीरियर को कई अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया है। जहां डैशबोर्ड में एक नॉर्मल साइज की स्क्रीन और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक के साथ एक चमकदार सेंटर कंसोल देखने को मिल सकता है। इस गाड़ी की कीमत की बात करें तो भारत में मित्सुबिशी एक्सपेंडर 2024 कार की कीमत की बात करें तो ये कार लगभग ₹ 15 लाख के आसपास की कीमत पर लॉन्च होने की उम्मीद है। लांच होने के बाद ये कार XL6 से सीधा मुकाबला करती है।

2024 मित्सुबिशी एक्लिप्स क्रॉस-

भारत में लॉन्च होने वाली एक्लिप्स क्रॉस मित्सुबिशी की खूबियों की बात करें तो इस कार के सामने की ओर बड़ी-बड़ी क्रोम लाइनें दी गई हैं। जिसमें पीछे और साइड के लुक को काफी आकर्षक बनाया गया है। मित्सुबिशी एक्लिप्स क्रॉस के साथ 1.5 लीटर टर्बो हाइब्रिड इंजन का विकल्प प्रदान किया गया है जो 150 एचपी तक का पॉवर जनरेट करने की क्षमता रखता है। मित्सुबिशी भारत में इसकी कीमत क्या रख सकती है इस बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि भारत में क्रेटा और सेल्टोस को टक्कर देने के लिए इसे कम कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। अमेरिका में इसकी कीमत लगभग ₹ 20 लाख है,हाइब्रिड क्रेटा प्रतिद्वंदी है।

2024 मित्सुबिशी आउटलैंडर कार

2024 मित्सुबिशी आउटलैंडर कार की खूबियों की बात करें तो आउटलैंडर मित्सुबिशी कार एक बड़ी 7-सीटर एसयूवी है। एसयूवी एक बड़ी क्रोम लाइन से जुड़ी दोहरी स्प्लिट लाइट को शामिल किया गया है।अंदर की तरफ, मित्सुबिशी ने उच्च गुणवत्ता वाली सॉफ्ट-टच कॉन्टेंट्स, इलेक्ट्रिक गियर लीवर के साथ एक बड़ा केंद्र कंसोल और एक रोटेटरी मोड ऑप्शन मिलता है। वहीं साइड में,20 इंच के बड़े अलॉय और पीछे की ओर पतली टेललाइट्स के साथ एक सीधी बॉडी लाइन मिलती है। जो इसे एक अमेरिकी एसयूवी का लुक प्रदान करती है। इस कार की बिक्री मुख्य रूप से अमेरिका में की जाती है। साथ ही सबसे बड़ी खूबी के तौर पर ये कार अपनी उच्च ईंधन दक्षता और सुरक्षा फीचर्स के लिए जानी जाती है। पावरट्रेन की बात करें तो इस कार में 2.4 लीटर का एक हाइब्रिड पावरप्लांट मिलता है, जो 20 किमी प्रति लीटर से अधिक क्षमता देने में सक्षम है। ये कार इनोवा हाइक्रॉस को टक्कर देने में सक्षम है। इसकी कीमत लगभग ₹ 30 लाख एक्स-शोरूम भारत होने की उम्मीद है।

2024 मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट कार -

मित्सुबिशी कम्पनी की भारत में लॉन्च होने वाली संभावित कारों की रेंज में अगला नाम पजेरो का आता है। अब तक लॉन्च की गई सबसे प्रसिद्ध मित्सुबिशी की पजेरो स्पोर्ट कार है। भारत को इस कार के 2012 में लॉन्च हुए मॉडल को काफी पसंद किया गया था। लेकिन मित्सुबिशी ने इस कार को रिलॉन्च करने की योजना के तहत इसके फीचर्स में कई बड़े अपडेट्स को शामिल किया गया है। न्यूली लांच पजेरो कार में शार्प फ्रंट लुक, पतली एलईडी लाइट्स, बिग साइज फ्रंट के साथ पजेरो स्पोर्ट को पूरी तरह से नया और पहले की तुलना में कहीं ज्यादा आकर्षक लुक दिया गया है। पजेरो स्पोर्ट के अंदर, एक छोटी एलईडी स्क्रीन, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक साधारण छोटी सनरूफ मिलती है। वहीं इसके साइड में,शार्प अपील देती सुपर शार्प 18-इंच अलॉय और पतली विंडो लाइनें मिलती हैं। इसके पीछे की तरफ ऊपर की ओर छत वाले स्पॉइलर के साथ विशाल वर्टिकल एलईडी लाइट्स मिलती हैं।

ये कार ऑफ-रोडिंग अनुभव प्रदान करने के लिए एक सुपर सेलेक्ट 4x4 सिस्टम के साथ 180hp का उत्पादन करने वाले 2.4 लीटर टर्बो डीजल इंजन से लैस है। 2024 मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट कार की भारत में एक्स-शोरूम कीमत लगभग ₹ 45 लाख होने की संभावना है।

2024 मित्सुबिशी एक्सपेंडर एसयूवी

टीवीएस टीवीएस मोबिलिटी और मित्सुबिशी कम्पनी के आपसी डील के तहत भारत में लॉन्च होने वाली गाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में पहला नाम 2024 मित्सुबिशी एक्सपेंडर का आता है। इस 7-सीटर कार में सुजुकी अर्टिगा की तर्ज पर एसयूवी एमपीवी दोनों की झलक देखने को मिलती है। यह अपकमिंग कार बेहतरीन फीचर्स और सुविधाओं से लैस है। इस कार में पीछे की तरफ आपको बॉडी कलर बंपर और स्किड प्लेट के साथ लंबी बूमरैंग आकार की लाइटें मिलती हैं। कार के फ्रंट में एक मोटी क्रोम लाइन से जुड़े हुए एक दोहरी स्प्लिट लाइट सिस्टम देखने को मिलता है। जिसमें इसके टॉप पर एक पतली एलईडी लाइट के साथ और एक हैमर के आकार का निचला चौड़ा-बीम और हाई-बीम सेक्टर को शामिल किया गया है। इस कार को एक एडवांस एसयूवी लुक देने के लिए किनारे पर शार्प विंडो और रूफ लाइनों के साथ 17 इंच के डबल कलर टोन में बड़े आकार के पहिये दिए गए हैं।

Admin 2

Admin 2

Next Story